Aus vs Ind 1st T20I: 'कनकशन सब्स्टीट्यूट' चहल पड़े कंगारुओं पर भारी, नियम बना विवाद

Aus vs Ind 1st T20I: दरअसल बैटिंग के दौरान एक गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश में एक गेंद जडेजा के बल्ले से लगने के बाद बहुत ही तेजी से उनके हेलमेट पर लगी. हालांकि, जडेजा ने पारी खत्म होने तक बैटिंग करना जारी रखा. इसी वजह से लेंगर ने बून से बहस की जब गेंद लगने के बाद जडेजा ने खेलना जारी रखा, तो उनकी जगह सब्स्टीट्यूट क्यों दिया गया. 

Aus vs Ind 1st T20I: 'कनकशन सब्स्टीट्यूट' चहल पड़े कंगारुओं पर भारी, नियम बना विवाद

Aus vs Ind 1st T20I: युजवेंद्र चहल ही नहीं क्रिकेटप्रेमी भी इस मैच के लिए उन्हें याद रखेंगे

खास बातें

  • चहल बने मैन ऑफ द मैच
  • मैच की मूल इलेवन में नहीं थे चहल
  • जडेजा की जगह बने कनकशन सब्स्टीट्यूट
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने पहला मुकाबला 11 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है, लेकिन मैच में "कनकशन सब्स्टीट्यूट" की चर्चा ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी से शुरू होकर मैच के खत्म होने तक चलता रहा. दरअसल ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी शुरू होने से पहले जब मैच रेफरी डेविड बून ने चोटिल हुए रवींद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में इजाजत दी, तो इस फैसले पर कंगारू कोच जस्टिन लेंगर बुरी तरह से भड़क गए और वह मैदान के बाहर रेफरी डेविड बून से बहस करते देखे गए, लेकिन बून ने उन्हें हर तरह से समझाने की कोशिश की कि नियम के तहत ही यह फैसला लिया गया है. पाठकों को बता दें कि कनकशन नियम के तहत कप्तान विकल्प का चुनाव नहीं कर सकता. वैकल्पिक खिलाड़ी कौन होगा, इस फैसला कई पहलुओं के आधार पर मैच रेफरी तय करता है. मसलन बल्लेबाज का विकल्प बल्लेबाज ही होगा, वगैरह-वगैरह! कुल मिलाकर मैच रेफरी चोटिल होने वाले खिलाड़ी की "समानता" वाले खिलाड़ी को 15 सदस्यीय टीम से चुनता है.

यह भी पढ़ें: धवन सस्ते में आउट हुए, तो फैंस ने सोशल मीडिया पर की कुछ ऐसे जमकर खिंचायी

दरअसल बैटिंग के दौरान एक गेंद पर पुल शॉट खेलने की कोशिश में एक गेंद जडेजा के बल्ले से लगने के बाद बहुत ही तेजी से उनके हेलमेट पर लगी. हालांकि, जडेजा ने पारी खत्म होने तक बैटिंग करना जारी रखा. इसी वजह से लेंगर ने बून से बहस की जब गेंद लगने के बाद जडेजा ने खेलना जारी रखा, तो उनकी जगह सब्स्टीट्यूट क्यों दिया गया. 


यह भी पढ़ें:  इस वजह से ब्रेट ली ने ऑस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट पर खड़ा किया सवाल

बहरहाल, जडेजा को चोट लगना और उनकी जगह आए सब्स्टीट्यूट युजवेंद्र चहल ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से मैच का पासा पलट दिया. पहले चहल ने जमकर खेल रहे कप्तान एरॉन फिंच को उन्होंने आउट किया, तो दिग्गज बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ को भी चहल ने अपना शिकार बनाया. कुल मिलाकर चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट चटकाए और वह मैन ऑफ द मैच बने, जो कंगारुओं को न केवल सालता रहेगा, बल्कि चहल का खेलना आने वाले दिनों में एक बड़ी बहस को भी जन्म देगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.​