Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

AUSvsSA पहला टेस्ट : मिचेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी के बाद डेविड वॉर्नर की विस्फोटक पारी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsSA पहला टेस्ट : मिचेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी के बाद डेविड वॉर्नर की विस्फोटक पारी

मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दे दिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. क्विंटन डिकॉक ने द. अफ्रीका की ओर से सबसे अधिक 81 रन बनाए
  2. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज है
  3. स्टार्क को सितंबर में अभ्यास उकरणों से गंभीर चोट लगी थी
पर्थ:

हाल ही में वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से करारी मात देने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला ही दिन ठीक नहीं रहा और चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने पर्थ में पहले टेस्ट के पहले दिन उनकी बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. खास बात यह कि स्टार्क अभी पूरी तरह फिट नहीं हैं, फिर भी टीम की जरूरत को देखते हुए मैदान पर उतरे हैं, क्योंकि वनडे सीरीज में हार की वजह टीम की खराब गेंदबाजी ही थी. दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 242 रन पर ही सिमट गई. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी में भी दम दिखाया और डेविड वॉर्नर ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 105 रन बना लिए. पहले दिन का खेल खत्म होने पर वॉर्नर 62 गेंदों में 73 रन (13 चौके और 1 छक्का) और शॉन मार्श 29 रन पर नाबाद लौटे.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने सबसे अधिक 84 रन बनाए. उनके अलावा तेम्बा बावुमा ने 57 रन, तो कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 37 रनों का योगदान दिया. स्टार्क ने 18.4 ओवर में 71 रन देकर 4 विकेट, तो जोश हेजलवुड ने 17 ओवर में 70 रन देकर 3 विकेट चटकाए.


पर्थ के तेज विकेट पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उनका यह दांव गलत पड़ गया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने शुरू में मिले मौकों का फायदा उठाते हुए लंच से पहले ही दक्षिण अफ्रीका के 78 रन के भीतर 4 विकेट चटका दिए. चोट के बाद वापसी करने वाले मिचेल स्टार्क ने शून्य के स्कोर पर ही विरोधी टीम को पहला झटका दे दिया और स्टीफन कुक को चलता कर दिया. इसके बाद जोश हेजलवुड ने दूसरे छोर से खतरनाक हाशिम अमला (0) और डीन एल्गर (12) को पैवलियन की रहा पकड़ाकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 20 रन पर 3 विकेट कर दिया. टीम के स्कोर में 12 रन और जुड़े थे, कि जेपी डुमिनी (11) को पीटर सिडल ने विकेट के पीछे कैच करा दिया.

 
क्विंटन डिकॉक ने 81 रनों की पारी खेली (फाइल फोटो)
टिप्पणियां

डिकॉक-बावुमा ने संभाला
कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने तेम्बा बावुमा के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और वह 49 रन की साझेदारी करके इसमें कुछ हद तक सफल भी हुए, लेकिन तभी खुद 37 रन के निजी स्कोर पर लौट गए. उनका विकेट स्टार्क ने लिया. इसके बावुमा (51) ने कीपर किल्टंन डिकॉक (84) के साथ पारी को संभाला और 71 रन जोड़ते हुए स्कोर 6 विकेट पर 152 रन कर दिया. इसके बाद डिकॉक ने केशव महाराज के साथ 48 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका की पारी 63.4 ओवर में दिन के खेल के तीसरे सत्र में 242 रन पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर नैथन लियोन ने 2 और तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने भी एक विकेट लिया.

घुटनों में पैड लगाकर उतरे स्टार्क, लगे थे 30 टांके
ऑस्ट्रेलिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के बाएं पांव में चोट लगी थी और टीम से बाहर थे. वह मैदान में घुटने पर पैड लगाकर उतरे. गौरतलब है कि वह सितंबर में अभ्यास से जुड़े उपकरणों से टकराने के कारण चोटिल हो गए थे और उनके पांव में 30 टांके लगाए गए थे. अब वह पूरी तरह फिट नहीं हैं. उन पर मेडिकल स्टाफ करीबी निगाह रखे हुए है.

 
स्टार्क  (Mitchell Starc) को अभ्यास उपकरणों से चोट लगी थी (फोटो: AFP)

चल रहा है टीम का बुरा दौर
ऑस्ट्रेलिया ने जुलाई-अगस्त में श्रीलंका के हाथों 0-3 से करारी हार के बाद टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक स्थान गंवा दिया था और इसके बाद उसे दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 5-0 से शिकस्त दी थी. ऑस्ट्रेलिया इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ भी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... IND vs AUS: अजीबोगरीब तरह से आउट हुईं हरमनप्रीत कौर, देखकर कीपर ने पकड़ लिया सिर, देखें Video

Advertisement