एशेज 2015 : इंग्लैंड की नजर 4-1 की ऐतिहासिक जीत पर

एशेज 2015 : इंग्लैंड की नजर 4-1 की ऐतिहासिक जीत पर

इंग्लैंड टीम की नजर एशेज 4-1 से जीतने पर है। (सौजन्य : AFP)

लंदन:

एशेज जीत लेने के बाद भी इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक गुरुवार से शुरू हो रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट में कोई ढिलाई नहीं बरतना चाहते। कुक की नजर सीरीज 4-1 से जीतने पर है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने कप्तान माइकल क्लार्क के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई मैच को यादगार बनाने पर ध्यान दे रही है और इसे गंवाना नहीं चाहती।

इंग्लैंड की किसी टीम ने घरेलू सीरीज में चार एशेज टेस्ट नहीं जीते हैं, लेकिन अब वे इसकी दहलीज पर हैं। गौरतलब है कि इससे पहले माइक बीयरले की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 -1 से हराया था, लेकिन 1978 -79 की बागी विश्व सीरिज के कारण ऑस्ट्रेलिया की कमजोर टीम ने वह सीरीज खेली थी।

इंग्लैंड टीम यह सीरीज 4 -1 से जीतकर 18 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली 5-0 की हार का बदला लेना चाहती है।

ब्रॉड ने कहा, 'कुक ने हमसे कहा है कि हमें इस सोच के साथ उतरना है कि लड़ाई अभी जारी है और हमें 4-1 से जीत दर्ज करनी है। हम 5-0 से मिली उस हार का बदला चुकता करना चाहते हैं।'

इंग्लैंड को चयन के मामले में दो अहम फैसले लेने होंगे। उसे यह तय करना है कि बाजू की चोट के कारण चौथे टेस्ट से बाहर रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को उतारें या लेग स्पिनर आदिल रशीद को टेस्ट में पदार्पण का मौका दें। एंडरसन की गैर मौजूदगी में ब्रॉड की अगुवाई में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा, लिहाजा एंडरसन को लेकर कोई जोखिम उठाने की जरूरत नहीं लगती।

इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलियाई कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा है कि वह दो स्पिनरों को लेकर उतरने को तैयार हैं, इसलिए रशीद को मौका दिया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के शीषर्क्रम के लिए पिछला सप्ताह बुरे सपने की तरह रहा है। इंग्लैंड की कमजोर काउंटी टीमों में से एक नार्थम्पटनशर ने उसे लगभग फॉलोआन की ओर धकेल दिया था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम महानतम बल्लेबाजों में से एक क्लार्क और सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स को जीत के साथ विदा करना चाहेगी।

रोजर्स ने कहा, 'यह कहना गलत होगा कि टीम निराश नहीं है। हम जीतने आए थे, लेकिन जीत नहीं सके। यह कठिन सप्ताह रहा और सभी निराश हैं। आखिरी टेस्ट हमारे लिए बड़ा है जो माइकल का आखिरी मैच भी है। कोई भी इसे हल्के में नहीं ले रहा है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि कुक की टीम ने चौथा टेस्ट एक पारी और 78 रन से जीतकर श्रृंखला में 3 -1 की विजयी बढ़त बना ली थी। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने उस मैच में 15 रन देकर आठ विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 111 गेंद और 60 रन के भीतर ही सिमट गई थी।