INDvsAUS:यादगार टेस्‍ट मैच , कभी भारतीय टीम जीती, कभी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तो कभी क्रिकेट का खेल...

INDvsAUS:यादगार टेस्‍ट मैच , कभी भारतीय टीम जीती, कभी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम तो कभी क्रिकेट का खेल...

लक्ष्‍मण ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार टेस्‍ट पारियां खेली हैं (फाइल फोटो)

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज आज से पुणे में आरंभ हो चुकी है. दोनों देशों के बीच अब तक कई यादगार मुकाबले खेले जा चुके हैं, इसमें से किसी में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारी रहा है तो किसी में टीम इंडिया का. एक मैच ऐसा भी रहा जिसमें न तो भारतीय टीम को जीत मिली, न ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को. इसमें क्रिकेट का खेल जीता था. मद्रास (अब चेन्‍नई) में दोनों देशों के बीच खेला गया यह टेस्‍ट रोमांचक उतार-चढ़ाव के बाद 'टाई' समाप्‍त हुआ था. इस मैच की भारतीय टीम में जहां सुनील गावस्‍कर, कपिलदेव, श्रीकांत, मोहिंदर अमरनाथ और रवि शास्‍त्री जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल थे, वहीं ऑस्‍ट्रेलिया टीम की नुमाइंदगी एलन बॉर्डर, डेविड बून, ज्‍योफ मार्श, ग्रेग मैथ्‍यूज और डीन जोंस जैसे खिलाड़ी कर रहे हैं. आइए डालते हैं दोनों देशों के बीच हुए ऐसे ही कुछ यादगार मैचों पर नजर...
 
1981 का मेलबर्न  टेस्ट, ऑस्‍ट्रेलिया टीम हो गई थी 83 पर ढेर
तीन टेस्‍ट की सीरीज के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया गई भारतीय टीम को पहले टेस्ट में पराजय मिली लेकिन दूसरे टेस्ट को भारत काफी करीबी अंतर से ड्रॉ कराने में कामयाब रहा. सीरीज के निर्णायक टेस्ट में गुंडप्पा विश्वनाथ की 114 रन की साहसिक पारी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 237 बनाए जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 419 रनों  का स्कोर खड़ा करते हुए 182 रनों की बढ़त ले ली. दूसरी पारी में भारत ने 324 रन बनाए और कंगारू टीम के सामने महज़ 143 रनों का लक्ष्य रखा. इसके बाद जो हुआ उसकी कल्पना शायद ही किसी ने करी होगी. इस मामूली से स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र 83 रनों पर ही ढेर हो गयी और भारत ने 59 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज करी.

 2001 का कोलकाता टेस्‍ट, वेरी वेरी स्‍पेशल साबित हुए थे लक्ष्‍मण
1981 में मेलबर्न में मिली जीत शायद कुछ ही फैंस को याद हो लेकिन 16 साल पहले ईडन गार्डन्स पर खेले गए इस अविश्वसनीय टेस्ट मैच की यादें सभी के ज़ेहन में ताज़ा हैं. इस टेस्ट को वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के बीच 376 रनों की साझेदारी के लिए याद किया जाता है जिसकी बदौलत भारत ने  हार के मुंह से निकलकर जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 445 के स्कोर के सामने भारतीय टीम 171 रनों पर ही सिमट गई जिसके चलते उसे फॉलोऑन मिला. दोबारा बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम के सामने पहाड़ जैसी चुनौती थी. तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद लक्ष्मण (281) और द्रविड़ (180) ने  मोर्चा संभाला और करीब 104 ओवर्स तक साथ बल्लेबाज़ी करते हुए भारत के स्कोर को 657 तक पहुंचाया. अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रनों का कठिन लक्ष्य था जिसे हरभजन सिंह (6/73) की फिरकी ने असंभव बना दिया और मेहमान टीम 212 रनों पर सिमट गई. भारत ने मैच 171 रनों से जीता था.

 2003 का एडिलेड टेस्ट, फिर चली थी द्रविड़-लक्ष्‍मण की जुगलबंदी
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग के बेहतरीन दोहरे शतक की बदौलत मेज़बान टीम ने पहली पारी में 556 का विशालकाय स्कोर खड़ा किया. भारत के लिए एक बार फिर राहुल द्रविड़ (233) और वी वी एस लक्ष्मण (148) की जोड़ी ने कमाल करते हुए तीसरे विकेट के लिए 303 रनों की बड़ी साझेदारी की और टीम के स्कोर को 523 तक पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत के अजीत आगरकर ने धारदार गेंदबाज़ी करते हुए 6 विकेट लिएऔर मेज़बान टीम को 196 रनों पर समेटने में एहम भूमिका निभाई. 230 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने लगतार विकेट गंवाए  लेकिन राहुल द्रविड़ ने  72 रनों एक और निर्णायक पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 4 विकेट से यादगार जीत दिलाई.

 2010 का मोहाली टेस्‍ट, लक्ष्‍मण ने खेली थी जुझारू पारी
2010 में खेले गए मोहाली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया और जीत के बीच एक बार फिर वीवीएस लक्ष्मण ने 'लक्ष्मण रेखा' खींच दी. ऑस्ट्रेलिया की पहले पारी के 428 रनों  के जवाब में भारत ने 405 रन बनाए. दूसरी पारी में ज़हीर खान की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 192 रनों पर समेट दिया जिसके चलते दो दिन शेष रहते भारत  के सामने  216 रनों का आसान लक्ष्य था. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए भारत के 8 विकेट 124 रन पर गिरा दिए और मेज़बान टीम हार की कगार पर आ गई. इस मुश्किल परिस्तिथी में लक्ष्मण (73 नाबाद) ने इशांत शर्मा के साथ नौंवे विकेट के लिए के लिए 81 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को एक विकेट की रोमांचक जीत दिला दी.

 2004 का मुंबई टेस्‍ट, तीन दिन में ही ऑस्‍ट्रेलिया का समर्पण
इस मैच के शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 2-0 से जीत ली थी, ऐसे में यह टेस्ट भारत के लिए इज़्ज़त बचाने का अंतिम मौका था. हालांकि भारत की शुरुआत बेहद ख़राब रही और उनकी पहली पारी 104 रनों पर सिमट गई जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 203 रन बनाते हुए 99 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त ली. वानखेड़े की चुनौतीपूर्ण पिच पर सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने अर्धशतक जड़ते हुए भारत को दूसरी पारी में 205 के स्कोर तक पहुंचाया. ऑस्ट्रेलिया के सामने 107 रनों का आसान लक्ष्य था. लेकिन हरभजन सिंह (5 विकेट) और मुरली कार्तिक (3 विकेट) की फिरकी के सामने ऑस्ट्रेलिया 93 रनों पर ढेर हो गई और भारत ने मैच तीन दिनों में ही जीत लिया था.

1986 का मद्रास टेस्‍ट, मैच टाई समाप्‍त हुआ था

 
dean jones
भारत-ऑस्‍ट्रे‍लिया के बीच टाई रहे मद्रास टेस्‍ट में डीन जोंस ने दोहरा शतक बनाया था (फाइल फोटो)

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने डीन जोंस के दोहरे शतक (211)और डेविड बून के 122 तथा एलन बॉर्डर के 106 रनों की मदद से पारी 7 विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की थी. जवाब में कपिलदेव के 119 रनों के बावजूद भारतीय पारी 397 रन पर सिमट गई थी. ऐसा लग रहा था कि मैच नीरस ड्रॉ रहेगा लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान बॉर्डर ने साहस दिखाते हुए दूसरी पारी 5 विकेट पर 170 रन बनाकर घोषित कर दी. मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए 348 रनों का टारगेट मिला. एक समय भारतीय टीम का स्‍कोर पांच विकेट पर 290 रन तक पहुंच गया था और लग रहा था कि वह मैच जीत लेगी, लेकिन इसके बाद विकेट लगातार गिरते गए. स्पिनर मैथ्‍यूज ने आखिरी विकेट के रूप में मनिंदर सिंह को एलबीडब्‍ल्‍यू किया और मैच टाई समाप्‍त हो गया था. भारतीय पारी 347 रन पर सिमट गई थी. इस मैच में न कोई टीम जीती, न कोई हारी, लेकिन यह टाई के रूप में यादगार बन गया था.

2003 का मेलबर्न टेस्‍ट, वीरू के 195 के बावजूद हार गया था भारत
इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए वीरेंद्र सहवाग की 195 रन की धमाकेदार पारी (233 गेंद, 25चौके, पांच छक्‍के) की मदद से 366 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग के 257 और मैथ्‍यू हेडन के 136 रन के सहारे 558 रन का पहाड़ खड़ा किया था. दूसरी पारी में भारतीय टीम केवल 286 रन बनाकर आउट हो गई थी. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए महज 95 रन का टारगेट था, जिसे इस टीम ने जस्टिन लेंगर का विकेट खोकर हासिल कर लिया था. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने नौ विकेट से जीत हासिल की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com