यह ख़बर 18 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोहली के ‘विराट’ शतक से भारत ने पाक को रौंदा

खास बातें

  • भारत विराट कोहली (183 रन) के बेहतरीन शतक और सचिन तेंदुलकर व रोहित शर्मा के अर्द्धशतकों से एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ‘हाई वोल्टेज’ लीग मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से शिकस्त देकर फाइनल की दौड़ में बरकरार है।
मीरपुर:

पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के पहले शतक (183) की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के पांचवें और अपने तीसरे लीग मुकाबले में पाकिस्तान को छह विकेट से पराजित कर दिया। कोहली को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।  

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों की समाप्ति तक छह विकेट पर 329 रन बनाए।

इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 47.5 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 330 रन बना लिए।

भारत की ओर से विराट कोहली ने 183, सचिन तेंदुलकर ने 52 और रोहित शर्मा ने 68 रनों का योगदान दिया।

कोहली ने अपने करियर का 11वां शतक शानदार अंदाज में पूरा किया। कोहली ने 148 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से 183 रन बनाए। कोहली ने पहले सचिन तेंदुलकर के साथ 133 और फिर रोहित शर्मा के साथ 172 रनों की पारी खेली। कोहली 48वें ओवर में आउट हुए।  

भारत की ओर से गौतम गम्भीर और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की। पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर मोहम्मद हफीज ने गम्भीर को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था।

भारत का दूसरा विकेट सचिन तेंदुलकर के रूप में गिरा। सचिन ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 133 रन जोड़े। सचिन ने अपनी 52 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

रोहित शर्मा ने 83 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 68 रन बनाए। वह 46वें ओवर में आउट हुए। सुरेश रैना 12 और महेंद्र सिंह धोनी चार रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की ओर से उमर गुल को दो सफलता मिली जबकि मोहम्मद हफीज और सईद अजमल को एक-एक विकेट मिला।  

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने निर्धारित 50 ओवरों की समाप्ति तक छह विकेट पर 329 रन बनाए। उसके लिए सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने 105, नासिर जमशेद ने 112 और पूर्व कप्तान यूनिस खान ने 52 रनों की पारी खेली।

हफीज ने करियर का चौथा और नासिर ने पहला शतक लगाया। उमर अकमल ने भी 28 रन जोड़े। नासिर और हफीज ने पहले विकेट के लिए 224 रन जोड़कर अपनी टीम को मजबूत आधार दिया। भारत की ओर से प्रवीण कुमार और अशोक डिंडा को दो विकेट मिले जबकि रविचंद्रन अश्विन और इरफान पठान को एक-एक सफलता मिली।

पाकिस्तान की शुरुआत जोरदार रही। भारत के खिलाफ अपना पहला शतक लगाने वाले हफीज ने नासिर के साथ मिलकर 35.5 ओवरों में 224 रन जोड़े। पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया।

हफीज सबसे पहले 103 गेंदों पर अपना चौथा शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद हफीज ने पिच को चूमा। इसके बाद नासिर ने शतक पूरा किया। नासिर ने इसके लिए 98 गेंदों का सामना किया।

नासिर 224 रन के कुल योग पर सबसे पहले पवेलियन लौटे। इसके बाद 225 रन के कुल योग पर डिंडा ने हफीज को भी चलता किया। इसके बाद उमर अकमल और यूनिस खान ने तीसरे विकेट के लिए 38 रन जोडे। उमर 273 रनों के कुल योग पर आउट हुए।

उमर की विदाई के बाद शाहिद अफरीदी (9) और हमद आजम (4) कुछ खास नहीं कर सके और क्रमश: पठान तथा डिंडा का शिकार बने। इसी बीच यूनिस ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वह प्रवीण की गेंद  पर बेहतरीन तरीके से सुरेश रैना के हाथों लपके गए। कप्तान मिस्बाल उल हक चार रन पर नाबाद लौटे।

पाकिस्तानी टीम अब तब खेले अपने दोनों मुकाबले जीत चुकी है। नौ अंकों के साथ पाकिस्तान तालिका में शीर्ष पर है जबकि भारतीय टीम भी इतने ही मैच खेल चुकी है जिनमें से उसे एक में जीत जबकि एक मैच में हार मिली है।

चार अंक लेकर भारत बेहतर नेट रनरेट के आधार पर तालिका में दूसरे स्थान पर है। बांग्लादेश के भी चार अंक है लेकिन वह तीसरे स्थान पर है।

अब भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए उसे बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले आखिरी लीग मुकाबले के नतीजे पर निर्भर रहना पड़ेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह मैच यदि बांग्लादेश जीत जाती है तो बांग्लादेश का फाइनल का टिकट तय हो जाएगा। श्रीलंकाई टीम प्रतियोगिता से बाहर हो चुकी है।