AUSvsPAK : ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में पाकिस्‍तान का संघर्ष बेकार गया, इतिहास रचने से चूका, ऑस्‍ट्रेलिया 39 रन से जीता

AUSvsPAK : ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में पाकिस्‍तान का संघर्ष बेकार गया, इतिहास रचने से चूका, ऑस्‍ट्रेलिया 39 रन से जीता

असद शफीक का बेहतरीन शतक भी पाक को जीत नहीं दिला सका(फोटो : AFP)

खास बातें

  • पाक दूसरी पारी में 450 रन बनाकर आउट हुआ
  • असद शफीक 137 रन बनाकर नौवें विकेट के रूप में आउट हुए
  • यासिर शाह के रूप में गिरा पाकिस्‍तान का आखिरी विकेट
ब्रिसबेन:

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिस्बेन में खेला जा रहा डे-नाइट टेस्ट रोमांचक संघर्ष के बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने 39 रन से जीत लिया है. पाकिस्‍तानी टीम का आखिरी विकेट यासिर शाह (Yasir Shah) के रूप में गिरा जो 33 रन बनाने के बाद रन आउट हुए.राहत अली एक रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले  शतकवीर असद शफीक (Asad Shafiq) के अाउट होने से ऑस्‍ट्रेलिया ने राहत की सांस ली थी. शफीक (137) के रूप में पाक का नौवां विकेट गिरा था.पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 450 रन पर समाप्‍त हुई. वैसे पाकिस्‍तान हारा जरूर लेकिन उसने ऑस्ट्रेलिया को संघर्ष के लिए मजबूर कर दिया. एक समय उसके बल्‍लेबाजों ने जीत की उम्‍मीद जगा दी थी. (ये हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दो सबसे रोमांचक मैच... )

पाकिस्‍तान का स्‍कोर आज जैसे ही 400 रन के पार हुआ, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के प्रशंसकों की दिल की धड़कन तेज होने लगी. पाक टीम ने आज 8 विकेट पर 382 रन से आगे खेलना शुरू किया था. असद शफीक ने पुछल्‍ले यासिर शाह के साथ नौवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाकर मेजबान टीम की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. ऐसे में स्‍ट्राइक बॉलर मिचेल स्‍टार्क टीम के लिए बेहद अहम कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने असद शफीक को वार्नर के हाथों कैच करा दिया. शफीक की यादगार पारी में 13 चौके और एक छक्‍का शामिल था. इसी ओवर में यासिर शाह के रन आउट होते पाकिस्‍तान की चुनौती ने 450 के स्‍कोर पर दम तोड़ दिया और ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी खुशी से झूम उठे.(पढ़ें, मिचेल स्‍टार्क बोले, जीत के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ी )

वैसे पाकिस्‍तान ने अपनी जबर्दस्‍त संघर्ष क्षमता से मैदान में मौजूद दर्शकों के अलावा टीवी पर मैच देख रहे क्रिकेटप्रेमियों का भी दिल जीता. पहली पारी में महज 142 रन पर ढेर होने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में जबर्दस्त लड़ाकू क्षमता दिखाई और हर विकेट के लिए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को संघर्ष के लिए मजबूर किया. पाकिस्तान की दूसरी पारी में ओपनर अजहर अली ने 71,अनुभवी यूनुस खान ने 65 और असद शफीक ने 137 रन का योगदान दिया. वैसे, पाकिस्तान को इस रनसंख्या तक पहुंचने में ऑस्ट्रेलिया के फील्डरों का भी भरपूर योगदान रहा. मैच के अंतिम दिन आज भी ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान के यासिर शाह को जीवनदान दिया जब हेजलवुड की गेंद पर नाथन लायन उनका कैच नहीं लपक पाए. मैच के चौथे दिन भी ऑस्ट्रेलिया की ग्राउंड फील्डिंग स्तरीय नहीं रही थी. शतकवीर शफीक का ही मेजबान टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने आसान कैच छोड़ा. (पढ़ें, असद शफीक ने सिर्फ सईद अनवर का नहीं, गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड भी तोड़ा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने न सिर्फ 48 रनों की पारी खेली बल्कि शफीक के साथ 92 रनों की साझेदारी निभाई. शफीक ने बाद में वहाब रियाज के साथ भी 56 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड की ओर से मिचेल स्टार्क ने चार, जे. बर्ड ने तीन और नाथ लियोन ने दो विकेट लिए.

संक्षिप्त स्कोर- ऑस्ट्रेलिया: 429 और 5 विकेट पर 202 रन (पारी घोषित), पाकिस्तान: 142 और 450 रन.