Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

COA ने BCCI के पर कतरे, अब सचिव नहीं सेलेक्‍शन कमेटी का प्रमुख बुलाएगा चयन से जुड़ी बैठकें

COA ने BCCI के पर कतरे, अब सचिव नहीं सेलेक्‍शन कमेटी का प्रमुख बुलाएगा चयन से जुड़ी बैठकें

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • लोढ़ा कमेटी के सुझाए कदमों को लागू करने की दिशा में कदम
  • अब से चयन समिति की किसी भी बैठक में भाग नहीं लेगा
  • इससे पहले सचिव के कार्यक्षेत्र में आती थी चयन समिति
नई दिल्‍ली:

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त आरएम लोढ़ा समिति के सुधारों को लागू करने की दिशा में प्रशासकों की समिति (COA)ने गुरुवार को निर्देश दिया कि अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव नहीं बल्कि चयन समिति का अध्यक्ष चयन संबंधी बैठकों का समन्वयक होगा. विदेश दौरों के लिये बैठक प्रशासनिक प्रबंधक बुलाएंगे. COA के निर्देश में साफ तौर पर कहा गया है कि अब से सचिव किसी चयन बैठक में भाग नहीं लेगा और न ही उसकी सहमति की जरूरत टीम में विकल्प को मंजूरी देने के लिए रहेगी. गौरतलब है कि पुराने संविधान के तहत चयन समिति सचिव के कार्यक्षेत्र में आती थी लेकिन इस फैसले के बाद सचिव के अधिकार सीमित रह जाएंगे.

पूर्व क्रिकेटर रज्‍जाक का खुलासा-शादी के बाद भी 5-6 महिलाओं के साथ था अफेयर, देखें VIDEO

प्रशासकों की समिति (COA)ने कहा,‘प्रशासकों की समिति को बताया गया है कि बीसीसीआई का नया संविधान लागू होने के बावजूद चयन समिति की बैठके माननीय सचिव ही बुला रहे थे.' इसमें कहा गया,‘यह भी पता चला कि टीम में किसी बदलाव के लिये चयन समिति, सचिव की मंजूरी लेती रही है. इसके अलावा चयनकर्ताओं के क्रिकेट मैचों के लिये जाने संबंधी यात्रा बंदोबस्त के लिये भी सचिव की मंजूरी लेनी पड़ती थी.'बीसीसीआई का कामकाज न्यायालय के आदेश और बीसीसीआई के नये संविधान के अनुसार चलाने के लिये ये निर्देश जारी करना जरूरी था. नए निर्देश इस प्रकार हैं..

इसलिए बीसीसीआई अधिकारियों ने उठाए सीओए की कोच नियुक्ति की प्रक्रिया पर सवाल

1 . विदेश दौरों के अलावा चयन समिति का अध्यक्ष ही चयन समिति की बैठक बुलायेगा जिसमें पुरुष चयन समिति, जूनियर चयन समिति और महिला चयन समिति शामिल है. विदेश दौरों के लिये प्रशासनिक प्रबंधन बैठक बुलाएगा. कोई भी पदाधिकारी या सीईओ किसी क्रिकेट समिति की बैठक में भाग नहीं लेगा.
2 . संबंधित चयन समितियों या प्रशासनिक प्रबंधन को बैठक का विस्तार से ब्यौरा तैयार करना होगा. टीम चयन या बदलाव की घोषणा के बाद अध्यक्ष को अपने हस्ताक्षर के साथ सचिव को यह ब्यौरा देना होगा.
3 . चयन समिति को किसी चयन या बदलाव या विकल्प के लिये सचिव या सीईओ से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है.
4 . सीईओ चयनकर्ताओं के मैच देखने के लिये यात्रा और अन्य बंदोबस्त करेगा. इस संबंध में ईमेल सीईओ को भेजे जाएं.(इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: न्‍यूजीलैंड को हराकर इंग्‍लैंड पहली बार बना वर्ल्‍डकप चैंपियन