NDTV Khabar

पर्थ टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया की बड़ी हार, द. अफ्रीका शीर्ष पर बरकरार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर खेले गए तीन मैचों की शृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में द. अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 309 रनों के भारी अंतर से पराजित कर दिया। इसके साथ ही द. अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट शृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली। शृंखल
पर्थ:

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर खेले गए तीन मैचों की शृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में द. अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 309 रनों के भारी अंतर से पराजित कर दिया। इसके साथ ही द. अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्ट शृंखला 1-0 से अपने नाम कर ली। शृंखला के शुरुआती दो मुकाबले ड्रॉ रहे थे।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने इस जीत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट चैम्पियनशिप रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीकी टीम 123 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि 117 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड दूसरे और 114 रेटिंग अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए रिकॉर्ड 632 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 322 रनों पर ढेर हो गई। उसकी ओर से मिशेल स्टार्क ने सबसे अधिक नाबाद 68 रन बनाए। स्टार्क ने अपनी इस पारी के दौरान 43 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 40 रन बना लिए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज एड कोवान (9) और डेविड वॉर्नर (29) ने चौथे दिन के खेल की शुरुआत की।


वॉर्नर अपने कल की निजी रन संख्या में बिना कोई इजाफा किए वर्नेन फिलेंडर की गेंद पर कप्तान ग्रीम स्मिथ को कैच थमाकर चलते बने।

शेन वॉटसन के रूप में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा जब 29 रन के निजी योग पर उन्हें मोर्ने मोर्कल ने स्मिथ के हाथों कैच कराया। अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आठ रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रॉबिन पीटरसन ने जैक्स कैलिस के हाथों कैच कराया।

पोंटिंग के अंतरराष्ट्रीय करियर का यह अंतिम मैच था। उनके आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों और मैदान में उपस्थित दर्शकों ने तालियां बजाकर पोंटिंग को विदाई दी। पोंटिंग इस अवसर पर भावुक भी हुए। उन्होंने अपने चिर परिचित अंदाज में बल्ला व हेलमेट उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया।

कोवान 53, कप्तान माइकल क्लार्क 44, माइकल हसी 26, मैथ्यू वेड 10, मिशेल जॉन्सन तीन, जॉन हेस्टिंग्स 20 और नेथन लियोन ने 31 रन बनाए।

टिप्पणियां

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन और पीटरसन ने तीन-तीन जबकि फिलेंडर और मोर्कल ने दो-दो  विकेट झटके।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 225 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 163 रनों पर सिमट गई थी। इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 62 रनों की बढ़त प्राप्त थी। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 569 रन बनाए थे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement