NDTV Khabar

विवाद से परे देखें तो कुंबले-कोहली की जोड़ी रही है हिट, ये हैं 5 यादगार टेस्ट जीत!

वैसे टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली का विवाद भले ही आज मीडिया की सुर्ख़ियां बना हुआ हो, लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया टेस्ट में नंबर एक बनी...

78 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विवाद से परे देखें तो कुंबले-कोहली की जोड़ी रही है हिट, ये हैं 5 यादगार टेस्ट जीत!

कोच अनिल कुंबले और विराट कोहली की जुगलबंदी से भारत ने कई सीरीज जीती हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अनिल कुंबले ने साल 2016 में कोच का पद संभाला था
  2. इसके बाद इंडिया ने लगातार टेस्ट जीत का रिकॉर्ड बनाया
  3. उनके कोच रहते टीम इंडिया टेस्ट मैचों में नंबर वन बनी
नई दिल्ली: वैसे टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली का विवाद भले ही आज मीडिया की सुर्ख़ियां बना हुआ हो, लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि अनिल कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया टेस्ट में नंबर एक बनी और कई यादगार जीत भी दर्ज कीं. हम आपको अनिल कुंबले की कोचिंग के दौरान टीम इंडिया को मिली 5 यादगार टेस्ट जीत के बारे में बताने जा रहे हैं...

एंटिगुआ टेस्ट में वेस्ट इंडीज़ को 92 रन से हराया
वेस्ट इंडीज़ दौरे पर अनिल कुंबले ने कोच की कमान संभाली...और विराट कोहली के साथ मिलकर आने वाले एक साल की प्लानिंग की गई. दौरे पर एंटिगुआ टेस्ट में टीम इंडिया ने पारी और 92 रन से जीता हासिल की. मैच में विराट कोहली ने दोहरा शतक बनाया तो आर अश्विन ने शतक बनाने के साथ-साथ बेहतरीन गेंदबाज़ी कर जीत में ख़ास रोल निभाया. जानकारों ने इस जीत के बाद विराट-कुंबले की जोड़ी को भारतीय क्रिकेट के लिए हिट जोड़ी बताया.

धर्मशाला टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया
ऑस्ट्रलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में भारत की 8 विकेट से जीत हुई. कोहली इस टेस्ट में नहीं खेले...और कुंबले ने कुलदीप यादव को डेब्यू करने का मौका दिया. कुलदीप ने पारी में 4 विकेट लेकर कोच के भरोसे को सही साबित किया. माना जा रहा था कि विराट कुलदीप को टेस्ट कैप देने के खिलाफ थे.

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 75 रन से हराया
इंग्लैंड को पारी और 75 रन से भारत ने चेन्नई टेस्ट में मात दी. एलिस्टर कुक की अगुवाई में भारत आई इंग्लिश टीम के साथ सीरीज कुंबले के लिए एक चुनौती थी लेकिन कुंबले-कोहली की जोड़ी ने सीरीज में 4-0 से मेहमान टीम को हराया. चेन्नई में करुण नायर का तिहरा शतक और और लोकेश राहुल की 199 रन की पारी इस मैच में ख़ास रही.

इंदौर में न्यूज़ीलैंड को 321 रन से हराया
इंदौर में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला गया और भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 321 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की. आर अश्विन ने एक बार फिर मैच विनर की भूमिका निभाई. इस जीत के बाद टीम इंडिया टेस्ट में नंबर एक भी बनी.

ऑस्ट्रेलिया को बेंगलुरू टेस्ट में 75 रन से हराया
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू टेस्ट में हार के मुहाने पर खड़ी टीम इंडिया को 75 रन से जीत मिली. सीरीज के पहले टेस्ट में हार के बाद बेंगलुरू टेस्ट की पहली पारी में टीम का प्रदर्शन खराब रहा और ऑस्ट्रेलिया ने 87 रन की बढ़त भी ले ली, तभी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल ने अर्द्धशतक बनाकर भारत को मैच में वापस ला दिया और रही-सही कसर आर अश्विन की फिरकी ने पूरी कर दी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement