NDTV Khabar

Ind vs Aus: ऐतिहासिक टेस्‍ट सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया के सदस्‍यों पर BCCI की 'धन वर्षा'

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India)ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी के देश में टेस्‍ट सीरीज (Test Series Win) जीतकर इतिहास रचा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs Aus: ऐतिहासिक टेस्‍ट सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया के सदस्‍यों पर BCCI की 'धन वर्षा'

टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के देश में हराकर टेस्‍ट सीरीज जीती है

खास बातें

  1. प्‍लेइंग XI में शामिल हर खिलाड़ी को मिलेंगे प्रति मैच 15 लाख
  2. रिजर्व खिलाड़ि‍यों को हर मैच के लिए मिलेंगे साढ़े 7 लाख रुपये
  3. टीम के कोच को मिलेंगे 25 लाख रुपये, सपोर्ट स्‍टाफ को भी इनाम

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India)ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी के देश में टेस्‍ट सीरीज (Test Series Win) जीतकर इतिहास रचा है. भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज 2-1 के अंतर से अपने नाम की और ऑस्‍ट्रेलिया को उसी के मैदान पर टेस्‍ट सीरीज हराने वाली पहली एशियाई टीम बनने का गौरव हासिल किया. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घरेलू मैदान में हराकर टेस्‍ट सीरीज जीती है. टीम इंडिया की इस जीत पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सभी खिलाड़ि‍यों के लिए बोनस की घोषणा की है. कमेटी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेटर्स (COA) के  अनुसार, बोर्ड ने सभी खिलाड़ि‍यों को मैच फीस के बराबर की राशि बोनस के रूप में देने का फैसला किया है. प्‍लेइंग XI में शामिल हर खिलाड़ी के लिए बोनस की यह राशि प्रति मैच 15 लाख रुपये होगी.

 


टिप्पणियां

सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्‍त COA के अनुसार, मैच के रिजर्व खिलाड़ि‍यों के लिए यह राशि 7.5 लाख रुपये प्रति मैच होगी. खिलाड़ि‍यों के साथ टीम के सपोर्ट स्‍टाफ के लिए भी इनाम की घोषणा की गई है. टीम के कोचों (मुख्‍य कोच, बैटिंग और बॉलिंग कोच) के लिए 25-25 लार रुपये के पुरस्‍कार की घोषणा की गई है. सपोर्ट स्‍टॉफ (नॉन कोचिंग) के लिए यह राशि उनकी सैलरी/प्रोफेशनल फीस के बराबर होगी.

गौरतलब है कि भारत ने 71 साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया को उसके देश में हराकर टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा जमाया है. भारतीय टीम ने सबसे पहले वर्ष 1947-48 में ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था और अब जाकर उसे इस देश में टेस्‍ट सीरीज में जीत मिली है. विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने यह कमाल किया है. भारत की इस जीत में चेतेश्‍वर पुजारा, कप्‍तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया. चेतेश्‍वर पुजारा ने सीरीज में तीन शतक की मदद से 521 रन बनाए और उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. गेंदबाजी में भारत के जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक 21 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज पूरे समय संघर्ष करते नजर आए. पंत ने भी बल्‍लेबाजी और विकेटकीपिंग में शानदार प्रदर्शन किया. सिडनी टेस्‍ट में उन्‍होंने नाबाद शतकीय पारी खेली. विराट कोहली ने भी सीरीज के अंतर्गत पर्थ में खेले गए टेस्‍ट में शतक जमाया था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement