NDTV Khabar

500वां टेस्ट : क्रिकेट फैन्स ने एमएस धोनी को चुना ड्रीम टीम का कप्तान, गांगुली-कोहली को नहीं मिली जगह

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
500वां टेस्ट : क्रिकेट फैन्स ने एमएस धोनी को चुना ड्रीम टीम का कप्तान, गांगुली-कोहली को नहीं मिली जगह

सौरव गांगुली (बाएं) को फैन्स की टीम में नहीं हैं, जबकि धोनी कप्तान चुने गए हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया ने कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस ऐतिहासिक मैच की शुरुआत से ही बीसीसीआई ने एक कैंपेन लॉन्च किया था, जिसमें पूर्व क्रिकेटरों और फैन्स से भारतीय क्रिकेट की सर्वकालिक ड्रीम टीम चुनने के लिए कहा गया था. इस बीच क्रिकेट की मशहूर पत्रिका विजडन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, सैयद किरमानी, टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और कमेंटेटर संजय मांजरेकर, गेंदबाज एल शिवरामकृष्णन जैसे कई क्रिकेटरों और कई पत्रकारों ने अपनी-अपनी ड्रीम टीम घोषित की. इनमें से कई ने टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तान एमएस धोनी को टीम में नहीं लिया, वहीं कुछ ने उन्हें टीम में तो लिया, लेकिन कप्तानी नहीं सौंपी.

दिग्गजों की तरह ही फैन्स ने भी भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान सौरव गांगुली और विराट कोहली को नहीं चुना है. बीसीसीआई ने अब इसी कड़ी में फैन्स के वोट के आधार पर भारत की ड्रीम टीम घोषित की है. फैन्स ने एमएस धोनी पर भरोसा जताते हुए न केवल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी है, बल्कि अपना कप्तान भी उन्हें ही चुना है...


ओपनर और नंबर 3 : लगभग सबकी पसंद रहे गावस्कर-सहवाग-द्रविड़
ओपनिंग जोड़ी के रूप में फैन्स के साथ ही पूर्व क्रिकेटरों और पत्रकारों ने भी सुनील गावस्कर (68% फैन्स वोट) और वीरेंद्र सहवाग (86% फैन्स वोट) को वोट किया है और उन्हें अपनी टीम में जगह दी है, तो नंबर तीन पर टीम इंडिया की दीवार माने जाने वाले राहुल द्रविड़ (96% फैन्स वोट) जगह बनाने में कामयाब रहे.

नंबर 4 : सचिन तेंदुलकर को तो होना ही था
नंबर चार को लेकर किसी के मन में संदेह नहीं रहा और होना भी नहीं चाहिए था, क्योंकि इसके लिए 'क्रिकेट के गॉड' सचिन तेंदुलकर से बेहतर कोई और हो ही नहीं सकता. फिर फैन्स भी कहां चूकने वाले थे, उन्होंने भी सचिन को सर्वाधिक वोट (73%) किया.

नंबर 5 : फैन्स ने लक्ष्मण को, तो दिग्गजों नें विश्वनाथ को चुना
इस स्थान के लिए गुंडप्पा विश्वनाथ और वीवीएस लक्ष्मण के बीच टक्कर थी, लेकिन फैन्स ने 58% वोट के साथ वेरी-वेरी स्पेशल लक्ष्मण को तरजीह दी और उन्हें सबसे अधिक वोट किया. हालांकि ज्यादातर दिग्गजों और पत्रकारों की पसंद विश्वनाथ रहे.

नंबर 6 और 7 : कपिल देव और धोनी
फैन्स ने 1983 में टीम इंडिया को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले महान ऑलराउंडर कपिल देव को वोट किया और उन्हें इस स्थान के लिए चुना. कपिल को 91% फैन्स के वोट मिले. सातवें स्थान के लिए एमएस धोनी को 90% वोट मिले. उन्हें ही कप्तान भी चुना गया. हालांकि कुछ दिग्गजों और पत्रकारों ने धोनी को टीम में जगह नहीं दी थी, वहीं कुछ ने टीम में तो लिया, लेकिन कप्तान नहीं बनाया था, जबकि वह वर्तमान में भारत के सबसे सफल कप्तान हैं.

स्पिन जोड़ी : अश्विन और कुंबले रहे फैन्स की पसंद
संजय मांजरेकर जैसे पूर्व क्रिकेट ने जहां अनिल कुंबले और आर अश्विन को अपनी टीम के लायक नहीं समझा, वहीं फैन्स ने इन दोनों को क्रमशः 92% और 53% वोट देकर सबसे उपयुक्त सिपन जोड़ी माना, जबकि ऑलराउंडर युवराज सिंह 62% वोट के साथ 12वें खिलाड़ी चुने गए. टीम इंडिया के मुख्य कोच अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 619 विकेट के साथ वर्ल्ड में तीसरे नंबर पर हैं, उनसे पहले केवल मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न हैं.

तेज गेंदबाजी : जवागल श्रीनाथ-जहीर खान
ऑलराउंडर कपिल देव सहित फैन्स ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे जवागल श्रीनाथ को 78% वोट और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान को 83% वोट के साथ तेज गेंदबाजी जोड़ी के रूप में स्थापित किया.

फैन्स की ड्रीम टीम, जिसे बीसीसीआई ने ट्वीट किया


किरमानी ने धोनी को किया था बाहर

टीम इंडिया पूर्व खिलाड़ी और विकेटकीपर सैयद किरमानी ने भी अपनी सर्वकालिक टीम चुनी थी. एनडीटीवी से बात करते हुए किरमानी ने अपनी टीम का एलान किया था. किरमानी ने अपनी टीम में नए के साथ-साथ कई पुराने खिलाड़ियों को जगह दी. किरमानी ने कपिल देव को अपनी टीम का कप्तान बनाया था. उन्होंने न तो लक्ष्मण और धोनी को जगह दी और न ही कुंबले को. उन्होंने विकेटकीपर के रूप में खुद को चुना था.

मांजरेकर के कप्तान धोनी, शिव के गावस्कर
मांजरेकर ने दुनिया के बेस्ट फिनिशर और भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नंबर-6 पर रखते उन्हें कप्तानी और विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी, जबकि शिवकृष्णन ने नंबर 6 पर कपिल देव को रखा है और कप्तानी सुनील गावस्कर को दी है. हां, उन्होंने धोनी को विकेटकीपर के रूप में नंबर-7 पर मौका दिया है. मांजरेकर की टीम में भारत के पहले वनडे वर्ल्ड कप विजेता कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव नंबर-7 पर हैं.

मांजरेकर की ड्रीम टीम
सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, एम एस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), कपिल देव, जहीर खान, बिशन सिंह बेदी, एरापल्ली परसन्ना और भगवत चंद्रशेखर.

टिप्पणियां

शिवरामकृष्णन की ड्रीम टीम
सुनील गावस्कर (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), अनिल कुंबले, बिशन सिंह बेदी, एरापल्ली परसन्ना, जवागल श्रीनाथ.

विजडन भारतीय टेस्ट इलेवन 
सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान, बिशन सिंह बेदी, मोहम्मद अजहरूद्दीन (12वें खिलाड़ी).



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement