Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशेज : स्‍टीव स्मिथ ने बनाया नाबाद शतक, पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति मजबूत

कप्तान स्टीवन स्मिथ की शानदार नाबाद 141 रनों की शतकीय पारी के बाद जोश हेजलवुड के दो विकेटों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ स्थिति मजबूत कर ली.

एशेज : स्‍टीव स्मिथ ने बनाया नाबाद शतक, पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति मजबूत

स्‍टीव स्मिथ ने मैच में नाबाद 141 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • स्‍टीव स्मिथ ने नाबाद 141 रन की पारी खेली
  • ऑस्‍ट्रेलियाई पारी 328 रन पर सिमटी
  • दूसरी पारी में इंग्‍लैंड ने 33 रन पर दो विकेट गंवाए
ब्रिस्‍बेन:

कप्तान स्टीव स्मिथ ने मुश्किल स्थिति में नाबाद 141 रनों की शानदार पारी खेली. इसके बाद तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के दो विकेटों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ स्थिति मजबूत कर ली. एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 76 रनों पर ही चार विकेट खो दिए थे और लग रहा था कि वह इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए स्कोर 302 से आगे नहीं जा पाएगी, लेकिन कप्तान स्मिथ ने शतक लगाते हुए अपनी टीम को 26 रनों की बढ़त दिला दी. इसके बाद हेजलवुड ने दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को 33 के कुल स्कोर तक पेवेलियन भेज दिया. हालांकि मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया पर 7रनों की बढ़त लेने में तो कामयाब रही है, लेकिन मेजबान टीम ने उस पर  शिकंजा कस लिया है.

पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले मार्क स्टोनमैन और कप्तान जोए रूट तीसरे दिन क्रमश: 19 और पांच रनों पर नाबाद लौटे. इन दोनों पर इंग्लैंड को संकट से बाहर निकालने की बड़ी जिम्मेदारी है. तीसरे दिन शुक्रवार के स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 165 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को शॉन मार्श के रूप में पहला झटका लगा. शुक्रवार को 44 रनों के स्कोर के साथ नाबाद लौटने वाले मार्श 7 रन और जोड़कर अर्धशतक पूरा करने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर जेम्स एंडरसन को कैच दे बैठे. स्मिथ को अब दूसरे छोर से विकेट पर टिकने वाले जोड़ीदार की तलाश थी, जिसे पैट कमिंस (42) ने पूरा किया. कमिंस के क्रीज पर आने से पहले मेजबान टीम ने टिम पेन (13) और मिशेल स्टार्क (6) के विकेट खो दिए थे.

वीडियो: गावस्‍कर ने इस अंदाज में की विराट कोहली की तारीफ लंबे अंतराल बाद वापसी कर रहे पेन 42 गेंदों में दो चौके मारकर एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्‍टॉ को कैच दे बैठे. मिचेल स्‍टार्क को ब्रॉड ने पवेलियन भेजा. यहां से स्मिथ ने कमिंस के साथ आठवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की. कमिंस की पारी का अंत क्रिस वोक्स ने किया. स्मिथ ने इसके बाद हेजलेवुड (6) के साथ 23 और नाथन लॉयन (9) के साथ 30 रनों की साझेदारी कर टीम को बढ़त दिला दी. स्मिथ 326 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाते हुए 141 रन पर नाबाद लौटे. इंग्लैंड की तरफ से स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट लिए. एंडरसन और मोइन अली को दो-दो सफलताएं मिलीं. क्रिस वोक्स, जैक बॉल, जो रूट को एक-एक सफलता मिली. अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड को 11 के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा. इंग्लैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (7) को हेजलेवुड ने स्टार्क के हाथों कैच करा दिया. जेम्स विंसे (2) को हेजलेवुड ने अपना दूसरा शिकार बनाया.