Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

AUSvsPAK: ब्रिस्बेन में असद शफीक ने सिर्फ सईद अनवर का नहीं, गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsPAK: ब्रिस्बेन में असद शफीक ने सिर्फ सईद अनवर का नहीं, गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा

असद शफीक ने ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में 137 रन की यादगार पारी खेली

नई दिल्‍ली:

कहा जाता है कि जब एक बल्लेबाज का खुद पर भरोसा होता है वह दूसरे के भरोसे को जीतने में कामयाब होता है और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेता है. पाकिस्तान के एक ऐसे ही भरोसेमंद बल्लेबाज ने आज अपनी टीम का दिल जीतने के साथ-साथ करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की दिल जीत लिया है. इस बल्लेबाज की वजह से पाकिस्तान वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से थोड़ी दूर रह गया. यहां जिस खिलाड़ी की बात हो रही है, वह हैं असद शफ़ीक़..

शफ़ीक़ ने तोड़ा गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड
ब्रिस्बेन के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच पहले टेस्‍ट मैच में शफ़ीक़ ने शानदार खेलते हुए कई रिकॉर्ड अपना नाम किए. उनकी शानदार बल्लेबाजी के वजह से पाकिस्तान 490 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए जीत से सिर्फ 39 रन दूर रह गया.अपनी दूसरी पारी में वह 450 रन बना सका. शफ़ीक़ ने 207 गेंदों का सामना करते हुए 137 रन की पारी खेली और टेस्ट में अपना 10वां शतक पूरा किया.

इस शतक के साथ-साथ शफ़ीक़, गैरी सोबर्स के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हो गए हैं. जिस रिकॉर्ड की बात हो रही है वह है छठे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड. छठे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए शफ़ीक़ 9 शतक मार चुके है जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है. यह रिकॉर्ड पहले गैरी सोबर्स के नाम था जिन्‍होंने छठे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए आठ शतक बनाए थे.


शफ़ीक़ ने सईद अनवर का रिकॉर्ड भी तोड़ा
इतना ही नहीं असद शफ़ीक़ ने सईद अनवर के 17 साल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. ब्रिस्बेन के मैदान पर पाकिस्तान के तरफ से एक पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अब असद शफीक का नाम हो गया है. उनके पहले सईद अनवर ने 1999 में इस मैदान पर 119 रन बनाए थे, लेकिन शफ़ीक़ ने इस रिकॉर्ड  को तोड़ते हुए 137 रन बनाए.

ब्रिस्बेन में पाकिस्तान का सबसे कम स्कोर
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 429 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के तरफ से कप्तान स्टीवन स्मिथ (130) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (105) ने शतक ठोके. पाकिस्तान अपनी पहली पारी में सिर्फ 142 रन ही बना पाया था. इस मैदान पर पाकिस्तान का यह पहली पारी का सबसे कम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 202 पर घोषित करते हुए पाकिस्तान के सामने 490 रन का विशाल लक्ष्य रखा था.

टिप्पणियां

आमिर, यासिर शाह का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर
पाकिस्तान की दूसरी पारी में मोहम्मद आमिर और यासिर शाह ने भी शानदार बल्लेबाजी की. आमिर ने 48 रन की पारी खेली. उनका यह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है. इससे पहले आमिर का सर्वाधिक स्कोर 39 रन का था, जो उन्‍होंने 2016 में इंग्लैंड के मैदान पर बनाया था. यासिर शाह ने भी 33 रन की पारी खेली, यह भी यासिर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है.

पाकिस्तान ने तोड़ा इंग्लैंड का रिकॉर्ड
ब्रिस्बेन में पाकिस्तान ने इंग्लैंड का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान ने अपने नाम कर लिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था. 2006 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 370 बनाए थे लेकिन अब पाकिस्तान ने 450 बना बनाते हुए इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: घायल एसीपी की आपबीती, क्या हुआ था उस दिन जब हिंसक भीड़ ने घेरा...

Advertisement