AUS vs IND, 4th Test: विराट कोहली की टीम ने 172 टेस्ट बाद लगाया ऑस्ट्रेलिया के माथे पर 'बड़ा कलंक', जानिए अहम बातें

AUS vs IND, 4th Test: क्रिकेट पंडितों के मन में यही सवाल चल रहा था कि चौथे दिन (मैच रिपोर्ट) रविवार को कहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एमसीजी की तरह बल्लेबाजी का फैसला न ले लें

AUS vs IND, 4th Test: विराट कोहली की टीम ने 172 टेस्ट बाद लगाया ऑस्ट्रेलिया के माथे पर 'बड़ा कलंक', जानिए अहम बातें

AUS vs IND, 4th Test, Day 4: विराट की टीम इंडिया को दुनिया के दिग्गजों से सराहना मिल रही है

खास बातें

  • 31 साल बाद, भारत ने दोहराया इतिहास!
  • और बड़े कलंक से बच पाएंगे कंगारू?
  • बॉलरों करो एक और वार, कंगारू होंगे तार-तार!
सिडनी:

यह तो सिडनी (Sydney Cricket Ground, Sydney) में खेले जा रहे चौथे टेस्ट  (AUS vs IND, 4th Test) के तीसरे दिन ही साफ हो गया था कि ऑस्ट्रेलिया के माथे पर बड़ा कलंक लगना तय है, लेकिन करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों (#INDvAUS #INDvsAUS) और क्रिकेट पंडितों के मन में यही सवाल चल रहा था कि चौथे दिन (मैच रिपोर्ट) रविवार को कहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एमसीजी की तरह बल्लेबाजी का फैसला न ले लें, लेकिन ऐसा नहीं ही हुआ. और कंगारुओं को अपनी धरती पर सालों बाद वह कलंक झेलना पड़ा, जो उसने करीब तीस साल पहले झेला था. और यह था फॉलोऑन का कलंक. चलिए ऑस्ट्रेलिया के माथे पर लगे फॉलोऑन के कलंक की कुछ अहम बातें जान लीजिए. 

1. भारत ने तोड़ा 172 टेस्ट का रिकॉर्ड 
आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को अपनी धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में ही फॉलोऑन झेलना पड़ा था. तब उसे साल 1988 में  इंग्लैंड के खिलाफ इस शर्मिंदगी से गुजरना पड़ा था. तब से लेकर ऑस्ट्रेलिया ने एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ, रिकी पॉन्टिंग और माइकल क्लॉर्क की कप्तानी में क्रिकेट की नई ऊंचाइयों को छुआ. इस बीच दिग्गज कप्तानों के नेतृत्व ने ऑस्ट्रेलिया ने 172 टेस्ट मैच खेले हैं. और अब भारत ने उसके 172 टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए उसके माथे पर सिडनी में ही एक बार फिर से फॉलोऑन का कलंक लगा दिया. 

यह भी पढ़े: IND vs AUS 4th Test: ..जो कुलदीप यादव ने किया, वह महान बिशन सिंह बेदी भी नहीं कर सके, लेकिन...


2. सिडनी...और 32 साल

विराट कोहली की टीम ने सिडनी कंगारुओं को 32 साल पहले के हालात में पहुंचा दिया! बता दें कि भारत ने साल 1986 में सिडनी में ही ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. तब भी भारत ने इस काम को 6 जनवरी को ही अंजाम दिया था. और अब पूरे 32 साल बाद विराट कोहली की टीम ने कंगारुओं को सिडनी में ही फॉलोऑन पर धकेल दिया है. साल 1986 का टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ड्रॉ कराने में कामयाब रहा था, लेकिन अब देखने की बात होगी कि सिडनी में 31 साल बाद भारत के हाथों फिर से फॉलोऑन खेल रही मेजबान टीम ड्रॉ कराने में कामयाब होती है या नहीं.

3. यह तथ्य भी महत्वपूर्ण हैं !

विराट कोहली एंड कंपनी के दिए फॉलोऑन की बात में महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भारत 1986 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने फॉलोऑन दिया था, तो इस वर्तमान टीम के किसी भी सदस्य का जन्म भी नहीं हुआ था. इस अनोखे पहलू से भी यह फॉलोऑन खासा महत्वपूर्ण हो जाता है. और बताता है कि इस विराट कोहली की टीम का स्तर फिलहाल क्या है. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली. 

यहां से सवाल अहम यह हो चला है कि 31 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर फॉलोऑन देने के बाद क्या भारत जीत दर्ज कर पाएगा, या मैच 1986 की तरह ड्रॉ ही रहेगा. चलिए देखते हैं!

 


 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com