बीसीसीआई की एजीएम के आयोजन की संभवना 24 दिसंबर को, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

सूत्रों के अनुसार कई ऐसे अहम विषय हैं, जिनको लेकर बीसीसीआई फैसला ले सकता है और इन्हीं में से एक तीन नए चयनकर्ताओं को लेकर लिए जाने वाला फैसला भी है. इसके अलावा एजेडें में नए उपाध्यक्ष का चुनाव भी शामिल है. नियमों के हिसाब से बीसीसीआई इस एजीएम से 21 दिन पहले सभी संबद्ध एसोसिएशनों को 24 प्वाइंट एजेंडा भेज दिया है. 

बीसीसीआई की एजीएम के आयोजन की संभवना 24 दिसंबर को, इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

BCCI का लोगो

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की वार्षिक आम बैठक (AGM) का आयोजन इस महीने की 24 तारीख को हो सकात है. इस बैठक में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में दो नयी टीमों को शामिल करने और आईसीसी में बोर्ड के प्रतिनिधि को लेकर फैसला लिया जा सकता है. कुल मिलाकर इस एजीएम में 23 प्वाइंट्स एजेंडे पर चर्चा होगी या इन पर फैसले लिए जाएंगे. सूत्रों के अनुसार कई ऐसे अहम विषय हैं, जिनको लेकर बीसीसीआई फैसला ले सकता है और इन्हीं में से एक तीन नए चयनकर्ताओं को लेकर लिए जाने वाला फैसला भी है. इसके अलावा एजेडें में नए उपाध्यक्ष का चुनाव भी शामिल है. नियमों के हिसाब से बीसीसीआई इस एजीएम से 21 दिन पहले सभी संबद्ध एसोसिएशनों को 24 प्वाइंट एजेंडा भेज दिया है. 
 

यह भी पढ़ें :  इस वजह से गावस्कर टी20 सीरीज में ओपनिंग जोड़ी में चाहते हैं बदलाव

इस एजेंडे में सबसे अहम पहलू आईपीएल में टीमों की संख्या दस करने का प्रस्ताव है. माना जा रहा है कि अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका की आरपीजी (राइजिंग पुणे सुपरजियांट्स) के मालिक नयी टीमों की खरीद को लेकर बहुत ही ज्यादा रुचिकर हैं. सूत्र ने एनडीटीवी से कहा कि अहमदाबाद से एक नयी टीम का आना तय है, जबकि 10वीं टीम को लेकर कानपुर, लखनऊ या पुणे के दावे पर विचार किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि जब सभी एसोसिएशन के प्रतिनिधि 24 दिसंबर को बैठक में हिस्सा लेंगे, तो औपचारिक तौर पर दो टीमों के बढ़ाने के प्रस्ताव पर विमर्श किया जाएगा.


यह भी पढ़ें :  शाहिद अफरीदी लंका प्रीमियर लीग बीच में छोड़ पाकिस्तान वापस लौटे, बोले कि...

बैठक का एक और विषय आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल में बीसीसीआई के प्रतिनिधि के नाम पर मुहर लगाना है. ऐसा माना जा रहा है कि सचिल जय शाह वैश्विक स्तर पर होने वाली कमेटियों में बोर्ड के प्रतिनिधि होंगे. वहीं, एजीएम में क्रिकेट कमेटी और स्टैंडिंग कमेटी के नामों पर भी विमर्श होगा. सूत्र ने कहा कि चयन समिति क्रिकेट कमिटि का हिस्सा है, जबकि तकनीकी कमेटी के गठन की भी जरूरत है. ये सभी उप समितियां हैं  बैठक में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा होगी.  अंपायरों की उप समिति का भी गठन होगा.नबातचीत में भारत का 2021 का ‘फ्यूचर टूर कार्यक्रम', अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी और 2028 लॉस एंजिलिस खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की मांग जैसे मुद्दों पर भी बात होगी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ा ऐलान किया था.