ऐशेज़ 2015 : सीरीज़ से पहले कप्तानी छोड़ने की सोच रहे थे कुक

ऐशेज़ 2015 : सीरीज़ से पहले कप्तानी छोड़ने की सोच रहे थे कुक

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ऐशेज़ सीरीज़ से पहले टीम की कप्तानी छोड़ने की सोच रहे थे। कुक ने पहली बार स्वीकार किया कि 2013-14 ऐशेज़ में हार और वेस्ट इंडीज़ में मिली हार के बाद वो कप्तानी छोड़ने की सोच रहे थे। ऐशेज़ और वेस्ट इंडीज़ में टेस्ट हारने के बाद इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने कोच पीटर मूर्स को निकाल दिया था।

कुक ने कहा, 'दोनों सीरीज़ हार के बाद मुझे नहीं पता था कि आगे क्या होगा और मैं ऐशेज़ के बाद खेल पाउंगा या नहीं। फिर भी इंग्लैंड टीम का कप्तान होने के नाते मुझे खेलने की इच्छा थी।'

ऑस्ट्रेलिया से ऐशेज़ सीरीज़ में इंग्लैंड को 3-1 की अजेय बढ़त हासिल है। ऐसे में कुक ने अब अपना विचार भी बदल दिया है। 30 साल के कुक ने कहा, 'मैं सुबह उठकर ऐशेज़ 4-1 से जीतने की सोच रहा था फिर पाकिस्तान के साथ सीरीज़ के भी बारे में सोचा। मेरे दिमाग में आया कि अगर जीतना है तो इसके लिए अभी से प्लानिंग करना शुरू कर देना चाहिए और मैं कुछ और समय तक क्रिकेट खेल सकता हूं।'

इंग्लैंड ने ऐशेज़ भले ही जीत लिया हो लेकिन ख़ुद कप्तान का फ़ॉर्म सवालों के घेरे में है। मौजूदा ऐशेज़ में कुक ने लॉर्ड्स टेस्ट में 96 रन की पारी खेली लेकिन बाकी के मौचों में उनका प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है। इंग्लिश कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पिछले चार टेस्ट में 31.85 की औसत से सिर्फ़ 223 रन ही बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ़ एक अर्द्धशतक निकला।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज़ाहिर है 118 टेस्ट में नौ हज़ार के क़रीब रन बना चुके कुक से टीम के साथ-साथ फ़ैन्स को भी ओवल टेस्ट में बड़ी पारी की उम्मीद होगी।