अलविदा 2016 : क्रिकेट और खेलों से जुड़ीं ऐसी 10 खबरें जो सबसे अलग रहीं और चटखारे लेकर पढ़ी गईं...

अलविदा 2016 : क्रिकेट और खेलों से जुड़ीं ऐसी 10 खबरें जो सबसे अलग रहीं और चटखारे लेकर पढ़ी गईं...

विराट कोहली, जो रूट और ओलिंपिक से जुड़ूीं खबरें चर्चा में रहीं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

साल 2016 विदा होने को है. इस साल खेलों की दृष्टि से दो बड़े आयोजन हुए. पहला टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप और रियो ओलिंपिक खेल. जहां टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक सफर तय किया, वहीं ओलिंपिक में उसका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. हालांकि साक्षी मलिक और पीवी सिंधु ही मेडल जीतकर लाज बचाई, वहीं दीपा कर्मकार ने अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज करवाकर नई उम्मीद जगाई. क्रिकेट में रवींद्र जडेजा, वीरेंद्र सहवाग, ब्रिटिश पत्रकार पियर्स मॉर्गन, जो रूट-विराट कोहली को लेकर अमिताभ बच्चन अलग-अलग वजहों से चर्चा में रहे और उनसे जुड़ी खबरें काफी चर्चा में रहीं. क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में भी ओलिंपिक के दौरान कुछ अजूबी चीजें हुईं, जो चटखारे लेकर पढ़ी गईं... हम आपको साल 2016 की ऐसी ही 10 खबरों से रूबरू करवा रहे हैं...

1. जब अमिताभ को आया गुस्सा, विराट से तुलना पर कहा- रूट को तो 'जड़' से उखाड़ देंगे...
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन को क्रिकेट से खासा लगाव है और वह आमतौर पर टीम इंडिया का कोई भी मैच मिस नहीं करते हैं. इतना ही नहीं वह इस पर अपनी राय भी व्यक्त करते हैं. और हां, उन्हें टीम इंडिया की आलोचना बिल्कुल भी रास नहीं आती. इस कारण से साल 2016 में वह दो बार भड़के. पहली बार कमेंटेटर हर्षा भोगले पर, तो दूसरी बार इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ पर. हर्षा ने वर्ल्ड टी-20 के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के प्रदर्शन की आलोचना की थी, जबकि फ्लिंटॉफ ने विराट कोहली को इंग्लैंड के जो रूट से कमतर बताते हुए कहा था कि कोहली अगर ऐसे ही खेलते रहे, तो एक दिन रूट की बराबरी कर लेंगे. फिर क्या था बिगबी को इन दोनों की बाते हजम नहीं हुईं और उन्होंने ट्विटर पर दोनों को निशाने पर ले लिया.

फ्लिंटॉफ ने ट्विटर पर लिखा, 'कोहली अगर ऐसे ही खेलते रहे, तो वह एक दिन जो रूट की बराबरी कर लेंगे. पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि फाइनल में इंग्लैंड के सामने कौन होगा'


बिग-बी ने ट्वीट देखते ही फ्लिंटॉफ को ट्विटर पर करारा जवाब दिया. उन्होंने लिखा- Root who? जड़ से उखाड़ देंगे Root ko ..!!!
2. रवींद्र जडेजा का हर बड़ी पारी के बाद बल्‍ले को तलवार की तरह घुमाना
टीम इंडिया के 'सर' रवींद्र जडेजा के लिए 2016 उपलब्धियों भरा रहा है. उन्होंने इस साल नौ टेस्ट मैचों में तीन फिफ्टी लगाईं और टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर (90) बनाते हुए कुल 375 रन ठोके. उन्होंने गेंद से भी कमाल किया और 43 विकेट भी चटकाए. हालांकि वह उस समय चर्चा में आ गए, जब उन्होंने फिफ्टी बनाने के बाद उसे अनूठे अंदाज में सेलिब्रेट किया. उन्होंने ऐसा एक बार नहीं बल्कि तीन-तीन बार किया. तलवारबाजी के शौकीन रवींद्र जडेजा इसका प्रदर्शन करने से कहीं नहीं चूकते. फिर चाहे वह शादी का माहौल हो या क्रिकेट के मैदान पर रन बनाने का जश्न. हां, यह बात अलग है कि मैदान पर उनका बल्ला ही तलवार बन जाता है.
 
ravindra jadeja sword like celebration
रवींद्र जडेजा ने साल में लगभग तीन बार बल्ले से 'तलवारबाजी' का प्रदर्शन किया (फाइल फोटो)

रवींद्र जडेजा ने बल्ले से तलवारबाजी की प्रदर्शन पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में किया था, जिसमें उन्होंने 58 गेंदों में फिफ्टी (3 छक्के, 2 चौके) बनाई और सेलिब्रेशन के दौरान बल्ले को ऐसे घुमाने लगे, जैसे तलवार चला रहे हों. उसी समय कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी और रोहित शर्मा और जडेजा का वापस लौटने का इशारा किया, लेकिन जडेजा कहां रुकने वाले थे, उन्होंने अपना सेलिब्रेशन जारी रखा और बल्ले को तलवार की तरह भांजते रहे. विराट ने जब देखा कि जडेजा तो रुक ही नहीं रहे, तो फिर उन्होंने मुस्कराते हुए खुद भी‘तलवार’ घुमाना का इशारा करके उसे बंद करने और वापस आने का संकेत दिया. तब कहीं जडेजा ने अपना एक्शन बंद किया और वापस लौटे. हाल ही में खत्म हुई इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में जडेजा ने दो बार बल्ले से 'तलवारबाजी' की. पहले मोहाली टेस्ट में फिर चेन्नई टेस्ट में भी उन्होंने 51 रन बनाने के बाद भी इसका प्रदर्शन किया था.

BCCI ने इसका Video भी शेयर किया था...


3. ब्रिटिश पत्रकार पियर्स मॉर्गन के कटाक्ष भरे ट्वीट का क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का जवाब
ट्विटर पर मस्तीभरे ट्वीट्स के जरिए चर्चा में रहने वाले टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और ब्रिटिश पत्रकार के बीच तूतू-मैंमैं रियो ओलिंपिक के दौरान शुरू हुई थी, जो बीच-बीच में होती रहती है. वास्तव में जब रियो ओलिंपिक में भारत की ओर से साक्षी मलिक और पीवी सिंधु के मेडल जीतने के बाद देश में शानदार जश्न मनाय गया, तो ब्रिटिश पत्रकार पियर्स मॉर्गन ने कटाक्ष भरे ट्वीट किए. इस पर क्रिकेट की तरह ही ट्विटर पर भी नहीं चौके-छक्के लगाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने ऐसा जवाब दिया कि उनकी बोलती ही बंद हो गई.

दरअसल मॉर्गन ने भारत में ओलिंपिक पदक विजेताओं के शानदार स्वागत की खबर को ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'सवा अरब की जनसंख्या वाला देश सिर्फ 2 मेडल्स जीतकर खुशी मना रहा है. यह कितना शर्मनाक है?'

मॉर्गन के इस ट्वीट पर पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने चिर-परिचित अंदाज में उन्हें करारा जवाब दिया. सहवाग ने उनके ट्वीट के जवाब में लिखा, 'हम हर छोटी खुशी का भी मजा लेते हैं. लेकिन इंग्लैंड, जिसने क्रिकेट की शुरुआत की, वह आज तक वर्ल्ड कप नहीं जीत सका और फिर भी वर्ल्ड कप खेलता है. क्या यह शर्मनाक नहीं है?' दोनों यहीं पर नहीं रुके और दो-तीन बार और ट्विटर पर भिड़े. सहवाग ने कबड्डी वर्ल्ड कप के दौरान भी इंग्‍लैंड की कबड्डी टीम को लेकर मॉर्गन के लिए 'चुभता हुआ ट्वीट' किया. मॉर्गन भी कहां पीछे रहने वाले थे, उन्‍होंने इस ट्वीट की ग्रामर ठीक करने की नसीहत दे डाली.
 
sehwag piers
वीरेंद्र सहवाग और पियर्स मॉर्गन के बीच लंबे समय तक ट्वीट वॉर चला..

इसके बाद जब ईरान को हराते हुए भारत ने आठवीं बार कबड्डी वर्ल्ड कप जीतने का गौरव हासिल किया, तो सहवाग ने ट्विटर पर टीम को बधाई दी. इतना ही नहीं, वह एक बार फिर पियर्स मॉर्गन की क्लास लेते हुए नज़र आए.

4. पीसीबी ने पुशअप लगाकर मैदान में जश्‍न मनाने पर विरोध के बाद लगाई रोक
पाकिस्तानी क्रिकेटर जीत मिलने पर मैदान में पुशअप लगाकर जीत का जश्न मनाते थे. गौरतलब है कि इसी साल जुलाई में इग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने के बाद कप्तान मिस्बाह उल हक ने पहली बार पुशअप लगाया था. इसके बाद टीम के सभी खिलाड़ियों ने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीतने के बाद ऐसा ही किया था. विवाद बढ़ने पर राजनीतिक दबाव के चलते संसद की एक समिति को बताया पीसीबी ने बताया था कि पाकिस्तानी क्रिकेटरों को मैच के दौरान या जीत हासिल होने पर पुशअप लगाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

 
pakistani cricketers push ups
पाक टीम ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड से टेस्ट मैच जीतने के बाद पुशअप लगाया था (फाइल फोटो)

5. रियो ओलिंपिक के बीच वॉलीबॉल इवेंट में बिकिनी-हिज़ाब का अनूठा संगम
रियो ओलिंपिक खेल जहां भारत के लिए कुछ खास नहीं रहे और उसे दो ही मेडल मिले, वहीं यह एक्‍शन और रोमांच से भरपूर रहा. इस खेल महाकुंभ की कई घटनाओं की याद खेलप्रेमियों के दिमाग में लंबे अरसे तक ताजा रहेगी. इस दौरान कई ऐसी घटनाएं भी हुईं, जिन्होंने पूरी दुनिया का ध्‍यान खींचा.

 
olympics
रियो ओलिंपिक में यह मैच आकर्षण का केंद्र रहा..

इन्हीं में से एक घटना बीच वॉलीबॉल मैच की है, जिसमें महिला बीच वालीबॉल के मुकाबले में अलग-अलग कास्‍ट्यूम में दो देशों की खिलाड़ी आमने-सामने दिखीं. इजिप्‍ट की दोआ एलगबाशी जहां मुस्लिम महिलाओं के परंपरागत परिधान हिजाब में थीं वहीं जर्मनी की किरा वाकेनहर्स्‍ट बिकिनी पहने हुई थीं.

6. टकराईं और गिरीं फिर भी की एक-दूसरे की मदद
रियो ओलिंपिक की ही एक अन्य घटना में न्‍यूजीलैंड की निकी हेंबलिन और अमेरिका की एबे डि अगोस्टिनो ने अपनी खेलभावना से लाखों लोगों के दिल जीते. ये दोनों एथलीट 5000 मीटर की हीट के दौरान आपस में टकराकर  गिर गई थीं. बावजूद इसके एक-दूसरे की मदद से ये उठ खड़ी हुईं और रेस पूरी की. जानकारी के अनुसार, मुकाबले के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए इन्‍हें पियरे द कुवर्तिन अवार्ड से नवाजा गया. ओलिंपिक के इतिहास में यह अवॉर्ड केवल 18 बार दिया गया है.

देखें Video...


7. रियो में वायरल हुई दुश्मन देश दक्षिण और उत्‍तर कोरिया की जिमनास्‍ट की सेल्‍फी
रियो ओलिंपिक का यह खास अवसर ही कहा जाएगा, जो कट्टर दुश्मन देशों की खिलाड़ियों के बीच अनूठा संगम देखने को मिला. दक्षिण कोरिया की ली उन जू ने प्रतिद्वंद्वी देश उत्तर कोरिया की होंग उन जोंग के साथ खेल गांव में मुलाकात के दौरान जो सेल्‍फी खीचीं, वह जल्‍द ही वायरल हो गई. एक ट्वटिर यूजर ने लिखा, 'ये बैरभाव को पहले ही खत्‍म कर चुकी हैं.'
 
gymnast
दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच लंबे समय से तनाव है, लेकिन इन खिलाड़ियों ने अनूठी मिसाल पेश की...

8. ओलिंपिक के दौरान किया प्रपोज, मेडल के साथ दिल भी जीता
चीन की डाइवर ही झी ने रियो में केवल सिल्‍वर मेडल भी नहीं जीता, बल्कि वे चीन वापस अपने बॉयफ्रेंड क्विन काई की ओर से पहनाई गई सगाई की अंगूठी (एंगेजमेंट रिंग) के साथ गईं. झी पोडियम तक पहुंची ही थीं तभी हमवतन क्विन काई ने आशिकाना अंदाज में घुटनों के बल बैठते हुए एंगेजमेंट रिंग ऑफर की. यह प्रस्‍ताव कुबूल किया गया.

 
proposal at olympics
ही झी को पोडियम पर ही शादी का प्रस्ताव मिला और उन्होंने स्वीकार कर लिया..

9. फ्रांस के पैदल चालक ने पैंट में ही किया पाखाना, पूरी की रेस + जब पूल का पानी हुआ नीला से हो गया हरा
ओलिंपिक केवल मेडल जीतने के लिए नहीं होते, इनका मकसद लोगों में आखिरी दम तक लड़ने की भावना पैदा करना भी है. कुछ ऐसी ही भावना फ्रांस के पैदल चाल एथलीट योहान डिनिज ने दिखाई, जबकि पेट की खराबी के बावजूद उन्होंने रेस पूरी की. पुरुषों की 50 किमी पैदल चाल स्पर्धा में हिस्सा ले रहे विश्व रिकॉर्डधारी डिनिज पेट की खराबी के चलते गिर पड़े, हालांकि थोड़े आराम के बाद उन्होंने दोबारा रेस शुरू की और इसे पूरा भी किया.

देखें Video ...


दूसरी ओर रियो में मारिया लेंक एक्‍वेस्टिक्‍स सेंटर के पूल के पानी के रातोंरात नीले से हरे हो जाने की तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया में छाई रहीं. अखबार टेलीग्राफ के अनुसार, पानी के रंग बदलने पर रियो के अधिकारियों ने सफाई भी दी. इन अधिकारियों ने कहा, पानी इसलिए हरा हो गया क्‍योंकि किसी ने पूल में 80 लीटर हाइड्रोजन पराक्‍साइड डाल दिया था.
 
poolओलिंपिक पूल का पानी हरा हो जाने की खबर लंबे समय तक सोशल मीडिया पर छाई रही..

10. मैक्सिको की स्विम टीम ने अक्षय के 'आइला रे' सांग पर किया परफॉर्म
मेक्सिको की सिक्रोनाइज्‍ड स्विमिंग टीम की सदस्‍य कारेम ऐच और नूरिया डियोडाडो ने बॉलीवुड स्‍टार अक्षय कुमार की फिल्‍म खट्टा मीठा के सांग 'आइला रे'  पर परफॉर्म कर हर किसी का दिल जीता. अक्षय कुमार ने इस परफॉरमेंस पर ट्वीट किया, 'शानदार साहस..फाइनल के लिए क्‍वालिफाई करने पर उन्‍हें बधाई.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देखें Video...

इन खबरों के अलावा भी क्रिकेट और खेल जगत की कई खबरें चर्चा में रहीं, जिन्होंने फैन्स का ध्यान खींचा, लेकिन हमने आपको साल की बेहतरीन 10 खबरों से रूबरू कराया और एक बार फिर पढ़ने का अवसर उपलब्ध कराया...