INDvsAUS: युजवेंद्र चहल ने बताया, कैसी रणनीति बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल को किया आउट

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में तीन विकेट लेने वाले स्पिनर युजवेंद्र चहल ने क्रिकेट में अपने हाल के शानदार प्रदर्शन का श्रेय कप्‍तान विराट कोहली को दिया है.

INDvsAUS: युजवेंद्र चहल ने बताया, कैसी रणनीति बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल को किया आउट

युजवेंद्र चहल ने मैच में 30 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा-कुलदीप यादव की मौजूदगी ने मेरी चीजें आसान बना दीं
  • कोहली के आक्रामक कप्‍तान होने के कारण हो रहा है फायदा
  • हार्दिक पंड्या और धोनी भाई ने शानदार बल्‍लेबाजी की
चेन्नई:

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में तीन विकेट लेने वाले स्पिनर युजवेंद्र चहल ने क्रिकेट में अपने हाल के शानदार प्रदर्शन का श्रेय कप्‍तान विराट कोहली को दिया है.  लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि कोहली जैसे आक्रामक कप्तान के नेतृत्व में खेलने से वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पा रहे हैं. इसने उन्हें और अधिक आक्रामक बना दिया है. टीम इंडिया की कल की जीत के बाद चहल ने कहा, ‘अधिकांश कलाई के स्पिनर आक्रामक होते हैं. जब आपका कप्तान इतना आक्रामक हो तो आपको अधिक आक्रमण करने की स्वतंत्रता मिलती है.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन कभी-कभी हमें भी पीछे हटना पड़ता है और आपको अपनी योजना बदलनी पड़ती है.’ पहले वनडे में 30 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले चहल ने कहा कि दूसरे छोर पर बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की मौजूदगी से उनके लिए चीजें आसान हो गई और जब दोनों एक साथ गेंदबाजी कर रहे थे तो उन्होंने मैच के हालात के अनुसार योजना बनाई. ऑस्‍ट्रेलिया के आक्रामक बल्‍लेबाज ग्‍लेन मैक्‍सवेल को आउट करने के लिए किस तरह की रणनीति बनाई, इसके बारे में भी चहल ने बताया.

चहल ने कहा, ‘हम स्थिति के अनुसार काम करते हैं. हम दोनों आक्रमण करने वाले गेंदबाज है इसलिए विकेट हासिल करने की कोशिश करते हैं. मैच के हालात के अनुसार हम चीजों को देखते हैं. अगर वह पहले गेंदबाजी करता है तो मैं उसे बताता हूं कि कहां से गेंद स्पिन हो रही है और हम कैसे बल्लेबाज को आउट कर सकते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम दोनों विकेट की तलाश में रहते हैं इसलिए सुरक्षित खेलने का कोई मतलब नहीं है. आप इस तरह मैच नहीं जीत सकते.’

यह भी पढ़ें : जानें, किस क्रिकेटर को 'सनी' ने माना IPL का सर्वश्रेष्ठ युवा, अपनी टीम में चुना

आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले चहल ने कहा कि इस लुभावने टी20 टूर्नामेंट में ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ गेंदबाजी करने का अनुभव कल के मैच में ऑस्ट्रेलिया के इस बल्लेबाज को आउट करने में काम आया. उन्होंने कहा, ‘मैंने उसे (मैक्सवेल को) आईपीएल में काफी गेंदबाजी की है. हमें उसे स्पिन में उलझाकर आउट करना था. हम रक्षात्मक होकर नहीं खेल सकते थे. लाइन में बदलाव महत्वपूर्ण था. अगर वह अच्छा शॉट खेलता है तो ठीक है. अगर वह ऑफ साइड के बाहर रन बनाने की कोशिश करता है तो वह आउट हो सकता है. हमने इसी तरह की रणनीति पर काम किया.’

वीडियो: कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे किए
घरेलू सर्किट में हरियाणा की ओर से खेलने वाले लेग स्पिनर चहल ने कहा कि कोहली और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ऑफ साइड से बाहर गेंदबाजी करने की सलाह दी थी. चहल ने हार्दिक पंड्या और धोनी की भी तारीफ की जिन्होंने 118 रन की साझेदारी करके भारत को मैच में वापसी दिलाई. उन्होंने कहा, ‘जिस तरह विकेट बर्ताव कर रहा था उसे देखते हुए माही भाई और पंड्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. अगर हम 230-240 रन तक पहुंचते और विकेट से टर्न मिलता तो हमारे पास कुलदीप और केदार भाई थे. बेशक 87 रन पर पांच विकेट चटकाकर मैच 70 प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया के कब्जे में था. लेकिन वे जिस तरह खेले और एडम जंपा के ओवर से जिस तरह की लय मिली वे 280 तक पहुंचे जो इस विकेट पर विजयी स्कोर था. अंत में हमने काफी अच्छी गेंदबाजी की.’ (इनपुट: एजेंसी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com