NDTV Khabar

AUS VS ENG: ...तो न एलिस्टर कुक का शतक बनता...न ही इंग्लैंड होता मजबूत

एलिस्टर कुक (नाबाद 104) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्टम्प्स तक दो विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाकर खुद को मजबूत स्थिता में ला खड़ा किया है. लेकिन अगर शॉन मार्श बड़ी गलती न करते, तो ऐसा नहीं होता.

83 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUS VS ENG: ...तो न एलिस्टर कुक का शतक बनता...न ही इंग्लैंड होता मजबूत

खास बातें

  1. मेलबर्न टेस्ट : दूसरा दिन: ऑस्ट्रेलिया पहली पारी 327 रन
  2. स्टीव स्मिथ 76...मार्श 61, इंग्लैंड पहली पारी- 2/192
  3. एलिस्टर कुक 104*, जो रूट 49*
नई दिल्ली: एलिस्टर कुक (नाबाद 104) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्टम्प्स तक दो विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाकर खुद को मजबूत स्थिता में ला खड़ा किया है. बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में बनाए गए 327 रनों के आधार पर इंग्लैंड अब भी 135 रन पीछे है. कुक के साथ कप्तान जोए रूट (49) नाबाद हैं. वास्तव में इंग्लैंड के लिए कुक का फॉर्म में आना बड़ी बात है और वह पिछली दस पारियों का सूखा खत्म करने में नाकाम रहे. लेकिन अगर इंग्लैंड की पारी के 33वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कुक को जीवनदान नहीं मिलता, तो वह बहुत पहले ही पैवेलियन लौट गए होते. ऑस्ट्रेलिया पारी में स्टीव स्मिथ ने कई रिकॉर्ड बनाए.
ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त होने के बाद अपनी पहली पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 35 के स्कोर पर नाथन लॉयन ने मार्क स्टोनमैन को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर इंग्लैंड को दिन का पहला झटका दिया. इसके बाद, जेम्स विसे (17) ने कुक के साथ 45 रनों की साझेदारी कर टीम को 80 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन इसी स्कोर पर जोश हाजलेवुड ने विंसे को पगबाधा आउट किया और इस साझेदारी को मजबूत नहीं होने दिया. कुक ने विंसे के आउट होने के बाद कप्तान रूट के साथ टीम की पारी को संभाला. दोनों ने स्टम्प्स तक बिना कोई और नुकसान किए 112 रनों की शतकीय साझेदारी कर इंग्लैंड को 192 के स्कोर तक पहुंचा दिया.
 
कुक ने इस पारी में अपने टेस्ट करियर का 32वां शतक लगाया है. वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की जमीन पर पांच शतक लगा चुके हैं और ऐसे में वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच या उससे अधिक शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं. कुक ने 166 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके लगाकर अपना शतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें : AUS VS ENG: 'कुछ ऐसे' सुनील गावस्कर पर 'डबल निशाना' साधा एलिस्टर कुक ने!
 
इससे पहले, अपने पिछले दिन मंगलवार के स्कोर तीन विकेट पर 244 रनों से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया 260 के कुलयोग पर कप्तान स्टीव स्मिथ (76) का विकेट खोया। टोम कुरान ने स्मिथ को बोल्ड किया. चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टुअर्ट ब्रॉड ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बने रहे. उन्होंने 278 के स्कोर पर शॉन मार्श (61) का विकेट लिया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम कमजोर पड़ गई और नियमित रूप से उसके विकेट गिरते रहे और टीम की पारी 327 रनों पर समाप्त हो गई. इस पारी स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. इसके अलावा, जेम्स एंडरसन को तीन और क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिली. कुरन ने भी एक विकेट लिया. 

VIDEO :  इसलिए गावस्कर ने की  रोहित और शिखर की जमकर तारीफ

अगर पहली स्लिप में शॉन मार्श ने कुक कैच नहीं छोड़ा होता, तो इंग्लिश ओपनर 66 के निजी स्कोर पर ही पैवेलिनय लौट गए होते. इससे इंग्लैंड को अभी तक 38 रन का फायदा मिल चुका है. अब यह तीसरे दिन पता चलेगा कि ऑस्ट्रेलिया को यह कैच कितना महंगा पड़ता है. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement