Womens T20 WC: ऑस्‍ट्रेल‍ियाई महिलाओं का वर्चस्‍व, भारत को 85 रनों से हराकर फ‍िर बनीं चैंप‍ियन

Womens T20 World Cup Final: अंतरराष्‍ट्रीय मह‍िला द‍िवस (8 मार्च) को यहां करीब 80,000 दर्शकों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाया और फिर भारत को पांच गेंद शेष रहते 99 रन पर ढेर कर दिया.

Womens T20 WC: ऑस्‍ट्रेल‍ियाई महिलाओं का वर्चस्‍व, भारत को 85 रनों से हराकर फ‍िर बनीं चैंप‍ियन

Australia टीम पांचवीं बार आईसीसी मह‍िला टी20 वर्ल्‍डकप चैंप‍ियन बनी है

खास बातें

  • फाइनल में रंगहीन नजर आई भारतीय टीम
  • ऑस्‍ट्रेल‍िया के ल‍िए ह‍िली और मूनी ने जड़े अर्धशतक
  • ऑस्‍ट्रेल‍िया ने 20 ओवर में बनाए थे 184 रन, भारतीय टीम 99 पर ढेर
मेलबर्न:

ICC Womens T20 World Cup 2020 : मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्‍डकप के फाइनल में भारत (India Women vs Australia Women, Final)को 85 रन से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम छठी बार फाइनल में पहुंची थी, वहीं, भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी और उसका पहला खिताब जीतने का सपना फाइनल में चूर-चूर हो गया.  अंतरराष्‍ट्रीय मह‍िला द‍िवस (8 मार्च) को यहां करीब 80,000 दर्शकों की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाया और फिर भारत को पांच गेंद शेष रहते 99 रन पर ढेर कर दिया.

Womens T20 World Cup: ग्रुप स्टेज में भारत की 'हीरो' शेफाली वर्मा फाइनल में रहीं फ्लॉप...

ऑस्ट्रेलिया से मिले 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 33 रन बनाए. उन्होंने 35 गेंदों पर दो चौके लगाए. उनके अलावा वेदा कृष्णामूर्ति ने 19, र‍िचा घोष ने 18, स्मृति मंधाना ने 11 और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने चार रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शट ने चार और जेस नोनासन ने तीन जबकि सोफी मोलिन्यूक्स, डेलिसा किमिंस और निकोला कैरी ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने तूफानी शुरुआत करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 184 रन का स्कोर का मजबूत स्कोर बनाया.

ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसके दोनों ओपनरों बेथ मूनी (नाबाद 78) और एल‍िसा हिली (75) ने पहले विकेट के लिए 11.4 ओवर में 115 रनों की साझेदारी करके तूफानी शुरुआत दी. विशाल होती जा रही इस साझेदारी को राधा यादव ने हिली को सीमा रेखा पर वेदा कृष्णामूर्ति के हाथों कैच कराकर तोड़ा. हिली ने 39 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्कों की मदद से अपने करियर का 12वां अर्धशतक लगाया. हिली के आउट होने के बाद मूनी ने अपने करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया और उन्होंने कप्तान मेन लेनिंग (16) और मूनी ने दूसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े. लेनिंग के आउट होने के बाद ही एश्लेग गार्डनर (2) की आउट हो गई. दोनों बल्लेबाज दीप्ति शर्मा की ओवर में आउट हुई। दीप्ति ने अपने चौथे औवर में लेनिंग और गार्डनर को आउट करके भारत को मैच में वापस लाने की कोशिश की. मूनी ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को मजबूत लक्ष्य तक पहुंचाया. मूनी ने 54 गेंदों पर 10 चौके लगाए. उनके अलावा कप्तान मेग लेनिंग ने 15 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 16, एश्लेग गार्डनर ने दो, रचेल हायेनेस ने चार और निकोला कैरी ने नाबाद पांच रन बनाए. भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने दो और राधा यादव तथा पूनम यादव ने एक-एक विकेट चटकाए.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com