एशिया कप क्रिकेट शेड्यूल : जानिए, कब होगा भारत-पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला

एशिया कप क्रिकेट शेड्यूल : जानिए, कब होगा भारत-पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला

वर्ल्ड कप के बाद भारत-पाक की टीमें पहली बार भिड़ेंगी (फाइल फोटो : AFP)

बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज से अहम माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा, वहीं इसका आयाोजन भी बांग्लादेश में होगा, जहां की पिचें भारत की पिचों से काफी मेल खाती हैं। इससे भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले एशियाई टीमों के लिए अपना दमखम परखने का सुनहरा मौका मिलेगा। एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के शेड्यूल का एलान कर दिया गया है। इसकी शुरुआत 24 फरवरी से होगी और फाइनल 6 मार्च को खेला जाएगा। इसका पहला मैच टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

एशिया कप की टीमें
इसमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश के अलावा अफगानिस्तान, हांगकांग, ओमान और संयुक्त अरब अमीरात की टीमें भी हिस्सा लेंगी।

भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर रहेंगी नजरें
शेड्यूल में सबके आकर्षण का केंद्र भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच होने वाले मुकाबले पर है। दरअसल पिछले कुछ महीनों से भारत-पाक के बीच सीरीज को लेकर चर्चा गर्म रही थी, हालांकि यह अभी तक संभव नहीं हो पाई है। इस बीच एशिया कप में इन दोनों टीमों के फैन्स को इनका मुकाबला देखने को मिलेगा। इस टूर्नामेंट के लीग दौर में भारत और पाकिस्तान की टीमें 27 फरवरी को मीरपुर में भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों देशों के बीच आखिरी मैच पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था।

टी-20 वर्ल्ड कप में भी भिड़ेंगी दोनों टीमें
भारतीय जमीन पर होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप, 2016 में भी दोनों टीमें 19 मार्च को धर्मशाला में आमने-सामने होंगी। वर्ल्ड कप 8 मार्च से शुरू होगा और फाइनल मैच 3 अप्रैल को खेला जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशिया कप का शेड्यूल इस प्रकार है-
24 फरवरी : इंडिया vs बांग्लादेश
25 फरवरी : श्रीलंका vs टीबीडी (टीम का नाम बाद में तय होगा)
26 फरवरी : बांग्लादेश vs टीबीडी
27 फरवरी : इंडिया vs पाकिस्तान
28 फरवरी : बांग्लादेश vs श्रीलंका
29 फरवरी : पाकिस्तान vs टीबीडी
      1 मार्च : इंडिया vs श्रीलंका
      2 मार्च : बांग्लादेश vs पाकिस्तान
      3 मार्च : इंडिया vs टीबीडी
      4 मार्च : पाकिस्तान vs श्रीलंका
      6 मार्च : फाइनल (शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम)