डोपिंगरोधी नियमों के उल्‍लंघन के कारण एक साल का बैन लगा तो आंसू नहीं रोक पाए वेस्‍टइंडीज के आंद्रे रसेल

डोपिंगरोधी नियमों के उल्‍लंघन के कारण एक साल का बैन लगा तो आंसू नहीं रोक पाए वेस्‍टइंडीज के आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल वेस्‍टइंडीज को दो टी20 वर्ल्‍डकप जिताने वाली टीम के सदस्‍य रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मार्च-सितंबर 2015 के बीच अपने ठिकाने की जानकारी नहीं दी थी
  • स्‍वतंत्र डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने लगाया है रसेल पर बैन
  • 30 जनवरी 2018 को खत्‍म होगा रसेल पर लगा प्रतिबंध
किंग्सटन (जमैका):

किसी न किसी कारण से सुखियों में रहना वेस्‍टइंडीज के हरफनमौला आंद्रे रसेल की आदत बन चुका है. कभी ने अपने अजीबोगरीब हेयर स्‍टाइल के कारण सुर्खियों में रहते हैं तो कभी बिग बैश लीग में काले रंग के बल्‍ले से बल्‍लेबाजी करने के कारण.  रसेल का नाम एक बार फिर नकारात्‍मक कारण को लेकर चर्चा में है. वेस्‍टइंडीज के इस क्रिकेटर पर डोपिंग रोधी नियमों के उल्लंघन के कारण एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है. 'जमैका आब्जर्बर' की रिपोर्ट के मुताबिक स्वतंत्र डोपिंग रोधी अनुशासन समिति ने रसेल द्वारा मार्च से सितंबर 2015 के बीच अपने ठिकाने की सही जानकारी न दे पाने के कारण यह फैसला सुनाया है.

दो बार वर्ल्‍डकप (टी20) जीतने वाली कैरेबियाई टीम के सदस्य रहे रसेल ने इस फैसले को लेकर हालांकि कोई प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया.  लेकिन वे  इस फैसले से काफी आहत नजर आए और अपने आंसू नहीं रोक पाए. रसेल पर लगा प्रतिबंध मंगलवार से शुरू होगा और 30 जनवरी 2018 को खत्म होगा. 28 साल के रसेल ने 2016 में आयोजित टी-20 वर्ल्‍डकप विश्व कप जीतने में कैरेबियाई टीम की मदद की थी. विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी के नियमों के मुताबिक सभी खेलों से जुड़े खिलाड़ियों को अपनी स्थानीय डोपिंग रोधी इकाई को एक दिन में कम से कम एक घंटे के ठिकाने की जानकारी ((whereabouts)) देनी होती है. डोप टेस्ट लेने में सुविधा को ध्यान में रखकर नियम बनाया गया है.

रसेल में अब तक केवल एक टेस्‍ट ही खेला है लेकिन उन्‍हें शार्टर फॉर्मेट का अच्‍छा खिलाड़ी माना जाता है. वेस्‍टइंडीज के लिए वे 51 वनडे और 43 टी20 मैच खेल चुके हैं. जमैका के रसेल ने वनडे में 28.97 के औसत से 985 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 92* है. टी20 मैचों में उनके नाम पर 345 रन दर्ज हैं.  इसके अलावा अपनी मध्‍यम तेज गेंदबाजी से भी रसेल अपनी टीम के लिए उपयोगी साबित होते रहे हैं. वनडे में 64 और टी20 मैचों में उन्‍होंने 21 विकेट हासिल किए हैं. (आईएएनएस से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com