यह ख़बर 17 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सचिन को सम्मान पर ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने उठाए सवाल

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया के एक राजनीतिज्ञ ने सचिन तेंदुलकर को खेलों में योगदान देने के लिए 'ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' से सम्मानित करने के प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड के फैसले पर सवाल उठाए हैं।
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया के एक राजनीतिज्ञ ने भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को खेलों में योगदान देने के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित करने के प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड के फैसले पर सवाल उठाए हैं।

एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार निर्दलीय सांसद राब ओकशाट ने इस स्टार बल्लेबाज के प्रति अपना स्नेह व्यक्त किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि विशेष सम्मान का उपयोग राजनीतिक फायदे के लिए नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, मैं सचिन तेंदुलकर को पसंद करता हूं। मुझे क्रिकेट पसंद है, लेकिन आप इसे नरम कूटनीति कह सकते हैं, जिससे मुझे समस्या है। ऑस्ट्रेलियाई सम्मान के जरिये ऐसा किया गया।

ओकशाट ने कहा कि ऑडर्ड ऑफ ऑस्ट्रेलिया केवल सामुदायिक कार्यों में योगदान देने वाले ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, मैं इसके लिए हायतौबा नहीं मचा रहा हूं, लेकिन सम्मानितों की सूची में केवल ऑस्ट्रेलियाई होने चाहिए, क्योंकि यह उनकी अखंडता से जुड़ा मसला है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओकशाट ने कहा कि तेंदुलकर को सम्मान कूटनीति का हिस्सा है। उन्होंने इसके साथ ही 'ऑस्ट्रेलिया भारत पुरस्कार' जैसे अंतरराष्ट्रीय सम्मान की शुरुआत करने की भी सलाह दी।