NDTV Khabar

AUS vs IND, 2nd Test, DAY 3: विराट कोहली के विवादित कैच से आईसीसी के लिए सवाल,सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा

दरअसल कोहली पैट कमिंस की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में स्लिप में हैंड्सकॉम्ब के हाथों लपके गए. लपके जाते ही मैदानी अंपायर  ने कोहली को आउट करार दे दिया. लेकिन कोहली को लगा कि हैंड्सकॉम्ब ने सफाई के साथ कैच नहीं लपका है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUS vs IND, 2nd Test, DAY 3: विराट कोहली के विवादित कैच से आईसीसी के लिए सवाल,सोशल मीडिया पर फूटा  गुस्सा

AUS vs IND, 2nd Test, Day3: विराट का यही विवादित कैच चर्चा और रोष का विषय बना हुआ है

पर्थ:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन (मैच रिपोर्ट) भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जरूरत के समय एक बेहतरीन शतक की बदौलत भारत को पहली पारी में 283 रनों तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया, लेकिन जिस शॉट पर वह आउट हुए, वह आईसीसी के लिए मजबूत सवाल छोड़ गया. वहीं हरभजन सिंह सहित कई क्रिकेटरों ने कोहली को आउट होने के फैसले पर सवाल खड़े किए, तो सोशल मीडिया पर इस फैसले के खिलाफ प्रशंसकों को जमकर गुस्सा फूटा. और इन चाहने वालों ने अपने-अपने अंदाज में अपने गुस्से का इजहार किया है. 

दरअसल कोहली पैट कमिंस की गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में स्लिप में हैंड्सकॉम्ब के हाथों लपके गए. लपके जाते ही मैदानी अंपायर  ने कोहली को आउट करार दे दिया. लेकिन कोहली को लगा कि हैंड्सकॉम्ब ने सफाई के साथ कैच नहीं लपका है. और गेंद ने जमीं को छुआ है. कोहली की अपील पर मामला तीसरे अंपायर के पास पहुंचा, तो तमाम तकनीक और कैमरे के बावजूद थर्ड अंपायर को को भी यह साफ नहीं हो सका कि गेंद ने जमीन को छुआ है या नहीं. 

यह भी पढ़ें:  AUS vs IND, 2nd Test: 'यहां' तो विराट कोहली से बेहतर सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं

वहीं री-प्ले में यह नजर आ रहा था कि गेंद ने जमी को छुआ है. हालांकि, कुछ कोणों से लगा कि उंगली गेंद के नीचे आ गई थी. कैच को लेकर अस्पष्टता थी, लेकिन इसके बावजूद नियम के तहत कोहली को आउट दे दिया गया. कारण यह रहा कि जब थर्ड अंपायर भी कैच को लेकर स्पष्ट नहीं था, तो मैदानी अंपायर के फैसले मान लिया गया.  लेकिन यहां सवाल यह है कि जब तकनीक और नजदीकी कैमरे ही कैच की सफाई को नहीं पकड़ सके, तो फिर संदेह का लाभ बल्लेबाज की जगह गेंदबाज या फील्डर के पक्ष में क्यों दिया गया. वास्तव में जितनी बार कोहली का री-प्ले दिखाया जा रहा था, तो यह प्रशंसकों को चिड़ा रहा था.  शायद यही वजह रही कि इससे विराट के चाहने वालों का गुस्सा सोशल मीडिया पर पूटा, तो मैच में कमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हरभजन सिंह ने भी कैच को लेकर सवाल किया

VIDEO: जानिए कि ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले क्या कहा था विराट कोहली ने.

टिप्पणियां

सवाल यह है कि न्याय के नैसर्गिक सिद्धांत में संदेह के लाभ की अनदेखी कैसे की जा सकती है? और सवाल यह भी है कि जब तकनीक की आंखें कैच की सफाई नहीं पकड़ पा रही हैं, तो करीब 30 गज की दूरी पर खड़े अंपायर की आंखें कैसे कैच का सच पकड़ सकती हैं. कुल मिलाकर विराट का आउट होना विवादित बन गया. और आईसीसी को संदेश दे गया कि उसे कैच के नियम की फिर से समीक्षा करने की जरूरत है. 

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement