बॉल टैम्‍परिंग विवाद: एयरपोर्ट पर स्‍टीव स्मिथ की क्रिकेटप्रेमियों ने की जमकर हूटिंग, देखें VIDEO

बॉल टैम्‍परिंग विवाद ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की प्रतिष्‍ठा को करारा आघात पहुंचाया है. इस मामले में टीम के दिग्‍गज खिलाड़ी स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की छवि क्रिकेटप्रेमियों के बीच 'विलेन' की बन चुकी है.

बॉल टैम्‍परिंग विवाद: एयरपोर्ट पर स्‍टीव स्मिथ की क्रिकेटप्रेमियों ने की जमकर हूटिंग, देखें VIDEO

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव स्मिथ पर एक साल का बैन लगाया है

खास बातें

  • एयरपोर्ट पर फैंस ने 'चीट-चीट' के नारे लगाए
  • मामले में उन पर लगा है एक साल का बैन
  • टीम की कप्‍तानी से हटा दिया गया है

बॉल टैम्‍परिंग विवाद ने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की प्रतिष्‍ठा को करारा आघात पहुंचाया है. इस मामले में टीम के दिग्‍गज खिलाड़ी स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की छवि क्रिकेटप्रेमियों के बीच 'विलेन' की बन चुकी है. क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने मामले में इन दोनों खिलाड़ि‍यों पर एक-एक साल का बैन लगाया है. साथ ही इन दोनों को ऑस्‍ट्रेलिया लौटने के निर्देश दिए हैं. मामले में स्मिथ की ओर से बॉल टैम्‍परिंग के बात सामने आने के बाद स्मिथ को टीम की कप्‍तानी से भी हटा दिया गया था. फजीहत झेलने के बाद अपने देश लौटते हुए स्मिथ को जोहानिसबर्ग एयरपोर्ट पर क्रिकेटप्रेमियों की हूटिंग का सामना करना पड़ा. इस दौरान वहां मौजूद क्रिकेटप्रेमियों ने 'चीट-चीट' के नारे लगाए. (देखें वीडियो)

स्मिथ जब ऑस्‍ट्रेलिया के लिए रवाना हो रहे थे तो पुलिस और मीडिया के लोगों ने उन्‍हें घेर रखा था. ऑस्‍ट्रेलिया पहुंचने पर भी स्मिथ को लोगों की तीखी नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. ऑस्‍ट्रेलिया के कई पूर्व क्रिकेटरों ने केपटाउन टेस्‍ट में स्‍टीव की टीम के व्‍यवहार को बेहद शर्मनाक बताया और माना कि इस विवाद के कारण देश की छवि खराब हुई है. बॉल टैम्‍परिंग मामले में शामिल ऑस्‍ट्रेलिया के युवा ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर भी नौ माह का प्रतिबंध लगाया गया है. पूरे मामले में डेविड वॉर्नर को मुख्‍य साजिशकर्ता माना गया है. सीए की जांच में सामने आया है कि वॉर्नर ने ही बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग के टेप से बॉल टैम्‍परिंग करने के लिए कहा था.

गौरतलब है कि केपटाउन टेस्‍ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के कैमरन बैनक्रॉफ्ट को पीले रंग की पट्टी से गेंद को रगड़ने का दोषी पाया गया था. हालांकि उनकी यह हरकत मैदान में मौजूद कैमरामैन ऑस्कर की नजरों से नहीं बच पाई. कैमरे ने उन्‍हें गेंद से छेड़खानी की कोशिश करते पकड़ लिया और इस मामले ने तूल पकड़ लिया. बॉल टैम्‍परिंग की कोशिश कैमरे में कैद होने और मामले को लेकर स्‍टीव स्मिथ की स्‍वीकारोक्ति के बाद तो मानो क्रिकेट जगत में तूफान आ गया. प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में स्मिथ ने माना था कि उन्‍होंने जीत हासिल करने के लिए कुछ खास साथियों के साथ मिलकर बॉल टैम्‍परिंग की योजना बनाई थी. हालांकि उन्‍होंने कहा था कि कंगारू टीम ने पहली बार ऐसा किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com