NDTV Khabar

AUSvsPAK : स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त मिली

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsPAK : स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त मिली

स्टीव स्मिथ ने 165 रनों की पारी से ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पांचवें दिन ड्रॉ होता दिख रहा था मैच, स्टार्क ने दिला दी जीत
  2. पहला मैच भी रोमांचक रहा था, जिसमें पाक जीतते-जीते रह गया था
  3. शफीक ने आक्रामक शतक लगाते हुए जीत की उम्मीद जगाई थी
नई दिल्ली:

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गया सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर जाकर खत्म हुआ. एक समय यह मैच ड्रॉ होता हुआ दिख रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को पांचवें और अंतिम दिन के खेल के अंतिम सत्र में 163 रन पर ही समेट दिया. इस प्रकार पाकिस्तान की टीम पहली पारी की बढ़त के आधार पर 18 रन पीछे रह गई और सीरीज गंवा दी. ऑस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के पहली पारी के 443 रनों के जवाब में शुक्रवार को अपनी पहली पारी 624 रन पर घोषित कर दी. इस प्रकार उसने पाक पर 181 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली. लग रहा था कि मैच ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पाक को एक के बाद एक कई झटके देकर परिणाम की संभावना जगा दी और अंत में मैच पर कब्जा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से 84 रन का पारी खेलने वाले तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने बैट के बाद गेंद से भी धमाल मचाया और चार विकेट झटक लिए. उनके अलावा नैथन लियोन ने तीन और जॉस हेजलवुड ने दो विकेट चटकाए. जैक्सन बर्ड को एक विकेट मिला.

 
mitchell starc
मिचेल स्टार्क ने मेलबर्न में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड बनाया और 4 विकेट भी लिए... (फोटो : AFP)

स्मिथ ने लगातार तीसरे साल बनाए हजार से अधिक रन
पांचवें दिन लंच से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 165 रनों की नाबाद पारी खेली. उन्होंने लगातार तीसरे वर्ष एक साल के भीतर 1000 टेस्ट रन पूरे किए हैं. यह उनका 17वें और साल का चौथा टेस्ट शतक भी रहा. अधिकांश समय तक वर्षा बाधित रहे इस मैच का परिणाम निकलने की संभावना न के बराबर नजर आ रही थी, लेकिन पांचवें और अंतिम दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले जबर्दस्त बल्लेबाजी की और फिर गेंदबाजी से कमाल करते हुए पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने बल्ले से कमाल करते हुए 84 रन ठोके, जिसमें सात छक्के लगाए.


अजहर-सरफराज के अलावा कोई नहीं चला
पाकिस्तान की दूसरी पारी में अजहर अली (43) के अलावा सरफराज अहमद ने भी 43 रन बनाए, लेकिन अन्य कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया. अजहर ने पहली पारी में 205 रनों की पारी खेली थी. यूनुस खान ने 24 रन बनाए. पाक के 5 विकेट 89 रन पर ही गिर गए थे. इसके बाद उसके बचे हुए पांच बल्लेबाज 74 रन और जोड़कर पैवेलियन लौट गए.

टिप्पणियां

मैच के चौथे दिन स्‍टंप्‍स के समय स्मिथ 100 रन बनाकर और मिशेल स्टार्क सात रन पर नाबाद रहे थे और ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट पर 465 रन बनाए थे, वहीं उस्मान ख्वाजा अपने शतक से तीन रन से चूक गए थे. वह अपने बुधवार के स्कोर 95 रन में दो ही रन जोड़ सके थे और पांचवें ओवर में वहाब रियाज की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद को कैच दे बैठे थे.

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने चौथे दिन सुबह दो विकेट पर 278 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया था और जल्‍द ही ख्‍वाजा का विकेट गंवा दिया. लेकिन इसके बाद स्मिथ और हैंड्सकोब की जोड़ी ने लंबे समय तक पाकिस्‍तानी टीम को कामयाबी से वंचित रखा. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 92 की साझेदारी की. ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका हैंड्सकोंब (54) के रूप में गिरा जो तेज गेंदबाज सोहेल के शिकार बने. इसके बाद मेजबान टीम ने निक मेडिसन (22) और मैथ्‍यू वेड (9) के विकेट गंवाए. कप्‍तान स्मिथ ने अपना शतक 168 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से पूरा किया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement