NDTV Khabar

बीसीसीआई ने MS धोनी का नाम पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मभूषण के लिए नामित किया है.

242 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीसीसीआई ने MS धोनी का नाम पद्म भूषण अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया

धोनी ने अपनी कप्‍तानी में भारतीय टीम को कई जीतें दिलाईं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया को अपनी कप्‍तानी में कई यादगार जीतें दिला चुके हैं धोनी
  2. वनडे में 100 स्‍टंपिंग करने वाले दुनिया के एकमात्र विकेटकीपर हैं
  3. चेन्‍नई वनडे में इंटरनेशनल करियर के 100 अर्धशतक पूरे किए थे
नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का नाम देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मभूषण के लिए प्रस्‍तावित किया है.  क्रिकेट के खेल में टीम इंडिया की जीत में दिए गए योगदान के लिए यह सिफारिश की गई है. गौरतलब है कि धोनी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ 300 वनडे खेलने का रिकॉर्ड बनाया था. इसी सीरीज में वे वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के इकलौते विकेट कीपर बने थे.

यह भी पढ़ें :संन्‍यास को लेकर पूछे गए सवालों का धोनी इस मजाकिया अंदाज में देते रहे हैं जवाब

महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में चेन्‍नई में एक और बड़ा कारनामा किया था.उन्‍होंने  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में मुश्किल हालातों में बल्लेबाजी करते हुए अपने इंटरनेशनल करियर का 100वां अर्धशतक लगाया. धोनी ने पहले वनडे में 79 रन की पारी खेली थी और हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की थी.एमएस धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन टी20 और वनडे मैचों में अभी भी खेल रहे हैं. 90 टेस्‍ट में उन्‍होंने 38.09 के औसत से 4876 रन बनाए जिसमें 224 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. टेस्‍ट क्रिकेट में 6 शतक माही के नाम पर दर्ज हैं. वनडे मैचों में धोनी 10 हजार रन के आंकड़े के बेहद करीब हैं. 302 वनडे मैचों में उन्‍होंने 9737 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 183 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. वनडे क्रिकेट में धोनी 10 शतक और 66 अर्धशतक बना चुके हैं. वनडे मैचों में उनका औसत 52.34 का है. 78 टी20 मैचों में धोनी ने 1212 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल हैं.

वीडियो: धोनी और पंड्या ने दिलाई टीम इंडिया को जीत

धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियों पर कब्जा जमाया है. साल 2007 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया टी20 वर्ल्डकप चैंपियन बनी थी. वर्ष 2011 में भारतीय टीम ने 28 साल बाद वनडे वर्ल्‍डकप पर कब्जा जमाया था. इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का सरताज बना था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement