एशेज: सीरीज जीत की ओर ऑस्‍ट्रेलिया, बारिश पर टिकीं इंग्‍लैंड टीम की उम्‍मीदें

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट भी जीतने की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड के 4 विकेट चटकाकर तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन मैच पर शिकंजा कस लिया है.

एशेज: सीरीज जीत की ओर ऑस्‍ट्रेलिया, बारिश पर टिकीं इंग्‍लैंड टीम की उम्‍मीदें

स्‍टीव स्मिथ ने मैच में 239 रन की बेहतरीन पारी खेली (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पहली पारी के आधार पर ऑस्‍ट्रेलिया को 259 रन की बढ़त
  • पहली पारी 9 विकेट पर 662 रन बनाकर घोषित की
  • जवाब में इंग्‍लैंड टीम ने 132 रन पर चार विकेट गंवाए
पर्थ:

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज का तीसरा टेस्‍ट भी जीतने की ओर मजबूती से कदम बढ़ा दिए हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड के 4  विकेट चटकाकर तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन मैच पर शिकंजा कस लिया है. कंगारू टीम ने पहली पारी नौ विकेट पर 662 रन पर घोषित करके 259 रन की बढ़त हासिल की. इसके बाद बारिश के कारण जब दिन का खेल जल्द समाप्त किया गया तब तक इंग्लैंड ने 132 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. जेम्स विन्स ने 55 रन बनाए. पहली पारी के दोनों शतकवीर बल्लेबाज डेविड मालन और जानी बेयरस्टा क्रमश: 28 और 14 रन बनाकर नाबाद हैं. इंग्लैंड की टीम अब भी 127 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके सिर्फ छह विकेट शेष हैं.

एशेज: मिचेल स्‍टार्क ने किया कमाल, ऑस्‍ट्रेलिया ने एडिलेड टेस्‍ट 120 रन से जीता

ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है और वाका मैदान पर अंतिम एशेज टेस्ट में जीत के साथ वह सीरीज अपने नाम कर लेगी. पांच मैचों की सीरीज में अपनी संभावनाएं जीवंत रखने के लिए इंग्लैंड की नजरें मौसम पर टिकी हैं और मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार चाय के विश्राम से पहले जब बारिश शुरू हुई जो मेहमान टीम के प्रशंसकों में काफी जोश आ गया. बारिश हालांकि ज्यादा देकर नहीं टिकी और जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो विन्स और मालन ने टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. विन्स ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर चौके और फिर एक रन के साथ 82 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. हालांकि इसके बाद वे मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 95 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके जड़े. मालन ने इसके बाद पैट कमिंस के ओवर में चार चौके जड़े. कुछ देर बार हालांकि बारिश के कारण दिन का खेल जल्द समाप्त करना पड़ा.

 दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही. सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन सिर्फ चार रन बनाने के बाद जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे.एलिस्टेयर कुक (14) एक बार फिर नाकाम रहे जब हेजलवुड ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपका. पूर्व कप्तान ने मौजूदा सीरीज में 13 . 83 की औसत से सिर्फ 83 रन बनाए हैं. कप्तान जो रूट (14) भी लियोन की पारी की पहली गेंद पर पहली स्लिप में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप यादव और चहल
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर अपना सर्वोच्च एशेज स्कोर और इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां सर्वोच्च स्कोर बनाया. स्मिथ (239) ने दिन की शुरुआत 229 रन से की और मात्र 10 रन और बनाने के बाद जेम्स एंडरसन की गेंद पर पगबाधा हो गए. मैदानी अंपायर क्रिस गफाने ने स्मिथ को नाटआउट दिया था लेकिन रैफरल पर तीसरे अंपायर ने उनके फैसले को पलट दिया. स्मिथ ने 399 गेंद का सामना करते हुए 30 चौके और एक छक्का मारा. कुछ मिनट बाद कल के दूसरे नाबाद बल्लेबाज मिशेल मार्श भी एंडरसन की गेंद पर पगबाधा हो गए. वह अपने कल के स्कोर 181 रन में कोई इजाफा नहीं कर पाए. मार्श ने 236 गेंद की अपनी पारी में 29 चौके जड़े. उन्होंने कप्तान स्मिथ के साथ पांचवें विकेट के लिए 301 रन जोड़े. मिशेल स्टार्क भी एक रन बनाने के बाद रन आउट हुए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 12 रन पर तीन विकेट गंवाए. टिम पेन और पैट कमिंस ने इसके बाद लंच तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. पेन 49 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि कमिंस ने 41 रन बनाए. (इनपुट: एजेंसी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com