ऑस्ट्रेलिया से छिन सकती है टेस्ट की बादशाहत, टीम इंडिया की नज़र टॉप रैंकिंग पर

ऑस्ट्रेलिया से छिन सकती है टेस्ट की बादशाहत, टीम इंडिया की नज़र टॉप रैंकिंग पर

श्रीलंका के साथ टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने नंबर एक रहने के लिए टेस्ट चैंपियनशिप मेस हासिल किया है
  • ऑस्ट्रेलिया की 3765 अंक के साथ 118 की रेटिंग है, भारत की 112 की रेटिंग है
  • भारत ने WI को अगले दोनों टेस्ट में हराया तो नंबर पर दावा मज़बूत हो जाएगा
नई दिल्ली:

श्रीलंका से लगातार दो टेस्ट में हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की नंबर एक रैंकिंग छिनने का ख़तरा मंडराने लगा है. दो हफ़्ते पहले ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में नंबर एक रहने के लिए आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप मेस (mace) हासिल किया है.

आईसीसी की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 3765 अंक के साथ 118 की रेटिंग है जबकि 2238 अंक के साथ भारत की 112 की रेटिंग है. तीसरे नंबर पर पाकिस्तान (111 रेटिंग) है जो फिलहाल इंग्लैंड से 4 टेस्ट सीरीज़ की सीरीज़ में 2-1 से पीछे है.

अगर, इंग्लैंड ने पाकिस्तान को चौथे टेस्ट में हराया तो वो भी नंबर एक की रेस में शामिल हो जाएगी. इसके अलावा भारत ने अगर वेस्ट इंडीज़ को अगले दोनों टेस्ट में हराया तो नंबर पर उसका दावा मज़बूत हो जाएगा.

चौथे टेस्ट में जीत हासिल करते ही इंग्लिश टीम नंबर दो पर आ सकती है. वहीं अगर भारत ने वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ सेंट लूसिया टेस्ट और पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट जीता वो नंबर एक पर काबिज़ होगी.

ये सभी जोड़-तोड़ ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीसरे टेस्ट में प्रदर्शन करता है. ऑस्ट्रेलिया अगर तीसरे टेस्ट में जीत भी जाती है तो इसकी नंबर एक रैंकिंग चली जाएगी. भारत को अगले कुछ महीनों में 13 और टेस्ट खेलने हैं-ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर एक पर दोबारा आना मुश्किल दिख रहा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com