एशिया कप फाइनल से पहले किन बातों पर रहेगी भारत-बांग्लादेश टीम की नज़र

एशिया कप फाइनल से पहले किन बातों पर रहेगी भारत-बांग्लादेश टीम की नज़र

बांग्लादेश टीम को फाइनल में मुस्तफ़िज़ुर रहमान की कमी खल सकती है। (तस्वीर : AFP)

मीरपुर:

6 मार्च 2016 - एशिया कप फाइनल, शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, मीरपुर जहां भारत और बांग्लादेश की टीम आमने सामने होगी। बांग्लादेश ने भारत के साथ एशिया कप फाइनल की तारीख तय कर ली है। बांग्लादेश ने पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों को एशिया कप से बाहर कर दिया। अपने 4 में से 3 मैच जीते और फ़ाइनल में जगह बनाई यानि अब पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले एशिया कप मैच के नतीजे का टूर्नामेंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन भारत-बांग्लादेश फाइनल में किन बातों से असर पड़ेगा वह जानने की यहां कोशिश की गई है।

घरेलू ज़मीं, घरेलू समर्थन
मुक़ाबला बांग्लादेश में है जहां बांग्लादेशी टीम एशिया कप से पहले लगातार 5 वनडे सीरीज़ में जीत दर्ज कर चुकी है। घरेलू मैदानों पर हालात से टीम वाकिफ है और दर्शकों के समर्थन का भी बड़ा असर होगा।

मुस्तफ़िज़ुर की कमी
फिलहाल चोट के चलते मुस्तफ़िज़ुर एशिया कप से बाहर हैं। पिछली बार भारत के खिलाफ़ डेब्यू सीरीज़ में 13 विकेट लेकर मुस्तफिज़ुर मैन ऑफ़ द सीरीज़ रहे थे। एशिया कप में भी मुस्तफ़िज़ुर ने 6 की इकॉनॉमी के साथ 3 विकेट लिए थे। ऐसे में उनकी कमी ज़रूर खलने वाली है।

भारत का शानदार रिकॉर्ड
भारत ने श्रीलंका के साथ सबसे ज्यादा 5 बार एशिया कप खिताब जीता है। बांग्लादेश आज तक ये खिताब नहीं जीत सका, शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले 9 टी-20 मैचों में से 8 में भारत जीता है। बांग्लादेश के खिलाफ़ सभी तीनों टी-20 मैच भारत ने जीते हैं।

बांग्लादेश का हौसला बुलंद
इस टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने लड़कर जीत हासिल की है। श्रीलंका, पाकिस्तान जैसी टीमों को हराया तो भारत के खिलाफ़ भी शुरुआत अच्छी की लेकिन रोहित शर्मा बड़ा अंतर साबित हुए।

विश्व कप से पलटी किस्मत
19 मार्च को खेले विश्व कप क्वार्टरफ़ाइनल के बाद से बांग्लादेश ने वनडे और टी-20 में कुल 25 मैच खेले हैं जिनमें से 17 में जीत हासिल की है। यानी जीत प्रतिशत करीब 68 फ़ीसदी और इसमें ज्यादातर मैच भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के साथ खेले गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी-20 में सब टीमें बराबर
कप्तान धोनी ने हाल ही में कहा था कि फॉर्मेट जितना छोटा होता है उतना दो टीमों के बीच अंतर कम हो जाता है यानि इसमें कोई भी किसी को हरा सकता है। ऐसे में भारतीय टीम को टी-20 फॉर्मेट में होने वाले एशिया कप में बांग्लादेश जैसी टीम से और भी सतर्क रहने की ज़रूरत है।