AUSvsSA : कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, सच कहूं तो यहां बैठने में मुझे शर्मिंदगी महसूस हो रही है...

AUSvsSA : कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, सच कहूं तो यहां बैठने में मुझे शर्मिंदगी महसूस हो रही है...

स्टीव स्मिथ का खुद का प्रदर्शन भी आशा के अनुरूप नहीं रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है
  • दक्षिण अफ्रीका वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया था
  • श्रीलंका भी ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है
होबार्ट:

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के बुरे दौर से वहां के कोच, कप्तान खिलाड़ी और पूर्व खिलाड़ी तक हैरान-परेशान हैं. किसी को समझ में नहीं आ रहा कि क्या करें कि टीम अपनी पटरी पर लौट आए और अपना पुराना रुतबा हासिल कर ले. कप्तान स्टीव स्मिथ तो खुद को शर्मसार महसूस कर रहे हैं. हालांकि कोच डेरेन लेहमन ने उनका समर्थन किया है, लेकिन खुद स्मिथ बेहद निराश हैं. खासतौर से होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका को हाथों घर में ही टेस्ट सीरीज गंवाने के गम से वह उबर नहीं पा रहे हैं. इसका असर उन पर मैच खत्म होने के बाद ही दिखने लगा था. तभी तो उन्होंने कुछ ऐसा कह दिया कि वह हेडलाइन बन गया... ('4 को छोड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम में कोई खिलाड़ी सुरक्षित नहीं')

दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया हार गई. दूसरे टेस्ट में तो बारिश के कारम काफी खेल नहीं हो पाया, इसके बावजूद अफ्रीका ने उसे चौथे दिन ही धूल चटा दी. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह झड़ गई और 32 रन पर ही 8 विकेट गंवाकर पारी और 80 रन से मैच हार गई. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी तो महज 85 रन पर ही सिमट गई, वहीं पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में उसने अंतिम 86 रन के भीतर ही 10 विकेट खो दिए थे. यह स्थिति ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के लिए निश्चित रूप से शर्मसार करने वाली है और ऐसा उसके कप्तान और कोच के व्यवहार और बातों से भी झलक रहा है.

होबार्ट में करारी हार के बाद जब स्मिथ मीडिया के सामने आए तो उनका चेहरा शर्म से लाल था. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने सरेंडर किया उससे वह शर्मसार और अपमानित महसूस कर रहे हैं और यह कहा कि अब एडिलेड में होने वाले अगले डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले कुछ बदलाव करने होंगे.

स्टीव स्मिथ ने कहा, 'सच कहूं, तो मुझे आपके सामने बैठने में शर्मिंदगी महसूस हो रही है. हमने कई बार गुच्छों में विकेट गंवाए. आज (होबार्ट में गुरुवार को) 32 रन पर 8 विकेट खोए. पहली पारी में 85 रन पर 10 विकेट खो दिए.”

स्मिथ ने आगे कहा, 'मेरे हिसाब से ऐसा लगातार हो रहा है. हम खुद को हालात के अनुरूप ढाल नहीं पा रहे हैं, हम कड़ाई से मुकाबला करके मुश्किल हालातों से नहीं निकल पा रहे हैं... यह सब ठीक नहीं है.'

होबार्ट टेस्ट की पहली पारी में 48 रन पर नाबाद रहने और दूसरी पारी में 31 रनों का योगदान देने वाले स्मिथ ने अंतिम टेस्ट से पहले हौसला खो चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं.

17 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुके स्मिथ ने कहा, "हमारे लिए कुछ भी ठीक नहीं है. जाहिर है लगातार 5 हार के बाद चयन पर तो सवाल उठेंगे ही.'

कप्तान स्मिथ ने यह भी कहा, “हम सभी भरपूर कोशिश कर रहे हैं. कोच डेरेन लेहमन की गलती नहीं है. सच यही है कि हमारा प्रदर्शन बेहद खराब हो रहा है. हम चाहकर भी बेहतर नहीं कर पा रहे हैं.'

ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन ने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को मजबूत बनाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि हमने अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. हमें जीतने के लिए कड़े कदम उठाने ही होगे."

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया को सबसे पहले श्रीलंका ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया, फिर दक्षिण अफ्रीका ने वनडे में 5-0 से हराया और अब उसी ने ऑस्ट्रेलिया की ही धरती पर उसके खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com