NDTV Khabar

Asia Cup 2018 : भारत-पाकिस्तान के बीच  कांटे की टक्कर का सभी को इंतजार, एशिया कप में इस टीम का पलड़ा रहा है भारी

जिद, जोश, ज़ज्बात और जुनून की अद्भुत कहानी है यह. दुनिया में शायद ही ऐसा कोई खेल हो, जहां प्रतिद्वंद्वियों के बीच ऐसा घमासान मचे. मैदान के अंदर और मैदान के बाहर हर किसी को जीत से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Asia Cup 2018 : भारत-पाकिस्तान के बीच  कांटे की टक्कर का सभी को इंतजार, एशिया कप में इस टीम का पलड़ा रहा है भारी

फाइल फोटो

खास बातें

  1. बुधवार को होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला
  2. वन-डे में 130वीं बार दोनों टीमों भिड़ेंगी
  3. भारत ने 52, और पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं
नई दिल्ली:
टिप्पणियां

जिद, जोश, ज़ज्बात और जुनून की अद्भुत कहानी है यह. दुनिया में शायद ही ऐसा कोई खेल हो, जहां प्रतिद्वंद्वियों के बीच ऐसा घमासान मचे. मैदान के अंदर और मैदान के बाहर हर किसी को जीत से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं. भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का खुमार ऐशेज़ से बड़ा नहीं, तो कम भी नहीं. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एशिया कप में पड़ोसी और परंपरागत प्रतिद्वन्द्वी एक बार फिर जब आमने-सामने होंगे, तो मुक़ाबला 'ब्लॉकबस्टर' होने की पूरी गारंटी है. वन-डे में 130वीं बार दोनों टीमों भिड़ेंगी. अब तक दोनों देशों के बीच 129 मुक़ाबले हुए हैं, जिनमें भारत ने 52, और पाकिस्तान ने 73 मैच जीते हैं, जबकि चार मैच बगैर किसी नतीजे के ख़त्म हुए.
 
भारत-पाक महामुकाबला
    वन-डे रिकॉर्ड

  • मैच   129
  • भारत   52
  • पाकिस्तान 73
  • बेनतीजा    4
 
एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 11 वन-डे मैच खेले गए हैं. दोनों ही टीमों ने 5-5 मैच जीते हैं, और एक मैच का नतीजा नहीं निकला था.
 
भारत-पाक महामुकाबला
    एशिया कप में
  • मैच         11
  • भारत        5
  • पाकिस्तान    5
  • बेनतीजा      1
 
इस दशक की बात करें, तो 11 मैचों में भारत ने 7 जीते हैं और पाकिस्तान ने 4
 
भारत-पाक महामुकाबला
    2010 से अब तक
  • मैच         11
  • भारत        7
  • पाकिस्तान    4
  • बेनतीजा     0
 
आखिरी बार भारत और पाकिस्तान की टीमें पिछले साल ICC Champions Trophy के फ़ाइनल में खेली थीं. ओवल में भारत को पाकिस्तान ने 180 रन से हरा दिया था. अब भी विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम के लिए चुनौती बड़ी हो गई है. कोहली ने 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 183 रन की जबरदस्त पारी खेली थी. इसके अलावा इंग्लैंड में टेस्ट और वन-डे दोनों में सबसे ज़्यादा रन कोहली ने ही बनाए थे. कप्तान रोहित शर्मा सीमित ओवर क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों मे शामिल हैं. एशिया कप के सबसे कामयाब बल्लेबाज़ों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन शामिल हैं.
 
सबसे सफल बल्लेबाज़ 2018 में
खिलाड़ी            मैच             रन

विराट कोहली       9               749
शिखर धवन         9               443
रोहित शर्मा           9                324
एमएस धोनी          9                148

 
भारतीय बल्लेबाज़ों को बाएं हाथ के इमाम-उल-हक और फखर ज़मां से सावधान रहना होगा. वहीं भारतीय गेंदबाज़ों को पाकिस्तान के कमज़ोर मध्यक्रम पर निशाना साधना होगा. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद नई गेंद का का बेहतर इस्तेमाल कर भारतीय बल्लेबाज़ी में सेंध लगाने की योजना बना रहे हैं.

VIDEO: न्यूज प्वाइंट : क्यों विवादों में रहता है भारत-पाक मैच?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement