एशेज़ : ब्रॉड और अली की धारदार गेंदबाजी के आगे उड़ा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ने जीता पहला टेस्ट

एशेज़ : ब्रॉड और अली की धारदार गेंदबाजी के आगे उड़ा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड ने जीता पहला टेस्ट

कार्डिफ:

स्टुअर्ट ब्रॉड और मोइन अली की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने चौथे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को 169 रन से हराकर पहला एशेज टेस्ट जीत लिया।

ब्रॉड ने 39, जबकि मोइन ने 59 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए, जिससे 412 रन के इंग्लैंड के एशेज रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम चाय के बाद 242 रन पर सिमट गई। इनके अलावा इंग्लैंड की तरफ से कामचलाऊ स्पिनर जो रूट (28 रन पर दो विकेट) और मार्क वुड (53 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज़ गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 77 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने भी 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

इंग्लैंड ने पहली पारी में रूट की शतकीय पारी और गैरी बालांस (61), बेन स्टोक्स (52) और मोइन अली (77) की उपयोगी पारियों की बदौलत 430 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में बेल (60) और रूट की बदौलत टीम 289 रन बना सकी थी।

दूसरी ओर पहली पारी में क्रिस रोजर्स (95) की बेहतरीन बल्लेबाजी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 308 रनों पर सिमट गई। और शनिवार को मैच के चौथे दिन चौथी पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम रोजर्स (10) के रूप में जल्द ही पहला विकेट गंवा बैठी।

इसके बाद वार्नर और स्मिथ ने साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की, हालांकि लंच से ठीक पहले वार्नर, मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए। वार्नर के जाने के बाद जैसे ऑस्ट्रेलियाई पारी का आधार ही टूट गया हो। अगले 12 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 25 रन जोड़ने में चार विकेट और गंवा दिए। टी-ब्रेक से ठीक पहले शेन वाटसन (19) भी वुड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए।

दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट गंवा दिए और पूरी टीम 200 के अंदर सिमटती नजर आने लगी थी, लेकिन जॉनसन और स्टार्क ने ऑस्ट्रेलियाई संघर्ष को थोड़ी धार दी और इंग्लैंड को जीत के लिए लंबा इंतजार करवाया।

आखिरकार रूट ने पहले स्टार्क को एडम लिथ के हाथों कैच करा इस संघर्षपूण साझेदारी को तोड़ा, फिर 94 गेंद में नौ चौके और दो छक्के लगाकर खेल रहे जॉनसन की पारी भी लिथ के ही हाथों खत्म करवा दी।

जो रूट ने इंग्लैंड के लिए पहली पारी में 134 और दूसरी पारी में 60 रनों के योगदान के साथ दूसरी पारी में दो विकेट भी चटकाए, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

नए कोच ट्रेवर बेइलिस की अगुआई में इस टीम के तेवर बदले हुए नज़र आ रहे हैं। जानकारों के मुताबिक पिछली न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के दौरान नियुक्त किए गए। ऑस्ट्रेलियाई कोच बेइलिस ने इस टीम को आक्रमण का जामा पहनाया है। अब इंग्लैंड को इस सीरीज़ का बेहतर दावेदार माना जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दे कि दोनों देश 16 से 20 जुलाई के बीच लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट खेलेंगे।