एशेज टेस्ट, तीसरा दिन : बेल की बदौलत मजबूत हुआ इंग्लैंड

एशेज टेस्ट, तीसरा दिन : बेल की बदौलत मजबूत हुआ इंग्लैंड

विकेट का जश्न मनाते इंग्लैंड के खिलाड़ी

कार्डिफ:

खराब फार्म से जूझ रहे इयान बेल के अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी कुल बढ़त को 271 रन तक पहुंचाकर पहले एशेज क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

पिछली नौ टेस्ट पारियों में सिर्फ 56 रन बनाने वाले बेल जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो इंग्लैंड की टीम 22 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। बेल ने ऐसे में नाबाद 53 रन की पारी खेलकर चाय तक दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 149 रन और मेजबान टीम की बढ़त को 271 रन तक पहुंचाया।

बेल पहली पारी में शतक जड़ने वाले जो रूट (नाबाद 31) के साथ चौथे विकेट के लिए अब तक 76 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं। इंग्लैंड ने लंच से पहले कप्तान एलिस्टेयर कुक का विकेट गंवाया जो 12 रन बनाने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के पारी के पहले ओवर में ही प्वाइंट पर नाथन लियोन को कैच दे बैठे। वहीं जोश हेजलवुड ने लंच के बाद पहले ही ओवर में गैरी बैलेंस (00) को विकेटकीपर ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया।

अप्रैल में एंटीगा में वेस्टइंडीज के खिलाफ 143 रन की पारी खेलने के बाद से जूझ रहे बेल ने अपनी पहली 13 गेंद पर चार चौकों के साथ अच्छी शुरुआत की।

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज एथम लिथ ने नाथन लियोन पर छक्का जड़ा, लेकिन वह इसी स्पिनर की गेंद पर स्लिप में माइकल क्लार्क को कैच दे बैठे, जिससे इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 73 रन हो गया। उन्होंने 37 रन बनाए। बेल और रूट ने इसके बाद पारी को संभाला और चाय तक मेजबान टीम को और झटके नहीं लगने दिए। दो साल पहले घरेलू सरजमीं पर एशेज में इंग्लैंड की 3-0 की जीत के दौरान तीन शतक जड़ने वाले बेल ने इसके बाद मिशेल जॉनसन पर थर्डमैन पर चौका जड़कर 75 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, जिसमें से 40 रन उन्होंने बाउंड्री की मदद से बनाए।

इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के निचले क्रम को जल्द समेट दिया। इंग्लैंड के 430 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 308 रन ही बना सकी, जिससे मेजबान टीम ने 122 रन की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स ने सर्वाधिक 95 रन बनाए, जबकि दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर कप्तान माइकल क्लार्क (38) का रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेहमान टीम को तेज गेंदबाजों की सटीक गेंदबाजी के अलावा ऑफ स्पिनर मोईन अली की बलखाती गेंदों के सामने भी परेशानी हुई। ब्रिटेन में 14 साल बाद एशेज जीतने की कोशिश में जुटी ऑस्ट्रेलिया ने आज अपने अंतिम पांच विकेट 44 रन जोड़कर गंवा दिए। टीम आज पांच विकेट पर 264 रन से आगे खेलने उतरी थी।