NDTV Khabar

AUSvsSA : ऑस्ट्रेलिया के अच्छे दिन गए, अफ्रीका में 5-0 से हारने के बाद, अपने घर में टेस्ट भी हारे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsSA : ऑस्ट्रेलिया के अच्छे दिन गए, अफ्रीका में 5-0 से हारने के बाद, अपने घर में टेस्ट भी हारे

डीन एल्गर और जेपी डुमिनी दोनों ने दूसरी पारी में शतक लगाया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज है
  2. प्रोटियाज टीम से कागिसो रबाडा ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके
  3. ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी में वॉर्नर, तो दूसरी में ख्वाजा शतक से चूके
पर्थ: ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार का साया उठने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में खेली गई वनडे सीरीज में प्रोटियाज से ही 5-0 से वनडे सीरीज में हारने के बाद अब अपने ही घर में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पर्थ में खेले गए पहले ही टेस्ट में उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों बुरी पराजय का सामना करना पड़ा. वह प्रोटियाज से सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है. पूरे मैच में पहले दिन के खेल को छोड़ दें, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम हर मामले में प्रोटियाज से पीछे ही रही. दक्षिण अफ्रीका ने उसे 177 रनों से मात दी. ऑस्ट्रेलियाई टीम 539 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 361 रन पर सिमट गई. प्रोटियाज के लिए मैच की उपलब्धि पहला टेस्ट खेल रहे केशव महारज रहे, जिन्होंने मैच में 4 विकेट चटकाए और दूसरी पारी में 41 रनों की तेज और नाबाद पारी खेली. इस प्रकार उन्होंने ऑलराउंड प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया. हालांकि मैन ऑफ द मैच का खिताब मैच में 7 विकेट लेने वाले कागिसो रबाडा को मिला.

दक्षिण अफ्रीका के लिए गेंदबाजी में जहां कागिसो रबाडा ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके, वहीं बल्लेबाजी में डीन एल्गर ने 127, तो जेपी डुमिनी ने 141 रनों की पारी खेली और टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. क्विंटन डिकॉक ने पहली पारी में 84, तो दूसरी में 64 रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में डेविड वॉर्नर ने 97 रन, तो दूसरी पारी में उस्मान ख्वाजा ने भी 97 रन बनाए, लेकिन उनकी यह कोशिश टीम को हार से नहीं बचा सकी.
 
वाका टेस्ट के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 539 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन के स्कोर 4 विकेट पर 169 रन से पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन कागिसो रबाडा और फिलेंडर की तेज गेंदबाजी के आगे उसके बल्लेबाज नतमस्तक हो गए. केवल उस्मान ख्वाजा (97) और पीटर नेविल (60) ही संघर्ष का जज्बा दिखा सके.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन दोनों सलामी बल्लेबाजों के लगातार अंतराल पर पैवेलियन लौटने से टीम दबाव में आ गई. 52 रनों की साझेदारी करने के बाद डेविड वार्नर (35) रन पैवेलियन लौट गए. शॉन मार्श (15) भी इसी ओवर में इसी स्कोर पर आउट हो गए.

उस्मान ख्वाजा ने इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (34) के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़े, लेकिन तभी कागिसो रबाडा ने 144 के स्कोर पर स्मिथ को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट करवा दिया. ऑस्ट्रेलिया इस झटके से अभी उबर भी नहीं सका था कि रबाडा ने अपने अगले ही ओवर में एडम वोग्स (1) को भी चलता कर दिया.

टिप्पणियां
इससे पहले, छह विकेट पर 390 रनों से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को डी कॉक (64) और वर्नन फिलेंडर (73) ने सधे अंदाज में पारी आगे बढ़ाई. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी निभाई. दिन के पहले सत्र में डी कॉक के रूप में एकमात्र विकेट गिरा.

लंच तक दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 508 रन बना लिए थे. लंच के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सिर्फ 3.1 ओवर खेले और फिलेंडर का विकेट गिरते ही 8 विकेट पर 540 के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement