NDTV Khabar

भारत vs ऑस्ट्रेलिया: रांची टेस्‍ट में किस खिलाड़ी के निशाने पर होगा कौन?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत vs ऑस्ट्रेलिया: रांची टेस्‍ट में किस खिलाड़ी के निशाने पर होगा कौन?

बेंगलुरू में डीआरएस मुद्दे पर विराट और स्मिथ का विवाद चर्चा का विषय रहा था (फाइल फोटो)

रांची टेस्ट से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जब रणनीति तैयार करेंगी तो उनका टीम मैनेजमेंट अलग-अलग खिलाड़ियों का ख़ास ध्‍यान रखेगा. मसलन डेविड वॉर्नर के ख़िलाफ़ रणनीति बनाते वक्त आर.अश्विन की गेंदबाज़ी का ख़ास ख़याल रखा जाएगा जो उन्हें अब तक 9 बार आउट  कर चुके हैं. इस सीरीज़ में ऐसी कई जोड़ियां तैयार हो गई हैं जिनमें एक शिकारी नज़र आता है तो दूसरा शिकार. होली के बाद खेले जाने वाले रांची टेस्ट में कौन बनेगा किसका शिकार. दोनों ही टीमों में कई खिलाड़ी अपने शिकारों के ख़िलाफ़  ख़ास रणनीति के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.

रविचंद्रन अश्विन vs डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने कहा है कि वे अगले टेस्ट मैचों में भी आर. अश्विन के ख़िलाफ़ आक्रामक रुख अख्तियार करने से परहेज नहीं करेंगे. 18 टेस्ट शतक और क़रीब 49 के औसत से खेलने वाले वॉर्नर ने इस सीरीज़ की 4 पारियों में 25 से कम के औसत सिर्फ़ 98 रन बनाए हैं. दुनिया के पांचवें नंबर के बल्लेबाज़ वॉर्नर ने दावा किया है कि अगले टेस्ट में वो अलग रणनीति के साथ अश्विन का जवाब ज़रूर देंगे.

केएल राहुल vs नॉथन लियोन  
सीरीज़ में भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाज़ लोकेश राहुल अब तक दो बार ऑफ़ स्पिनर नॉथन लियोन तो दो बार बाएं हाथ के गेंदबाज़ स्टीव ओकीफ़ का शिकार बने हैं. लियोन ने उन्हें बेंगलुरू में उनका पांचवां टेस्ट शतक पूरा करने से भी रोक दिया. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स एक बार फिर राहुल के ख़िलाफ़ रणनीति पैनी करने की ताक में होंगे.  

रवींद्र जडेजा vs स्‍टीव स्मिथ
रविंद्र जडेजा सीरीज़ में अब तक दो बार कप्तान स्टीवन स्मिथ का विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि दो टेस्ट में 12 विकेट लेने वाले जडेजा का कप्तान विराट थोड़ा और ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे. जडेजा सीरीज़ में ख़ासकर कप्तान स्मिथ पर अपना दबाव बनाते दिख रहे हैं.

टिप्पणियां
विराट कोहली vsनॉथन लियोन
खुद कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाज़ी टीम इंडिया के लिए परेशानी की बड़ी वजह बन गई है. पिछले साल 1200 से ज़्यादा रन बनाने वाले विराट इस सीरीज़ में  2 बार तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क और जॉश हेज़लवुड का शिकार बने हैं तो दो बार स्टीव ओ कीफ़ और नैथन लायन जैसे स्पिनर्स का. स्टार्क के टीम से बाहर होने के बाद लायन विराट को निशाना बनाने की कोशिश ज़रूर करेंगे. लेकिन इस सीरीज़ की 4 पारियों में 40 रन बना पाने वाले कोहली अपने बुरे फ़ार्म की परछाईं को पीछे छोड़ सके तो तो किसी भी विपक्षी टीम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

स्‍टीव स्मिथ vsविराट कोहली
कंगारू कप्तान स्टीवन स्मिथ पर रांची टेस्ट में कई वजहों से एक्स्ट्रा दबाव नज़र आता है. उन्हें न सिर्फ़ सीरीज़ में पलटवार कर रही टीम इंडिया के आक्रामक लय को रोकने का रास्ता ढूंढना है. बल्कि, DRS विवाद की वजह से उन्हें अपनी टीम में भी खिलाड़ियों पर नियंत्रण बनाए रखने की बड़ी ज़िम्मेदारी होगी. पुणे टेस्ट जीतने के बावजूद  कप्तान स्मिथ बैकफुट पर ही आ गए दिखते हैं जबकि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के तेवर और आक्रामक हो गए हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement