टीम इंडिया के कोच के पद पर सीएसी आज ले सकती है फैसला

हालांकि 10 लोगों में से 6 को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

टीम इंडिया के कोच के पद पर सीएसी आज ले सकती है फैसला

टीम इंडिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बीसीसीआई की सीएसी की बैठक आज
  • टीम इंडिया के कोच के पद पर चयन को लेकर बैठक
  • 10 लोगों ने किया है आवेदन
मुंबई:

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए साक्षात्कार मुंबई में सोमवार को होगा. टीम इंडिया के कोच के लिए जिन उम्मीदवारों को चुना गया है उनमें रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, क्रेग मैकडरमोट, लांस क्लूसनर, राकेश शर्मा, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस, टॉम मूडी, डोडा गणेश और रिचर्ड पाइबस शामिल हैं. हालांकि इन 10 लोगों में से 6 को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. कोच पद के लिए इंटरव्यू क्रिकेट एडवाइजरी काउंसिल (सीएसी) लेगी. इसके सदस्य सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली हैं. 

गौरतलब है कि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद अनिल कुंबले ने टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. उनका कार्यकाल एक साल का था, लेकिन वेस्टइंडीज के दौरे को देखते हुए उनके कार्यकाल को विस्तार दे दिया गया था. कुंबले ने हालांकि चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल के बाद कप्तान विराट कोहली से मनमुटाव की बात को मानते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

इससे पहले ही कुंबले का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोच पद के लिए आवेदन मंगा लिए थे और कुंबले को मौजूदा कोच होने का फायदा देते हुए सीधे प्रवेश की अनुमति दी गई. लेकिन इस्तीफा देने के बाद कुंबले कोच पद की दौड़ से भी बाहर हो गए.

ये पूर्व खिलाड़ी है विराट की पसंद!
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद टीम इंडिया के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री हैं और इन्ही का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. वास्तव में विराट कोहली को कप्तानी दिए जाने के समर्थकों में भी शास्त्री सबसे आगे थे और दोनों की ट्यूनिंग का काफी अच्छी थी. माना जाता है कि जब अनिल कुंबले को कोच के लिए शास्त्री पर तरजीह दी गई थी, तो उस समय भी कोहली इसके लिए तैयार नहीं थे और वह शास्त्री को ही चाहते थे, लेकिन सौरव गांगुली ने शास्त्री को किनारे कर दिया था और इस पर काफी विवाद भी हुआ था. खबरों के अनुसार 23 मई को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया के इंग्लैंड रवाना होने से पहले कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण से मिलकर रवि शास्त्री के नाम पर विचार करने की बात कही थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com