ब्‍लैकवेल का शतक, आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने भारत को पहले वनडे में हराया

ब्‍लैकवेल का शतक, आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने भारत को पहले वनडे में हराया

प्रतीकात्‍मक फोटो

केनबरा:

एलिस पेरी (45/4) की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मंगलवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले वनडे मुकाबले में 101 रनों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में एलेक्स ब्लैकवेल (114) और पेरी (90) की नायाब पारियों की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 46.5 ओवर में 175 रनों पर ही ढेर हो गई।

इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की आईसीसी वीमेंस चैम्पियनशिप में 1-0 से बढ़त ले ली। इससे पहले खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत ने आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।

लगातार विकेट गंवाती रही भारतीय टीम
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को पहला झटका 23 के स्कोर पर लगा। सलामी बल्लेबाज तिरुशकामिनी (10) को पेरी ने आउट किया। पूनम राउत (10) भी 27 के कुल योग पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद कप्तान मिताली राज (23) और हरमनप्रीत कौर (42) ने तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की लेकिन जोनासन ने मिताली को आउट कर इस संघर्ष पर विराम लगा दिया। इसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरने लगे। झूलन गोस्वामी (25) ने निरंजना नागराजन (12) के साथ सातवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की, लेकिन उनका यह प्रयास विफल साबित हुआ। आस्ट्रेलिया की तरफ से पेरी के अलावा मेगन शट, जोनासन, ग्रेस हेरिस ने एक-एक विकेट लिया जबकि तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।

ऑस्‍ट्रेलिया ने 50 ओवर में बनाए थे 276 रन
इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम के बल्लेबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और 276 रनों का स्कोर खड़ा किया। ब्लैकवेल ने 112 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए जबकि पेरी ने 118 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी की। पेरी और ब्लैकवेल के अलावा कप्तान मेग लैनिंग ने 43 रनों का योगदान दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंतिम पांच ओवरों में भारत ने लुटाए 40 रन
भारत की ओर से झूलन, राजेश्वरी गायकवाड और शिखा पांडेय ने एक-एक सफलता पाई। अंतिम समय में भारत ने वापसी करते हुए जल्दी-जल्दी तीन विकेट झटके लेकिन आखिरी के पांच ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने 40 के करीब रन लुटा दिए। ब्लैकवेल को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।