Aus vs Ind ODI: टीम विराट के सुपर सितारों की नजर लगी है इन धमाकेदार रिकॉर्डों पर

Aus vs Ind ODI: कुछ दिन बाद ही 27 नवंबर को सिडनी में दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के साथ ही वनडे सीरीज का आगाज हो जाएगा. इसके बाद टी20 और फिर आखिर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जाहिर है कि उच्च स्तरीय क्रिकेट देखने के लिए तरस गए दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह बहुतप्रतीक्षित सीरीज एक बेहतरीन क्रिकेट टॉनिक साबित होने जा रही है!!

Aus vs Ind ODI: टीम विराट के सुपर सितारों की नजर लगी है इन धमाकेदार रिकॉर्डों पर

Aus vs Ind: साल 2019 के बाद से मोहम्मद शमी ने वनडे में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं

खास बातें

  • वनडे सीरीज शुरू होगी 27 से
  • सीरीज में खेले जाएंगे तीन वनडे
  • फिर तीन टी20 और आखिरी में होंगे 4 टेस्ट
नई दिल्ली:

पिछले दिनों इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) खत्म होने के बाद अब दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की नजरें जल्द ही शुरू होने जा रही ऑस्ट्रेलिया और भारत सीरीज पर लगी हुई है.  कुछ दिन बाद ही 27 नवंबर को सिडनी में दोनों देशों के बीच खेले जाने वाले तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के साथ ही वनडे सीरीज का आगाज हो जाएगा. इसके बाद टी20 और फिर आखिर में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. जाहिर है कि उच्च स्तरीय क्रिकेट देखने के लिए तरस गए दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह बहुतप्रतीक्षित सीरीज एक बेहतरीन क्रिकेट टॉनिक साबित होने जा रही है!! खिलाड़ी भी इस सीरीज का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं. दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने अपने-अपने बबल में ट्रेनिंग शुरू कर दी है, तो वहीं कई अहम रिकॉर्ड भी हैं, जिन पर खिलाड़ियों के साथ ही प्रशसकों की भी नजरें लगी हुई हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि किस खिलाड़ी के लिए कौन सा रिकॉर्ड आने वाले दिनों में अहम होने जा रहा है. 

12 हजारी बनेंगे विराट !
टीम इंडिया के कप्तान विराट के 239 वनडे मैचों में 11867 रन हैं और उन्हें बारह हजार का आंकड़ा छूने के लिए तीन वनडे मैचों में 133 रन की जरूरत है. अगर कोहली यह आंकड़ा हासिल कर लेते हैं, तो वह वनडे में सबसे तेज 12000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. तेंदुलकर ने इस उपलब्धि के लिए 300 पारियां, पोंटिंग ने 314, संगकारा ने 336 और जयवर्द्धने ने 399 पारियों में यह आंकड़ा हासिल किया है. 

यह भी पढ़ें: ...तो मैं धोनी की तरफ देखती तक नहीं, साक्षी ने जन्मदिन पर किए कई खुलासे, VIDEO

क्या कोहली बनेंगे दूसरे सबसे बड़े शतकवीर?
विराट के फिलहाल 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं और उन्हें दूसरे नंबर पर काबिज रिकी पोंटिंग (71) से आगे जाने के लिए दो शतक की दरकार है. तेंदुलकर के सौ शतकों के बाद पोंटिंग दूसरे नंबर पर हैं. सक्रिय बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर तीसरे नंबर पर हैं, जो 43 शतकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. विराट की हालिया फॉर्म आईपीएल में अनियमित और ढीली रही. अब देखने की बात यह होगी कि टीम इंडिया की जर्सी कोहली को कितना चार्ज करती है. 

शमी का दबदबा रहेगा कायम ?

साल 2019 के बाद से मोहम्मद शमी वनडे में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं और उन्होंने 25 मैचों में अपने खाते में 50 विकेट जमा किए हैं. आईपीएल में शमी की गेंदों ने खासी आग उगली है. अब उनका मुकाबला पैट कमिंस से होगा और उन पर भी जिम्मेदारी रहेगी कि वह इस दबदबे को बरकरार रखें. क्या रख पाएंगे?

चहल जड़ पाएंगे सबसे तेज शतक?

हम रनों के नहीं, विकेटों के शतक की बात कर रहे हैं. चहल के 52 मैचों में 91 विकेट हैं और उन्हें शतक जड़ने के लिए सिर्फ 9 विकेटों की दरकार है.  अगर चहल ये 9 विकेट हासिल कर लेते हैं, तो चहल 55 मैचों में यह कारनामा करेंगे. और ऐसा करने पर कारनामे को सबसे तेजी से करने वाले भारतीय बॉलर बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें:  दौरा ढंग से शुरू नहीं हुआ, रिकी पोंटिंग ने शुरू कर दिया मनोवैज्ञानिक खेल, बोले कि...


गब्बर करेंगे यह बड़ा धमाका ?

Newsbeep

आईपीएल ने शिखर धवन के बल्ले को वह जरूरी धार प्रदान कर दी है, जिसकी जरूरत ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ पड़ती है. धवन के वनडे में 133 पारियों में 5868 रन हैं और उन्हें तीन मैचों में छह हजारी बनने के लिए 312 रन की दरकार है. जिस अंदाज में धवन ने पिछले दिनों लगातार दो शतक जड़े, उससे अगर धवन यह रिकॉर्ड बना दें, तो चौंकाने वाली बात नहीं ही होगी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.