यह ख़बर 02 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बीसीसीआई की आपात बैठक में तय होगा श्रीनिवासन का भविष्य

खास बातें

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कार्य समिति की रविवार को चेन्नई में होने वाली आपात बैठक में इसके अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के भविष्य का फैसला होगा। इस बीच, आईपीएल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पद छोड़ दिया है।
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की कार्य समिति की रविवार को चेन्नई में होने वाली आपात बैठक में इसके अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के भविष्य का फैसला होगा। इस बीच, आईपीएल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पद छोड़ दिया है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ताजा स्पॉट फिक्सिंग मामले में अपने दामाद की गिरफ्तारी के बाद से ही श्रीनिवासन पर इस्तीफे का दबाव बना हुआ है, वहीं श्रीनिवासन ने अड़ियल रुख अख्तियार करते हुए शनिवार को इस्तीफे के लिए दो शर्तें रखीं। श्रीनिवासन ने कहा शिरके और जगदाले की जगह उनके सुझाए नामों को बोर्ड का सचिव और कोषाध्यक्ष नियुक्त किया जाए तथा उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के समक्ष बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में स्वीकार किया जाए।

हालांकि, शुक्रवार को बीसीसीआई के दो अधिकारी, अजय शिरके और संजय जगदाले तथा शनिवार की शाम आईपीएल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला द्वारा पद छोड़ने के बाद श्रीनिवासन पर इस्तीफा का दबाव पिछले 24 घंटों में और बढ़ गया है।

बीसीसीआई के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, "बीसीसीआई की कार्य समिति की बैठक के कल (रविवार) अपराह्न 2.30 बजे होने की उम्मीद है तथा बैठक के दौरान सभी मुद्दों पर चर्चा होगी।"

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मय्यप्पन की गिरफ्तारी के बाद से उनपर इस्तीफा दिए जाने का दबाव है।

बीसीसीआई के उपाध्यक्षों द्वारा रविवार को आपात बैठक बुलाए जाने के बाद श्रीनिवासन पर संकट और गहरा हो गया है।

शनिवार सुबह बीसीसीआई के उपाध्यक्ष निरंजन शाह ने कहा कि भारतीय क्रिकेट पर आया यह संकट दिन पर दिन और गहराता जा रहा है।

इसी घटनाक्रम में श्रीनिवासन द्वारा पद छोड़ने की स्थिति में बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने शनिवार को बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में जगमोहन डालमिया के नाम का प्रस्ताव रखा।

सीएबी ने इसके साथ ही कहा कि यदि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष अरुण जेटली ऐसी स्थिति में पदभार ग्रहण करते हैं तो यह सब एक चाल होगी।

सीएबी के कोषाध्यक्ष बिस्वरूप डे ने कहा, "बोर्ड को पारदर्शिता पूर्वक संचालित करने के लिए डालमिया का कोई विकल्प नहीं है। बीसीसीआई के पूर्वी क्षेत्र के सभी अधिकारियों की यही राय है।"

दूसरी तरफ, केरल क्रिकेट संघ (केसीए) ने शनिवार को कहा कि श्रीनिवासन को स्पॉट फिक्सिंग मामले की जांच पूरी होने तक बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से हट जाना चाहिए।

केसीए के सचिव टीसी मैथ्यू ने कहा, "उन्हें (श्रीनिवासन) या तो छुट्टी पर चले जाना चाहिए या उपाध्यक्ष को अपना कार्यभार सौंप देना चाहिए, क्योंकि इस मामले में उनके दामाद की गिरफ्तारी हुई है।" मैथ्यू ने कहा कि इससे जांच की पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीसीसीआई द्वारा कार्य समिति की आपात बैठक रविवार को बुलाने की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शुक्ला ने बताया कि उन्होंने आईपीएल से जुड़े विवाद के कारण इस्तीफा दिया है।