NDTV Khabar

NDTV EXCLUSIVE: माइकल क्‍लार्क का अनुमान, टीम इंडिया के खिलाफ 3-2 से वनडे सीरीज़ जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को लगता है कि उनकी टीम वनडे सीरीज़ में जीत की बड़ी दावेदार है. NDTV से ख़ास बात करते हुए क्लार्क ने कहा कि उनके मुताबिक सीरीज़ उनकी टीम के नाम हो सकती है. वो कहते हैं,"मुझे लगता है ऑस्ट्रेलिया 3-2 से जीतेगा."

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NDTV EXCLUSIVE: माइकल क्‍लार्क का अनुमान, टीम इंडिया के खिलाफ  3-2 से वनडे सीरीज़ जीत सकता है ऑस्ट्रेलिया

माइकल क्‍लार्क ने टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की जमकर प्रशंसा की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया को जीत का प्रबल दावेदार बताया
  2. वीवीएस लक्ष्‍मण ने टीम इंडिया का पलड़ा भारी माना
  3. स्‍टीव स्मिथ और वॉर्नर से सावधान रहने की नसीहत भी दी
नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलियाई टीम को हाल में बांग्लादेश में एक टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा और भारत ने पिछली सीरीज़ में श्रीलंका को 9-0 से धो डाला. फिर भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को लगता है कि उनकी टीम वनडे सीरीज़ में जीत की बड़ी दावेदार है. NDTV से ख़ास बात करते हुए क्लार्क ने  कहा कि उनके मुताबिक सीरीज़ उनकी टीम के नाम हो सकती है. वो कहते हैं,"मुझे लगता है ऑस्ट्रेलिया 3-2 से जीतेगा." जबकि पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण सीरीज़ में भारत का पलड़ा भारी मानते हैं. वो कहते हैं, "भारत 4-1 से सीरीज़ जीत सकता है."

कई जानकार मानते हैं कि स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे धुरंधर भारतीय स्पिनर्स के सामने भी कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं. वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया को ख़ासकर कप्तान स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों से सावधान रहने की चेतावनी देते हैं. वो कहते हैं, "स्टीवन स्मिथ भारत के ख़िलाफ़ किसी भी फॉर्मेट में खेलना पसंद करत हैं. वे रन बनाना पसंद करते हैं. विराट कोहली की तरह वे भी भी शानदार खिलाड़ी हैं. डेविड वॉर्नर को भी कम नहीं आंकना  चाहिए. वे ख़तरनाक हैं और फ़ॉर्म में हैं."

यह भी पढ़ें :कोहली और कुंबले के कथित मतभेदों के मुद्दे पर यह बोले माइकल क्‍लार्क..


वर्ल्ड की नंबर 2 ऑस्ट्रेलियाई टीम का रिकॉर्ड भारत में वर्ल्ड नंबर 3 भारतीय टीम के ख़िलाफ़ भी कहीं बेहतर है. लेकिन इस सीरीज़ के शुरू होने से ठीक पहले भारतीय टीम का फ़ॉर्म उसके ताक़तवर होने का भी संकेत देता है. फिर भी वनडे सीरीज़ के नतीजों को लेकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के जानकार बंटे हुए नज़र आते हैं.  बांग्लादेश में हुए दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने 31 में से 26 विकेट फिरकी गेंदबाज़ों के हाथों गंवाए. यही नहीं ढाका टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के 20 में  से 19 विकेट बांग्लादेशी स्पिनर्स के नाम हुए. ऐसे में स्पिन के ख़िलाफ़ कंगारू टीम की कमज़ोरी का इस्तेमाल यहां भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें :टीम ऑस्‍ट्रेलिया ने माइकल क्लार्क को जीत के साथ दी विदाई

टीम इंडिया ने जिन तीन स्पिनरों को टीम में जगह दी है उनमें अनुभव की कमी साफ़ दिखती है. लेकिन जानकार इसे वर्ल्ड कप की तैयारी के लिहाज़ से विकल्पों का प्रयोग मान रहे हैं. वो मानते हैं कि टीम इंडिया अपनी ताक़तवर बेंच की वजह से प्रयोग कर पा रही है. वो कहते हैं, "चैंपियंस ट्रॉफ़ी में हमने देखा कि गेंद ज़्यादा टर्न नहीं कर रही थी. इसलिए एक कलाई से स्पिन कराने वाले खिलाड़ी की ज़रूरत महसूस की गई. इसलिए मेरे ख़याल से कलाई से  स्पिन कराने वाले गेंदबाज़ यानी रिस्ट स्पिनर को तैयार करने की कोशिश की जा रही है."

सीरीज़ में टीम इंडिया स्पिन के सहारे जीत की रणनीति बनाती है तो भारतीय युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और और अक्षर पटेल जैसे युवा स्पिनर्स को अपने स्तर से ऊपर उठकर खुद साबित करने की ज़रूरत होगी.

वीडियो : विराट के इंटरनेशनल मैचों में 15 हजार रन पूरे
आंकड़ों में भारत vs ऑस्ट्रेलिया (भारत में))
वनडे मैच:        51
भारत जीता:      21
ऑस्ट्रेलिया जीता: 25
बेनतीजा:         05

पिछले 10 साल में (भारत में))
वनडे मैच:         21
ऑस्ट्रेलिया:       10
भारत:            09
बेनतीजा:          02

पिछले 10 साल में (सभी पिचों पर))
कुल वनडे मैच:      40
ऑस्ट्रेलिया जीता:    21
भारत जीता:         14
बेतनीजा:            05

टिप्पणियां

पिछले 10 साल में (ऑस्ट्रेलिया में))
वनडे मैच:         18
ऑस्ट्रेलिया जीता:  11
भारत जीता:       05
बेनतीजा:          02.

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement