यह ख़बर 02 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बीसीसीआई कार्यसमिति की बैठक रद्द, डालमिया बने रहेंगे अंतरिम अध्यक्ष

खास बातें

  • आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि बंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील करेगी।
मुंबई:

एन श्रीनिवासन की बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर वापसी की कोशिश आज नाकाम हो गई, जबकि बोर्ड ने आईपीएल की जांच को ‘अवैध और असंवैधानिक’ बताने के बंबई उच्च न्यायालय के फैसले के बाद कानूनी संकट के डर से कार्यसमिति की बैठक रद्द कर दी।

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आंतरिक जांच पूरी होने तक श्रीनिवासन के पद से किनारा करने के बाद अंतरिम अध्यक्ष बनाए गए जगमोहन डालमिया फिलहाल पद पर बने रहेंगे।

बीसीसीआई आला अधिकारियों की सिलसिलेवार बातचीत के बाद कार्यसमिति की बैठक रद्द करने का फैसला किया गया। यह भी डर था कि यदि श्रीनिवासन इन हालात में पद पर लौटने की कोशिश करते हैं तो उनके खिलाफ बगावत हो सकती है।

बीसीसीआई बंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील करेगी।

बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि बोर्ड उपाध्यक्ष और कानून के जानकार अरुण जेटली, डालमिया और आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला की सलाह के बाद श्रीनिवासन ने अपना रवैया बदला ।

बीसीसीआई को डर था कि श्रीनिवासन के अध्यक्ष पद पर लौटने और कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता करने से और कानूनी पेचीदगियां पैदा हो सकती थी। बोर्ड की आंतरिक जांच में श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को क्लीन चिट दी गई थी। इसी जांच रिपोर्ट को अदालत ने अवैध बताया है।

श्रीनिवासन से कहा गया कि बोर्ड अध्यक्ष पद पर उनके लौटने से देशभर में कई जनहित याचिकाएं दायर हो जाएंगी, जिससे बोर्ड को और शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। ऐसी भी खबरें हैं कि दो उपाध्यक्षों और कुछ अन्य आला अधिकारियों ने धमकी दी थी कि श्रीनिवासन अगर बैठक की अध्यक्षता करेंगे तो वे इस्तीफा दे देंगे।

श्रीनिवासन इस संभावना से खफा थे, लेकिन अपनी कानूनी टीम से सलाह मशविरे के बाद वह बैठक रद्द करने पर राजी हो गए।

बैठक के रद्द होने के पीछे एक और तकनीकी कारण था कि कार्यसमिति के सदस्यों को जब इसकी सूचना दी गई तो ‘आपात’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, बैठक तकनीकी रूप से भी अवैध थी, क्योंकि यदि पिछली बैठक से 72 घंटे के भीतर कोई दूसरी बैठक बुलानी है तो आपात शब्द का इस्तेमाल जरूरी है। बीसीसीआई ने अभी तक इस बारे में कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामला तब प्रकाश में आया जब भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत, राजस्थान रॉयल्स के दो अन्य खिलाड़ी अजित चंदीला और अंकित चव्हाण के अलावा 11 सटोरियों को गिरफ्तार किया गया। कलंकित खिलाड़ियों के अनुबंध फ्रेंचाइजी ने रद्द कर दिए और उनके खिलाफ आपराधिक शिकायत भी दर्ज की गई।