AUSvsNZ: जब गेंद स्‍टंप पर लगी लेकिन अम्‍पायर ने मैथ्‍यू वेड को दिया नॉट आउट...

AUSvsNZ: जब गेंद स्‍टंप पर लगी लेकिन अम्‍पायर ने मैथ्‍यू वेड को दिया नॉट आउट...

मैथ्‍यू वेड की बेल्‍स नहीं गिरने के कारण उन्‍हें नॉट आउट करार दिया गया

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मेलबर्न में शुक्रवार को हुए तीसरे वनडे मैच में डेविड वार्नर की जबर्दस्‍त बल्‍लेबाजी के बीच एक रोचक घटना सुर्खियां बने बिना रह गई. ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर मैच में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था. ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के दौरान जब विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैथ्यू वेड क्रीज पर थे तो कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की गेंद उनके विकेट पर जा लगी, लेकिन अम्‍पायर ने फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में दिया यानी वेड नॉट आउट दिए गए.

यह वाकया है ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के 44वें ओवर का, उस समय वेड 10 रन बनाकर खेल रहे थे. बोल्‍ट की ओर से फेंक गए ओवर की पांचवीं गेंद पर वेड ने शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और वेड के पैरों के पास गिर गई और बाद में लुढ़कते हुए विकेट पर जा लगी. लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी की किस्‍मत अच्‍छी थी कि वे आउट नहीं हुए. दरअसल, गेंद के विकेट पर लगने के बावजूद विकेट की बेल्‍स नहीं गिरीं, इसके कारण अम्‍पायर ने ऑस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाज को नॉट आउट करार दिया. वेड को आउट न देने के पीछे क्रिकेट का वह नियम था, जिसमें किसी भी बल्‍लेबाज को बोल्ड तभी दिया जा सकता है, जब बॉल न सिर्फ विकेटों पर लगे, बल्कि उसकी बेल्स (गिल्लियां) भी नीचे गिरें.

वैसे न्‍यूजीलैंड के लिए यह अच्‍छा रहा कि इस अलग तरह के 'जीवनदान' के बावजूद वेड ज्‍यादा देर विकेट पर नहीं टिक सके और पारी के 46वें ओवर में स्पिन गेंदबाज मिचेल सेंटनर के शिकार बन गए. मैच में डेविड वॉर्नर ने 128 गेंदों पर 156 रन की तूफानी पारी खेली. ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 264 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया ने बाद में मेहमान टीम को 147 रन पर ही ढेर करके न सिर्फ मैच 117 रन से जीता बल्कि तीन मैचों की सीरीज 3-0 के अंतर से अपने नाम कर ली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com