NDTV Khabar

ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, पाकिस्तान को धोया तो टीम इंडिया का तोड़ा था सपना, 'चीते' की तरह हमला करता है बांग्लादेश

आंकड़ों पर नजर डालें तो कई बार बांग्लादेश बड़ी टीमों को चौंका चुका है. बांग्लादेश से मिली हार का जिक्र सचिन तेंदुलकर ने अपनी आत्मकथा में भी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, पाकिस्तान को धोया तो टीम इंडिया का तोड़ा था सपना, 'चीते' की तरह हमला करता है बांग्लादेश

India vs Bangladesh : आज एशिया कप में है भारत-बांग्लादेश का मुकाबला

नई दिल्ली:

पाकिस्तान को रौंदने के बाद भारत शुक्रवार को सुपर चार के अपने पहले मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा जो किसी भी बड़ी टीम को अपने दिन हराने की क्षमता रखता है. अक्षर की जगह रविंद्र जडेजा जबकि शारदुल की जगह सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है जिसकी पुष्टि बीसीसीआई ने गुरुवार को की है. भारत के सामने इस समय स्पिनरों से जूझने की चुनौती है. पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा एक स्पिनर की पहली बॉल को समझ नहीं पाए और गुगली में गच्चा खाकर क्लीन बोल्ड हो गए.  बांग्लादेशा के पास मेहेदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में  दो ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खेमे को परेशानी में डाल सकते हैं. इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाज और कप्तान मशरफे मुर्तजा तथा मुस्ताफिजुर रहमान शुरुआती ओवरों में भारत के लिए मुश्किले खड़ी कर सकते हैं. मैच के आंकड़ों पर नजर डालें तो कई बार बांग्लादेश बड़ी टीमों को चौंका चुका है.

India vs Bangladesh लाइव स्कोर: बांग्लादेश के 2 गेंदबाज टीम इंडिया के लिये बन सकते हैं खतरा, बाजी पलटने में हैं माहिर


जब ऑस्ट्रेलिया का तोड़ दिया था घमंड
क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का डंका हमेशा बजता रहा है. लेकिन साल 2017 में कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई हैरान रह गया. टेस्ट मैच में 265 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम शाकिब अल हसन और ताइजुल इस्लाम की फिरकी की आगे नाचती नजर आई. डेविड वार्नर ने 135 गेंद में 16 चौकों और 1 छक्के की मदद से 112 रन भी बनाए लेकिन वह लक्ष्य से 20 रन पीछे रह गई. बांग्लादेश की इस ऐतिहासिक जीत पर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने बधाई दी थी. 

एशिया कप : इंग्लैंड से बुरी तरह पस्त टीम इंडिया कैसे करेगी मजबूत पाकिस्तान का मुकाबला, 'छुपारुस्तम' भी सरदर्द, 18 बड़ी बातें

मजबूत न्यूजीलैंड को भी हराया
साल 2017 में ही चैंपियंस ट्रॉफी में मजबूत मानी जा रही न्यूजीलैंड को इस बात का अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि 265 रन का लक्ष्य देने के बावजूद भी बांग्लादेश उसे हरा देगा.  इसमें शाकिब उल हसन  (114)  और महमुदुल्लाह (102)  दोनों ने शतक ठोकते हुए टीम को जीत दिलाई. 


अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 136 रनों से रौंदा, बर्थडे ब्वॉय राशिद खान मैन ऑफ द मैच

पाकिस्तान को भी धोया
वैसे तो क्रिकेट में मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच देखने लायक होता है लेकिन बांग्लादेश भी पाकिस्तान को अपना चिर प्रतिद्वंदी मानता है. 1999 में इंग्लैंड में हुए विश्वकप में बांग्लादेश ने पाकिस्तान जैसी मजबूत को धो दिया था. बांग्लादेश ने पाकिस्तान के सामने 224 रनों का लक्ष्य रखा था. फॉर्म में चल रहे पाकिस्तान के लिए यह कोई बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया और पूरी पाकिस्तान की टीम 161 रनों पर पवेलियन लौट गई. 

Asia Cup 2018: सुपर 4 मुकाबले आज से, टीमों के मजबूत- कमजोर पक्ष, इन खिलाड़ियों पर होगी खास नजर...

तोड़ा था टीम इंडिया का सपना
जब 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर ने कहा था कि यह मेरे करियर का सबसे खराब दौर था... साल 2007 में टीम इंडिया विश्वकप जीतने के इरादे से मैदान में गई. सचिन, सहवाग, द्रविड़ और गांगुली जैसे सितारों से सजी टीम ने बांग्लादेश के सामने सिर्फ 191 रन ही बना पाई थी. लेकिन बांग्लादेश की ओर से मुशफ़िकुर रहीम, साक़िब अल हसन और तमीम इक़बाल के अर्द्धशतकों के दम पर 5 विकेट पर जीत दर्ज की. इस हार से भारत का बोरिया-बिस्तर बंध गया और वह शुरू में ही विश्वकप से बाहर हो गई. 

Asia cup 2018: 'इस मामले' में तो रोहित शर्मा ने सभी को पानी पिला डाला

टिप्पणियां

दक्षिण अफ्रीका को भी चौंका दिया
इसी विश्वकप में भारत को हराने के बाद बांग्लादेश की टीम सुपर-8 में पहुंच गई और सामने थी दक्षिण अफ्रीका की टीम. बांग्लादेश ने 251 रनों का लक्ष्य दिया. एक बार फिर बांग्लादेशी 'चीतों' ने पलटवार किया और दक्षिण अफ्रीका की टीम 184 रनों पर ढेर हो गई.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement