NDTV Khabar

AUS vs IND, 2nd Test: 'यहां' तो विराट कोहली से बेहतर सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं

AUS vs IND, 2nd Test, Day 3: विराट पर्थ टेस्ट में तब बैटिंग के लिए मैदान पर उतरे, जब भारत ने अपने दो विकेट सिर्फ 8 रन पर गंवा दिए थे. इसके बाद कोहली ने आक्रामक, सुरक्षा और शॉटों, इच्छाशक्ति का बेहतरीन परिचय दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUS vs IND, 2nd Test: 'यहां' तो विराट कोहली से बेहतर सिर्फ सर डॉन ब्रेडमैन ही हैं

AUS vs IND, 2nd Test: विराट कोहली

खास बातें

  1. विराट कोहली के करियर का दूसरा सबसे धीमा शतक
  2. कोहली ने पर्थ में 214 गेंदों पर अपना 25वां शतक
  3. विराट 123, 257 गेंद, 13 चौके, 1 छक्का
पर्थ:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन (मैच रिपोर्ट) भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर से दिखाया कि क्यों वर्तमान में दुनिया का कोई भी दूसरा बल्लेबाज उनके आस-पास भी नहीं है. एक ऐसी शतकीय पारी, जो उनके चाहने वालों को सालों याद रहेगी. यूं तो यह विराट कोहली के करियर का दूसरा सबसे धीमा शतक रहा, लेकिन एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए विराट ने साबित किया कि वह इस दौर के ही नहीं, बल्कि सर्वकालिक मान बल्लेबाजों में से एक हैं. विराट कुल मिलाकर 123 रन बनाकर आउट हुए और इस पारी के लिए भारतीय कप्तान ने 257 गेंद खेलीं. उन्होंने 13 चौके और 1 छक्का लगाया. और कोहली ने 25वां शतक जड़कर भारत को संभाला ही नहीं, बल्कि अपनी महानता के स्तर में भी और इजाफा कर लिया. कहा जा सकता है कि आज के दौर में कोई दूसरा बल्लेबाज विराट कोहली के आस--पास नहीं है. सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ही विराट से थोड़ा आगे हैं, लेकिन वह इस समय सक्रिय क्रिकेट से दूर हैं. 

विराट पर्थ टेस्ट में तब बैटिंग के लिए मैदान पर उतरे, जब भारत ने अपने दो विकेट सिर्फ 8 रन पर गंवा दिए थे. इसके बाद कोहली ने आक्रामक, सुरक्षा और शॉटों, इच्छाशक्ति का बेहतरीन परिचय दिया. और इससे उनके करियर का 25वां शतक निकाल 214 गेंदों पर. और इसी के साथ ही विराटो कोहली की इस पारी ने एक और बड़ी उपलब्धि उनके खाते में जमा करा दी.  यह भी पढ़े:  इसलिए बीसीसीआई गैरी कर्स्टन को चाहता है महिला टीम का कोच, पूर्व कोच ने किया आवेदन

अपने इस शतक के साथ ही विराट कोहल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में उन्होंने लक्ष्मण को पछाड़ दिया. और वह अब इस मामले में तीसरे नंबर पर आ गए. और वह दिन भी ज्यादा दूर नहीं जब वह दूसरी पायदान भी हासिल कर लेंगे. चलिए जान लीजिए कि किस भारतीय बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कितने शतक बनाए हैं. 


शतक      बल्लेबाज

11       सचिन तेंदुलकर
8          गावस्कर
7          कोहली
6          लक्ष्मण
4     विश्वनाथ/मुरली विजय

यह रिकॉर्ड तो कोहली ने भारतीय नजरिए से हासिल किया. असल उपलब्धि तो कोहली की वह रही, जिस पर सभी भारतीय महान भारतीय दिग्गज बल्लेबाजों को गर्व हो रहा होगा. बता दें कि कोहली का यह 25वां शतक सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे कम पारियों में आया है. इस पर भी नजर दौड़ा लें कि दुनिया के किन-किन बल्लेबाजों ने कितनी पारियों में अपने 25 टेस्ट शतक बनाए. 

टिप्पणियां

VIDEO: जानिए कि ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले क्या कहा था विराट ने

पारी              बल्लेबाज
68           सर डॉन ब्रेडमैन
127          विराट कोहली
138           गावस्कर
139          मैथ्यू हेडन
147         सर गैरी सोबर्स



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement