NDTV Khabar

एशेज सीरीज : पहले टेस्‍ट के पहले दिन का खेल खत्‍म, इंग्‍लैंड ने 7 विकेट खोकर बनाए 343 रन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एशेज सीरीज : पहले टेस्‍ट के पहले दिन का खेल खत्‍म, इंग्‍लैंड ने 7 विकेट खोकर बनाए 343 रन
कार्डिफ:

एशेज 2015 के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने जो रूट (134) की शतकीय पारी और मध्यक्रम की बदौलत सात विकेट गंवाकर 343 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक मोइन अली (26), स्टुअर्ट ब्रॉड के साथ नाबाद लौटे। ब्रॉड अभी खाता नहीं खोल सके हैं।

एशेज की जंग में इंग्‍लैंड टीम की शुरुआती पारी लड़खड़ाई जरूर, लेकिन जो रूट और गैरी बैलेंस ने अच्‍छी साझेदारी निभाते हुए मैदान में टीम की बल्‍लेबाजी को संभाला। लेकिन पहले ही दिन का खेल खत्म होने से पहले इंग्लैंड दूसरी बार मुसीबत में दिखने लगा। उसके 7 खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके हैं।

इंग्लैंड की ओर से जो रुट ने सबसे ज्यादा 134 रन बनाए और उन्हें स्टार्क की गेंद पर वाटसन ने कैच लपका। पहले गैरी बैलेंस ने रूट का अच्छा साथ दिया और 61 रन बनाए। उसके बाद बेन स्टोक्स ने भी 52 रन की पारी खेली। बैलेंस को हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट किया, जबकि स्टोक्स को स्टार्क ने बोल्ड किया।

इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और सिर्फ 7 रन के कुल योग पर ही उसका पहला विकेट गिर गया। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एडम लिथ 6 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर डेविड वार्नर को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।


तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे गैरी बैलेंस ने कप्तान कुक के साथ पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन 42 के कुल स्कोर पर कुक स्पिनर नैथन लायन की गेंद पर विकेटकीपर हैडिन को कैच थमा बैठे। कुक ने 20 रन बनाए। इसके तुरंत बाद 43 के कुल स्कोर पर इयान बेल ने भी पवेलियन की राह पकड़ ली। बेल ने 1 रन बनाया और उन्हें मिचेल स्टार्क ने एलबीडब्ल्यू किया।

इस सीरीज में घरेलू मैदान होने के बावजूद दबाव इंग्लैंड के ऊपर ही होगा, क्योंकि इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी को लेकर दोनों देशों में गजब का जुनून है और ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 2013 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 5-0 से एशेज ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इंग्लैंड के लिए राहत की बात ये हो सकती है कि उसकी धरती पर ऑस्ट्रेलिया पिछले 14 साल से कोई एशेज नहीं जीत पाया है।

टिप्पणियां

टीमें इस प्रकार हैं :
इंग्लैंड :
एडम लिथ, एलेस्टेयर कुक (कप्तान), गैरी बैलेंस, इयान बेल, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, क्रिस रॉजर्स, स्टीव स्मिथ, माइकल क्लार्क (कप्तान), एडम वोग्स, शेन वाटसन, ब्रैड हैडिन (विकेटकीपर), मिचेल जॉनसन, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, नैथन लायन।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement