NDTV Khabar

INDvsAUS T20: वापस लौटे स्‍टीव स्मिथ, ऑस्‍ट्रेलिया की सीरीज जीत की राह हुई बहुत मुश्किल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी20 का पहला मैच रांची में होने जा रहा है. वनडे सीरीज़ में एकतरफ़ा जीत के बाद ऐसी कोई वजह नहीं दिखती कि टीम इंडिया टी-20 सीरीज़ में भी कंगारू टीम पर हावी नहीं रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsAUS T20: वापस लौटे स्‍टीव स्मिथ, ऑस्‍ट्रेलिया की सीरीज जीत की राह हुई बहुत मुश्किल

ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ को चोट के कारण टी20 सीरीज से हटना पड़ा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. वनडे सीरीज में कोई खास अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे स्मिथ
  2. उनकी अनुपस्थिति में डेविड वॉर्नर करेंगे ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी
  3. भारतीय टीम को भारत में कभी भी नहीं हरा पाया है ऑस्‍ट्रेलिया
नई दिल्‍ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टी20 का पहला मैच रांची में होने जा रहा है. वनडे सीरीज़ में एकतरफ़ा जीत के बाद ऐसी कोई वजह नहीं दिखती कि टीम इंडिया टी-20 सीरीज़ में भी कंगारू टीम पर हावी नहीं रहे. इन सबके साथ T20 सीरीज़ से पहले कप्तान स्टीव स्मिथ का वापस लौटना मेहमान टीम के लिए अच्छी ख़बर नहीं है. वनडे में 1-4 से हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की परेशानी पहले ही कम नहीं थी. अब कप्तान स्टीव स्मिथ कंधे में चोट की वजह से वापस लौट गए हैं. ऐसे में मेहमान टीम के मुश्किलों की लिस्ट भी बेहद लंबी हो गयी है. हालांकि स्मिथ ने पिछले पांच वनडे में 2 अर्द्धशतकीय पारियां खेलीं. लेकिन न तो वे अपनी टीम को हार से बचा पाने में कामयाब रहे और न ही अपनी कप्तानी से कुछ ख़ास असर छोड़ पाए.

यह भी पढ़ें : स्‍टीव स्मिथ कप्‍तान के रूप में चुनौती भरे दौर से गुजर रहे हैं : माइकल क्‍लार्क

स्मिथ की ग़ैरमौजूदगी में उपकप्तान डेविड वॉर्नर को टीम की अगुआई की ज़िम्मेदारी मिली है. स्मिथ ने पिछली पांच पारियों में 30 (28.4) से कम के औसत से 142 रन बनाए जबकि वनडे सीरीज़ में 49 के औसत से 245 रन बनाने वाले डेविड वॉर्नर ने पिछले पांच मैचों में 1 शतक के अलावा 1 अर्द्धशतक भी लगाया. टी-20 में भी ख़तरनाक वॉर्नर भारत के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं. जबकि स्मिथ की जगह टीम में मार्कस स्टोइनिस को मिली है जिन्होंने भारत के ख़िलाफ़ 3 मैचों में 76.5 के औसत से 153 रन बनाए. स्टोइनिस, वॉर्नर और धमाकेदार बल्लेबाज़ एरोन फ़िंच कंगारू बल्लेबाज़ी की मज़बूत रीढ़ साबित हो सकते हैं.

टिप्पणियां
वीडियो: टीम इंडिया की सीरीज जीत में रोहित शर्मा चमके

दोनों टीमों के बीच हुए 13 मैचों में भारत ने दो तिहाईसे ज़्यादा मैचों में जीत हासिल की है. यही नहीं, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को T20 में पांच साल पहले हराया था. आख़िरी बार भारत के ख़िलाफ़ उन्हें जीत 2012 में हासिल हुई थी. यही नहीं, ऑस्ट्रेलिया भारत को कभी भी भारत में नही हरा पाया है. दूसरी तरफ़, रांची में इससे पहले भारत ने सिर्फ़ एक टी20 मैच में हिस्सा लिया जिसमें 2016 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ उसे 69 रनों से बड़ी जीत हासिल हुई हालांकि टीम इंडिया को अभ्यास का मौक़ा नहीं मिल पाया. लेकिन वनडे सीरीज़ में जीत के बाद मिले छह दिन के ब्रेक से टीम इंडिया ज़रूर फ़्रेश होगी. आशीष नेहरा की वापसी से टीम इंडिया की गेंदबाज़ी लाइनअप और पैनी हो सकती है. टेस्ट और वनडे में नंबर 1 टीम के कप्तान विराट कोहली को फ़ोकस  टी-20 की टॉप रैंकिंग पर भी ज़रूर होगा. वैसे ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ भारत को ज़्यादा से ज़्यादा वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर 2 तक पहुंचा सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement