वनडे क्रिकेट में अमित मिश्रा के 50 विकेट हुए पूरे

वनडे क्रिकेट में अमित मिश्रा के 50 विकेट हुए पूरे

भारतीय स्पिनर अमित मिश्रा (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के लिए धर्मशाला वनडे ऐतिहासिक मैच है. टीम इंडिया क्रिकेट इतिहास में पहली टीम बनी जिसने 900 वनडे खेले हैं. ऐतिहासिक वनडे में टीम इंडिया के गेंदबाज़ छाए रहे. अमित मिश्रा के लिए भी धर्मशाला वनडे ख़ास रहा.

आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में अपने 32वें वनडे में खेल रहे मिश्रा ने 50वां विकेट लिया. इसी के साथ मिश्रा वनडे में सबसे तेज़ी ने 50 विकेट हासिल करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज़ बने. इतना ही नहीं वनडे में सबसे तेज़ी से 50 विकेट झटकने वाले वो पहले भारतीय स्पिनर हैं.

अमित मिश्रा से पहले अजित अगरकर ने 23 मैच में 50 विकेट लिए. दूसरे नंबर पर मोहम्मद शमी ने 50 विकेट लेने के लिए 29 मैच लिए. तीसरे नंबर पर इरफ़ान पठान ने 31 वनडे में ये मुक़ाम हासिल किया. वहीं मौजूदा दौर में भारत के सबसे सफल स्पिनरों में शामिल आर अश्विन ने ये कारनामा करने के लिए 34 वनडे मैच खेले. मिश्रा ने 2003 में बांग्लादेश में हुए वनडे ट्राई-सीरीज़ में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अपना पहला वनडे मैच खेला था.

33 साल के मिश्रा कभी भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके. हमेशा उन्हें रेगुलर स्पिनरों की गैरमौजूदगी में टीम में मौक़ा मिला लेकिन हर मौक़े को मिश्रा ने बखूबी भुनाया है. वैसे आईपीएल में मिश्रा का कोई जोड़ नहीं रहा है. आईपीएल में इकलौते गेंदबाज़ हैं जिसके नाम 3 हैट्रिक है. मिश्रा ने 2008, 2011 और 2013 आईपीएल में ये कारनामा किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com