घरेलू मैदान पर 250वां टेस्ट मैच : कीवी टीम के खिलाफ ईडन गार्डन्स वाला मैच भी दर्ज होगा इतिहास में

घरेलू मैदान पर 250वां टेस्ट मैच : कीवी टीम के खिलाफ ईडन गार्डन्स वाला मैच भी दर्ज होगा इतिहास में

नई दिल्ली:

कानपुर के ग्रीन पार्क में ऐतिहासिक 500वां टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम जब शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरा मैच खेलने के लिए उतरेगी, तो वह घरेलू धरती पर उसका 250वां टेस्ट मैच होगा. भारत ने अब तक अपनी धरती पर 249 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 88 में उन्होंने जीत दर्ज की है, और 51 में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई रहा है, जबकि 109 मैच ड्रॉ रहे. दूसरी ओर, विदेशी धरती पर खेले 251 मैचों में से भारत ने 42 में जीत हासिल की है, जबकि 106 में उन्हें हार मिली और 103 मैच ड्रॉ रहे.

लेकिन ग्रीन पार्क के बाद अब ईडन गार्डन्स भी ऐतिहासिक मैच बनने जा रहा है, और इसके साथ ही भारत दुनिया का ऐसा तीसरा देश बन जाएगा, जिसने अपनी सरज़मीं पर 250 या उससे अधिक मैच खेले हैं. इंग्लैंड ने अपनी धरती पर सर्वाधिक 501 टेस्ट मैच खेले हैं. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (404 टेस्ट) का नंबर आता है. इस सूची में वेस्ट इंडीज़ (237) चौथे और दक्षिण अफ्रीका (217) पांचवें नंबर पर है.

अपनी धरती पर ज़्यादातर मैच खेले आज़ादी के बाद...
भारत ने अपनी सरज़मीं पर अपने अधिकतर मैच आज़ादी के बाद खेले हैं. उसने 1947 से पहले घरेलू मैदानों पर केवल तीन मैच खेले थे, जिनमें से दो में उन्हें हार मिली थी. इनमें से पहला मैच उसने 15 दिसंबर, 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई जिमखाना में खेला था, जिसमें उन्हें नौ विकेट से हार मिली थी. यह वही मैच था, जिसमें लाला अमरनाथ ने पदार्पण करते हुए शतक जड़ा था.

घरेलू धरती पर 100वां टेस्ट था पाकिस्तान के खिलाफ...
घरेलू धरती पर भारत ने 50वां टेस्ट मैच फरवरी, 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ दिल्ली में खेला था. इस मैच में हनुमंत सिंह ने पदार्पण किया था और 105 रन बनाए थे. मंसूर अली खां पटौदी ने भी इस मैच में अपना दोहरा शतक (नाबाद 203 रन) जड़ा था, जिससे यह ड्रॉ छूटा था. भारत ने अपनी सरज़मीं पर 100वां टेस्ट मैच नवंबर, 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में खेला था, जो ड्रा रहा था, जबकि 150वां मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ मार्च, 1993 में दिल्ली में खेला था, जिसमें उसने पारी और 13 रन से जीत दर्ज की थी. उस मैच में विनोद कांबली ने 227 रन की पारी खेली थी.

सबसे अधिक घरेलू टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में ही खेले टीम इंडिया ने...
यह भी दिलचस्प है कि भारत ने अपनी सरज़मीं पर सर्वाधिक टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में ही खेले हैं. कोलकाता के इस मैदान पर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को होने वाला यह मैच उसका यहां कुल 40वां टेस्ट मैच होगा. अभी तक ईडन गार्डन्स पर जो 39 मैच खेले गए हैं, उनमें से भारत ने 11 में जीत दर्ज की है, जबकि नौ में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

सबसे अधिक घरेलू टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ खेले भारत ने...
वैसे, भारत के लिए दिल्ली का फिरोजशाह कोटला और चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम अधिक भाग्यशाली रहे हैं, जिन पर टीम इंडिया 13-13 जीत दर्ज की हैं. टीम ने दिल्ली में 33 और चेन्नई में 31 टेस्ट मैच खेले हैं. भारत वैसे अपनी सरज़मीं पर कुल 21 मैदानों पर टेस्ट मैच खेल चुका है, जिनमें से नौ स्टेडियम ऐसे हैं, जिनमें उसने पिछले 20 साल से भी अधिक समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. अपनी सरज़मीं पर भारत ने सर्वाधिक 55 टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले हैं, जिनमें से उसे 15 में जीत और 13 में हार मिली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (46 टेस्ट, 19 जीत, 12 हार), वेस्ट इंडीज़ (45 मैच, 11 जीत, 14 हार), पाकिस्तान (33 मैच, 7 जीत, 5 हार) और न्यूज़ीलैंड (32 मैच, 14 जीत, 2 हार) का नंबर आता है.

भारत ने अब तक टेस्ट खेलने वाले देशों में से बांग्लादेश के खिलाफ अपनी सरज़मीं पर कोई मैच नहीं खेला है. पिछले कुछ वर्षों से भारत का अपनी सरज़मीं पर प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. भारत ने अपनी धरती पर जो आखिरी 49 मैच खेले हैं, उनमें से 29 में उसे जीत मिली, जबकि केवल छह मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. इसके विपरीत उसने जो पहले 50 टेस्ट मैच अपनी धरती पर खेले थे, उनमें उसे आठ में जीत और 12 में हार मिली थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com