ऑस्‍ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर का खुलासा, 'काम के दौरान काफी तनाव से गुजरा, मेरी पत्‍नी तो एक बार रो पड़ी थीं'

ऑस्‍ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर का खुलासा, 'काम के दौरान काफी तनाव से गुजरा, मेरी पत्‍नी तो एक बार रो पड़ी थीं'

Justin Langer को बेहद मुश्किल समय में ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को कोच पद की जिम्‍मेदारी मिली थी

खास बातें

  • बॉल टैम्‍परिंग के बाद खराब दौर में थी ऑस्‍ट्रेलिया टीम
  • स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर लग गया था बैन
  • लेहमैन की जगह कोच बनाए गए थे जस्टिन लैंगर
सिडनी:

खराब दौर से गुजर रही किसी भी टीम के कोच की जिम्‍मेदारी संभालना आसान नहीं होता. ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व ओपनर जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने उन दिनों की यादों को ताजा किया है जब वे ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australian Team) के कोच के तौर पर तनावभरे दौर (Pressure) से गुजर रहे थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान सामने आए बॉल टैम्‍परिंग मामले में तीन क्रिकेटरों स्‍टीव स्मिथ (Steven Smith), डेविड वॉर्नर (David Warner)और कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट पर लगे बैन के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के तत्‍कालीन कोच डेरेन लेहमैन को भी पद छोड़ना पड़ा था. इस मुश्किल दौर में लैंगर को कोच पद की जिम्‍मेदारी मिली थी. तीन प्रमुख खिलाड़ि‍यों पर लगे बैन के कारण ऑस्‍ट्रेलियाई टीम उस समय मानसिक रूप से काफी हिली हुई थी.  लैंगर ने खुलासा किया है कि उनके काम के पहले छह माह इतने तनावपूर्ण थे कि विराट कोहली की भारतीय टीम जब यहां पहली टेस्ट और वनडे जीतने के करीब थी तो उनकी पत्नी स्यू रोने लगी थी.

MS धोनी के देशप्रेम को वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने किया सैल्यूट, पोस्ट किया यह VIDEO

भारत के खिलाफ इस सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में स्मिथ और वॉर्नर जैसे धाकड़ खिलाड़ी नहीं थे. ऐसे में भारतीय टीम ने नईनवेली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को टेस्‍ट और वनडे में हरा दिया. लैंगर ने उस सीरीज के दौरान अपने और परिवार पर  हावी तनाव का जिक्र किया है. एक अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज (Ashes Series) से पूर्व लैंगर ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो' से कहा कि बॉल टैम्‍परिंग मामल से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम की पिछले साल जिम्मेदारी संभालने का उन पर काफी असर पड़ा. विशेषकर यहां भारत के खिलाफ ड्रा हुए चौथे टेस्ट के दौरान. उन्‍होंने कहा कि एक बार तो नौबत यहां तक आ पहुंची मेरी पत्‍नी ने बेटियों के सामने ही रोना शुरू कर दिया था.

सरफराज को टेस्ट कप्तानी से हटाएगा PCB, इस खिलाड़ी को मिल सकती है कमान..

लैंगर (Justin Langer) ने कहा, ‘मैं अपनी पत्नी को तब से जानता हूं जब मैं 14 बरस का था और वह मेरे बारे में सब कुछ जानती है. सुबह आठ बजे हम नाश्ता कर रहे थे और मेरी पत्नी ने बेटियों के सामने ही टेबल पर रोना शुरू कर दिया.'लैंगर के अनुसार,  ‘मैंने पूछा कि यह क्या हो रहा है, मैंने अपनी पत्नी को कभी रोते हुए नहीं देखा था.  उसने कहा ‘यहां जो हो रहा है वह मुझे पसंद नहीं है, आपके साथ जो हो रहा है वह मुझे पसंद नहीं, इसका हम पर जो असर हो रहा वह मुझे पसंद नहीं, लोगों का बर्ताव अच्छा नहीं था, लोग तुम्हारे, ऑस्‍ट्रेलिया टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बारे में काफी कुछ कह रहे थे' लैंगर ने बताया, 'यह मेरे लिए आंखे खोलने वाला लम्हा था, इससे मेरा परिवार प्रभावित हो रहा था.'

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज 2-1 के समान अंतर से जीती थी. लैंगर (Justin Langer) का साथ ही मानना है कि ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के टेस्ट भविष्य पर एक पत्रकार के साथ तनावपूर्ण बहस एक अन्य घटना है जिससे उन्हें लगा कि काम का दबाव काफी अधिक है. बहरहाल, भारत के दौरे में वनडे सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के अच्‍छे प्रदर्शन के बाद कोच लैंगर के लिए स्थितियां आसान होती गईं. मार्च में एक साल का बैन खत्‍म होने के बाद स्मिथ और वॉर्नर जैसे दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों ने भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में वापसी की. वर्ल्‍डकप में भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने अच्‍छा प्रदर्शन किया और टीम सेमीफाइनल तक पहुंची. सेमीफाइनल में मेजबान इंग्‍लैंड के हाथों ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australian Team) को हार का सामना करना पड़ा.(इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड पहली बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com